--Advertisement--

रेलवे में प्री और मेन्स के बाद सिलेक्शन, पेपर लीग होने के चलते लिया फैसला

Dainik Bhaskar

May 23, 2016, 12:22 PM IST

रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपने एग्जाम पैटर्न में बड़े बदलाव किए हैं। कैंडिडेट्स को अब रेलवे का पहले प्री एग्जाम क्लियर करना होगा।

Railway RRB Change All Syllabus for 2016
एजुकेशन डेस्क। रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपने एग्जाम पैटर्न में बड़े बदलाव किए हैं। कैंडिडेट्स को अब रेलवे का पहले प्री एग्जाम क्लियर करना होगा। इसके बाद, उसे मेन्स एग्जाम देना होगा। रेलवे ने ये फैसला पेपर लीक होने की घटनाओं के चलते लिया है। बता दें कि हाल ही में आरआरबी की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) के एग्जाम में पास हुए कैंडिडेट्स को भी मेन्स का एग्जाम देना होगा।
पिछले महीने नई दिल्ली में रेलवे बोर्ड में बैठक हुई जिसमें देशभर के सभी भर्ती बोर्ड के चेयरमैनों ने सुझाव दिए थे। इन सुझावों के आधार पर ही बदलाव का खाका तैयार हुआ है। रेलवे बोर्ड सूत्रों के अनुसार अब मुख्य परीक्षा से पहले प्री परीक्षा भी होगी। उसमें कुल पदों से दस फीसदी ज्यादा कैंडिडेट्स को चुना जाएगा। उनकी मुख्य परीक्षा होगी।
एग्जाम के लिए सेंटर का सर्वे किया जाएगा। पिछली परीक्षा में जहां पर्चा लीक हुआ है, वहां परीक्षा नहीं होगी। परीक्षा केंद्र के सारे कम्प्यूटर एक दिन पहले आरआरबी की निगरानी में ले लिए जाएंगे। इन्हें सील कर पावर ऑफ कर दिया जाएगा। जिन कम्प्यूटर्स पर ऑनलाइन परीक्षा होनी है, उनमें एक खास सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जाएगा।
X
Railway RRB Change All Syllabus for 2016
Astrology

Recommended

Click to listen..