Hindi News »Self-Help »Knowledge» Top 10 Beautiful And Hi-Tech Schools In The World

ये हैं दुनिया के टॉप 10 ब्यूटिफुल स्कूल्स, खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान

स्कूल में बच्चे अच्छा नॉलेज ले सकें, इसके लिए स्कूल्स कई तकनीक अपनाते हैं। बच्चों को स्कूल में अच्छा लगे और वो सुरक्षित रहें, इसके लिए दुनियाभर के कई स्कूलों में अलग-अलग तरह के प्रयोग किए गए हैं। हम आपको यहां बता रहे हैं दुनिया के 10 ऐसे स्कूल, जो न सिर्फ अपनी डिजाइन के कारण फेमस हैं, बल्कि बच्चों को सुविधाएं देने में भी अव्वल हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jan 28, 2017, 12:03 AM IST

  • नॉलेज डेस्क।स्कूल में बच्चे अच्छा नॉलेज ले सकें, इसके लिए स्कूल्स कई तकनीक अपनाते हैं। बच्चों को स्कूल में अच्छा लगे और वो सुरक्षित रहें, इसके लिए दुनियाभर के कई स्कूलों में अलग-अलग तरह के प्रयोग किए गए हैं। हम आपको यहां बता रहे हैं दुनिया के 10 ऐसे स्कूल, जो न सिर्फ अपनी डिजाइन के कारण फेमस हैं, बल्कि बच्चों को सुविधाएं देने में भी अव्वल हैं।
    यह है जापान का OA किंडरगार्टन स्कूल...
    इस स्कूल का निर्माण शिपिंग कंटेनर्स से किया गया है, ताकि भूकंप के समय यह स्थिर रहे और बच्चों को कोई नुकसान न पहुंचे।
    आगे की स्लाइड्स में जानिए ऐसे ही और टॉप क्लास स्कूल्स के बारे में...
  • >यह स्कूल सन राइज और सन सेट की लाइट को ध्यान में रख कर बनाया गया है। सूर्योदय के समय यह पीला दिखता है, जबकि सूर्यास्त के समय ऑरेंज। बच्चे इन कलर्स को काफी इंजॉय करते हैं। 
  • >लकड़ियों की दीवारें, ब्राइट कलर्स और नैचुरल ब्यूटी इस स्कूल की खासियत है। इसे बच्चों को नेचर के करीब लाने के लिए इस तरह से डिजाइन किया गया है। 
  • >स्कूल में बच्चों का मन लगे और वो ब्राइट पेस्टल कलर्स के साथ वाइब्रेंट फील करें, इसलिए इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है। स्कूल का मानना है कि ब्राइट कलर्स बच्चों के दिमाग पर अच्छा असर डालते हैं। 
  • >यह स्कूल कम और घर ज्यादा लगता है। छोटे बच्चे यहां आकर घर जैसा महसूस करें इसलिए इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है। 
  • >इस स्कूल को रंगीन बनाया गया है और ईंटों पर प्लास्टर नहीं किया गया है। ऐसा इसलिए ताकि बच्चे ईंटों के साथ गिनना सीखें और रंगों की पहचान करें। इस स्कूल में केवल छोटे बच्चे ही पढ़ते हैं। 
  • >इस स्कूल को बच्चों को सूरज की तेज रोशनी से बचाने के लिए इस तरह से डिजाइन किया गया है कि जब बच्चे इसके ग्राउंड में खेलते हैं तो स्कूल बिल्डिंग की परछाई पूरे ग्राउंड पर रहती है। यह बिल्डिंग पॉल्युशन भी रोकती है। 
  • >जिम की तरह डिजाइन किए गए इस स्कूल में बच्चों के लिए अलग-अलग बिस्तर लगाए गए हैं, जहां पर वो तकियों के सहारे बैठ कर ग्रुप में पढ़ाई करते हैं। टीचर बच्चों के पास कम ही जाते हैं, ताकि उन्हें खुलापन मिले। 
  • >इस स्कूल को 2015 में बेस्ट डिजाइंड स्कूल का अवॉर्ड भी मिल चुका है। यह मुख्य रूप से बेलेट डांसिंग सिखाने के लिए बनाया गया है। शॉपिंग मॉल की तरह दिखने वाला यह स्कूल काफी लोकप्रिय है। 
  • > इस स्कूल में बच्चे अपनी पसंद के अनुसार क्लासरूम में या फिर बाहर बैठ कर पढ़ सकते हैं। 2016 में इस स्कूल को एजुकेशन फेसेलिटी डिजाइन अवॉर्ड मिल चुका है। 
     
    यह भी पढ़ें...

     

    IAS इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे भी सवाल, पढ़कर चौंक जाएंगे आप

     

    Quiz : ऋतिक को थी किस नशे की लत? जानिए ऐसे ही सवाल-जवाब

     

    अंबानी से लेकर रवीन्द्रनाथ टैगोर तक, क्या कहते हैं ये टाइम मैनेजमेंट के बारे में

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×