Hindi News »Self-Help »News» Railway RRB Change All Syllabus For 2016

रेलवे में प्री और मेन्स के बाद सिलेक्शन, पेपर लीग होने के चलते लिया फैसला

रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपने एग्जाम पैटर्न में बड़े बदलाव किए हैं। कैंडिडेट्स को अब रेलवे का पहले प्री एग्जाम क्लियर करना होगा।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 23, 2016, 12:22 PM IST

एजुकेशन डेस्क। रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपने एग्जाम पैटर्न में बड़े बदलाव किए हैं। कैंडिडेट्स को अब रेलवे का पहले प्री एग्जाम क्लियर करना होगा। इसके बाद, उसे मेन्स एग्जाम देना होगा। रेलवे ने ये फैसला पेपर लीक होने की घटनाओं के चलते लिया है। बता दें कि हाल ही में आरआरबी की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) के एग्जाम में पास हुए कैंडिडेट्स को भी मेन्स का एग्जाम देना होगा।
पिछले महीने नई दिल्ली में रेलवे बोर्ड में बैठक हुई जिसमें देशभर के सभी भर्ती बोर्ड के चेयरमैनों ने सुझाव दिए थे। इन सुझावों के आधार पर ही बदलाव का खाका तैयार हुआ है। रेलवे बोर्ड सूत्रों के अनुसार अब मुख्य परीक्षा से पहले प्री परीक्षा भी होगी। उसमें कुल पदों से दस फीसदी ज्यादा कैंडिडेट्स को चुना जाएगा। उनकी मुख्य परीक्षा होगी।
एग्जाम के लिए सेंटर का सर्वे किया जाएगा। पिछली परीक्षा में जहां पर्चा लीक हुआ है, वहां परीक्षा नहीं होगी। परीक्षा केंद्र के सारे कम्प्यूटर एक दिन पहले आरआरबी की निगरानी में ले लिए जाएंगे। इन्हें सील कर पावर ऑफ कर दिया जाएगा। जिन कम्प्यूटर्स पर ऑनलाइन परीक्षा होनी है, उनमें एक खास सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जाएगा।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×