--Advertisement--

असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती इस साल, आयु की गणना अगले साल से होगी

मप्र के सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती को लेकर निकला नया विज्ञापन विवादों में घिरता जा रहा है।

Dainik Bhaskar

Feb 24, 2016, 10:17 AM IST
Assistant Professors recruitment is this year but age calculation next year
भोपाल. मध्य प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती को लेकर निकला नया विज्ञापन विवादों में घिरता जा रहा है। उम्मीदवारों ने आयु की गणना 1 जनवरी 2017 से करने पर आपत्ति दर्ज कराई है।
मप्र लोक सेवा आयोग के इस नियम के खिलाफ उम्मीदवार एक बार फिर हाईकोर्ट में अपील करने की तैयारी कर रहे हैं। तर्क है कि अगले साल से आयु की गणना करने पर नए आवेदकों को इससे फायदा होगा, लेकिन हजारों पुराने उम्मीदवार अपात्र हो जाएंगे।
आयोग ने 431 सरकारी कॉलेजों के लिए 2371 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए हाल ही में विज्ञापन जारी किया है। इन पदों पर नियुक्ति के लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2017 से की जाएगी।
अतिथि विद्वानों का आरोप है कि यह विज्ञापन जानबूझकर देरी से जारी किया गया है। आयोग सचिव मनोहरलाल दुबे के अनुसार आयोग जिस साल विज्ञापन जारी करता है उसके अगले साल की तारीख से आयु की गणना करता है। यह आयोग के नियमों में है।

निगवेकर कमेटी की रिपोर्ट का इंतजार
भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में एमफिल का जिक्र नहीं होने से भी उम्मीदवारों में नाराजगी है। एमफिल धारकों को इस डिग्री का लाभ नियुक्ति में नहीं मिलेगा। हालांकि, अपात्र होने की स्थिति में पहुंचे उम्मीदवारों को अरुण निगवेकर कमेटी की रिपोर्ट से उम्मीद बंधी हुई है।
X
Assistant Professors recruitment is this year but age calculation next year
Bhaskar Whatsapp
Click to listen..