--Advertisement--

प्रज्ञान फेस्टिवल : इवेंट्स, गेम्स और गेस्ट लेक्चर्स के साथ हुआ सम्पन्न

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तिरुचिरापल्ली हर साल मार्च में टेक्नो-मैनेजरियल फेस्टिवल ‘प्रज्ञान’ आयोजित करता है।

Danik Bhaskar | Mar 30, 2018, 05:56 PM IST

तिरुचिरापल्ली। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तिरुचिरापल्ली (NITT) हर साल मार्च में टेक्नो-मैनेजरियल फेस्टिवल ‘प्रज्ञान’ (Pragyan) आयोजित करता है। प्रज्ञान ISO 9001 और 20121 सर्टिफाइड इवेंट है। प्रज्ञान का 14वां एडिशन इस साल 1 मार्च से शुरू हुआ। चार दिन तक चले कार्यक्रम का समापन 4 मार्च को हुआ। इसमें कुछ मिलाकर 40 कार्यक्रम हुए। इस बार के एडिशन की थीम थी - ‘द नेक्स्ट डाइमेंशन’। इसका मोटो है - आइए, टेक्नोलॉजी को सेलिब्रेट करें।

पहले दिन 1 मार्च को उद्घाटन समारोह हुआ। उद्घान समारोह के मुख्य अतिथि जाने-माने वैज्ञानिक डा. बी.एन. सुरेश थे। शाम को मुंबई के प्राची ग्रुप ने अपने शेडो डॉन्स से उपस्थित दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

प्रज्ञान के पहले दिन कई वर्कशॉप्स भी आयोजित की गई। इसमें दक्षिण भारत के कई कॉलेजों के स्टूडेंट्स ने भाग लिया। वर्कशॉप्स के अलावा गेम्सस्केप बैनर के तहत कई तरह के गेम्स भी हुए। गेम्स में तकनीकी और मनोरंजन का मिश्रण था जिसे स्टूडेंट्स ने केवल एंजॉय किया, बल्कि टेक्नोजिकल इनसाइट भी हासिल किया।


2 मार्च को कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इनमें वर्कशॉप्स, गेस्ट लेक्चर्स और एग्जीबिशन्स शामिल थीं। इसके अलावा NFS एक्वा का प्रारंभिक राउंड, रोबोविज्ञान, रश ऑवर जैसे इवेंट्स आयोजित किए गए। टेक्सास इंस्ट्रमेंट्स की माइक्रोकंट्रोलर्स वर्कशॉप, ऑटोडेस्क द्वारा प्रायोजित फ्यूजन 360 वर्कशॉप, द इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन एंड IOT वर्कशॉप, डीआरडीओ की आर्मर्ड फाइटिंग व्हीकल्स वर्कशॉप और लैटिन व्यू एनालिटिक्स की डेटा एनालिटिक्स वर्कशॉप आयोजित की गई।


प्रज्ञान के तहत कई इंटरेस्टिंग गेस्ट लेक्चर्स भी आयोजित किए गए। इनमें डॉ. कैसी हैंडमेर ने इलॉन मस्क के बारे में चर्च की। इसके अलाव Thermax Ltd. की चेयरपर्सन श्रीमती मेहर पुदुमजी का भी गेस्ट लेक्चर हुआ। श्रीमती मेहर ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में एक्सपर्ट हैं।

इस साल प्रज्ञान के इवेंट को मुख्य रूप से 9 क्लस्टर्स में बांटा गया था। ये थे - Code It, क्रिएट्रिक्स, Concreate, कोर इंजीनियरिंग, ग्रे सेल्स, इम्पैक्ट, IoT, मैनिग्मा और रोबोविज्ञान।


स्टूडेंट्स अपने टेक्नीकल टैलेंट को शोकेस कर सकें, इसके लिए दो एग्जीबिशन कॉन्टेस्ट्स रखे गए थे - Sangam और Ingenium. संगम में NITT के स्टूडेंट्स ने भाग लिया, जबकि Ingenium में NITT कॉलेजों के अलावा अन्य कॉलेजों के स्टूडेंट्स हिस्सा लिया।


प्रज्ञान का समापन समारोह 4 मार्च को आयोजित हुआ। इसके मुख्य अतिथि कैटरपिलर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर विवेकानंद वनमीगंथम थे। Sangam और Ingenium के विजेताओं को इसमें सम्मानित किया गया।