• Hindi News
  • Celebrate Physicist Albert Einstein Birthday

आइंस्टीन कम उम्र में करने लगे थे रिसर्च, 42 साल में मिल गया था नोबेल प्राइज

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अल्बर्ट आइंस्टीन - Dainik Bhaskar
अल्बर्ट आइंस्टीन
एजुकेशन डेस्क। अल्बर्ट आइंस्टीन दुनिया के महान और सबसे ज्यादा पॉपुलर साइंटिस्ट में से एक हैं। इस साइंटिस्ट का आज जन्मदिन है। बहुत कम लोगों को पता होगी कि आइंस्टीन ने 'टीनएज' में ही एक रिसर्चर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया था। मात्र 26 साल की उम्र में आइंस्टीन ने रिलेटिविटी पर कुछ मशहूर रिसर्च पेपर्स लिख दिए थे। आइंस्टीन द्वारा लिखा गया ऐसा ही एक रिसर्च पेपर था, जिसमें उन्होंने मॉस और एनर्जी पर ऐतिहासिक समीकरण ( E=mc2) दिया।
दुनिया में शायद दूसरा ऐसा कोई साइंटिस्ट नहीं, जो आइंस्टीन की तरह पॉपुलर हो। फिजिक्स में उल्लेखनीय काम के लिए आइंस्टीन को 1921 में नोबल पुरस्कार मिल गया था। उस वक्त आइंस्टीन की उम्र मात्र 42 साल थी। आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च को जर्मनी में हुआ था। यह साइंटिस्ट काफी जीनियस था, जिसकी दिलचस्पी कई दूसरी फील्ड्स में भी थी। इसी में से एक था म्यूजिक का शौक। फिजिक्स के अलावा म्यूजिक के शौक को आइंस्टीन ने जीवन भर एन्जॉय किया।
आइंस्टीन की पॉपुलरटी की एक वजह यह भी है कि वे न सिर्फ साइंस में रूचि लेते थे बल्कि उनमें एक सामाजिक जिम्मेदारी भी थी। वे बेबाकी से सोशल इशूज को लेकर अपनी राय जाहिर करते थे। बताते चलें कि उन्होंने अमेरिका के सिविल राइट मूवमेंट सहित दुनियाभर के कई बड़े इशूज का खुलकर समर्थन किया था। 1940 में रंगभेद पर एक निबंध भी लिखा। यह भी कम दिलचस्प नहीं कि 1952 में इस साइंटिस्ट को इस्रायल का प्रेसिडेंट बनने के लिए आमंत्रित किया गया लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।
आगे की स्लाइड में देखें आइंस्टीन की दो और फोटो...