न्यूज़

--Advertisement--

प्रोफेशनल कोर्सेस की फीस तय करने की प्रक्रिया शुरू, 10 मार्च तक मांगे आवेदन

प्रदेश के निजी कॉलेजों में संचालित इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट सहित अन्य सभी प्रोफेशनल कोर्सेस की अगले तीन सत्रों के लिए फीस निर्धारण की प्रक्रिया गुरूवार से शुरू हो गई है।

Dainik Bhaskar

Feb 19, 2016, 10:23 AM IST
Committee To Decide Fees On Professional Courses
एजुकेशन डेस्क। मध्य प्रदेश के निजी कॉलेजों में संचालित इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट सहित अन्य सभी प्रोफेशनल कोर्सेस की अगले तीन सत्रों के लिए फीस निर्धारण की प्रक्रिया गुरूवार से शुरू हो गई है। संस्थाओं को फीस निर्धारण के लिए 1 अप्रैल से 31 दिसंबर 2015 तक के आय-व्यय की जानकारी आगामी 10 मार्च तक ऑनलाइन जमा करनी होगी।
प्रवेश एवं शुल्क निर्धारण विनियामक समिति ने ऑनलाइन फीस निर्धारण का कार्यक्रम जारी कर दिया है। संस्थाओं को आय व्यय की जानकारी तय फॉर्मेंट में 100 रुपए के नॉन ज्यूडिशियल स्टांप पर शपथ पत्र के साथ 31 मार्च तक कमेटी कार्यालय में जमा करना होगा। ऐसी संस्थाओं को भी जानकारी देनी होगी, जिन्होंने सत्र 2015-16 से कोर्स को निरंतर नहीं रखने का फैसला लिया है। इसके लिए संस्थानों को शासन, एआईसीटीई व विवि से किए गए पत्राचार की प्रति भी लगानी होगी। कमेटी ने स्पष्ट किया है कि जो संस्थाएं यह सारी प्रक्रिया 10 मार्च तक पूरी कर लेंगी उनके लिए 31 मार्च 2016 तक की वित्तीय जानकारी ऑनलाइन अपलोड करने की प्रक्रिया 7 अप्रैल से दोबारा शुरू होगी।
जिन संस्थाओं में मेडिकल, आयुर्वेद व होम्योपैथिक शिक्षा के पीजी कोर्स संचालित हैं उन्हें 31 मार्च 2016 तक की वित्तीय जानकारी 16 अप्रैल तक और उसकी प्रति 18 अप्रैल तक कमेटी के दफ्तर में जमा कराना होगा। जबकि अन्य कोर्सेस संचालित संस्थाओं के लिए यह तारीख 25 व 30 अप्रैल निर्धारित की गई है। संस्थाओं को स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षण व निरीक्षण शुल्क 50 हजार रुपए और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए 25 हजार रुपए जमा करना होगा।
X
Committee To Decide Fees On Professional Courses
Click to listen..