Hindi News »Self-Help »Knowledge» SC, ST, OBC Candidates Require Only 50% To Be Eligible For NET

NET में हुए बड़े बदलाव, अब रिजर्व कैटेगरी स्टूडेंट्स का 50% पर सिलेक्शन

यूनिवर्सिटी ग्रैंड कमीशन ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jul 27, 2016, 03:46 PM IST

एजुकेशन डेस्क। यूनिवर्सिटी ग्रैंड कमीशन ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। नए नियम के मुताबिक अब अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए उम्मीदवारों के लिए मास्टर्स की परीक्षा में 50 फीसदी अंक हासिल होने पर सीधे शामिल होने की छूट मिलेगी। अब तक ये सीमा 55 फीसदी थी।
नेट के जरिए यूनिवर्सिटीज और इनके मान्यता प्राप्त कॉलेजों में टीचर्स और अन्य एकेडमिक पदों पर नियुक्तियां होती हैं। सरकार ने यूजीसी के इस प्रस्ताव पर भी हामी भरी है जिसमें कहा गया है कि कि डायरेक्ट रिक्रूटमेंट के अलावा प्रमोशन में भी आरक्षित वर्ग को छूट दी जाए। इनको अधिकतम उम्र सीमा में भी तीन साल की रिआयत मिलेगी। यानी पचास साल से पहले तक उनको अपेक्षित प्रमोशन मिल जाना चाहिए। इसके अलावा रिजर्व कोटा के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित सीटें न भरने पर उनको डीरिजर्व करने पर पाबंदी होगी। यानी कोटे की सीटें न भरने की स्थिति में उन खाली सीटों पर जनरल वर्ग की नियुक्ति नहीं हो सकेगी।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×