Hindi News »Self-Help »News» To Prevent Crowd Army Recruitment Exam Will Be Online

भीड़ रोकने आर्मी की रिक्रूटमेंट के लिए पहले होगी ऑनलाइन रिटन एग्जाम

सेना में भर्ती के लिए आने वाले युवकों की भीड़ को रोकने के लिए पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया।

bhaskar news | Last Modified - Mar 09, 2016, 12:51 PM IST

जोधपुर. भारतीय थलसेना भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करने जा रही है। सेना में भर्ती के लिए आने वाले युवकों की भीड़ को रोकने के लिए पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया। इसके अच्छे परिणाम आए। अब इसकी लिखित परीक्षा भी ऑनलाइन होगी।
शुरुआत अक्टूबर या अगले साल जनवरी में हो सकती है। इसके लिए सेना विशेष सॉफ्टवेयर तैयार करने में जुटी है। सेना भर्ती रैली के उप महानिदेशक (रिक्रूटिंग राजस्थान) ब्रिगेडियर डीबी पैनी ने कहा, ‘ऑनलाइन प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू किया गया है। रजिस्ट्रेशन के बाद एक साथ ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी।

इसमें सफल होने वालों को शारीरिक दक्षता व मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। मेरिट के आधार पर नाम तय होने से दौड़ के लिए रोजाना पांच सौ से ज्यादा अभ्यर्थियों को नहीं बुलाएंगे।’

ई-रिक्रूटिंग सॉफ्टवेयर
ब्रिगेडियर पैनी ने बताया कि पहले दौर में तैयार किया गया है। इसके तहत रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन हो रहा है। मेडिकल व लिखित प्रक्रिया में सफल रहने वाले अभ्यर्थियों को रेजिमेंट भी कंप्यूटर ही आवंटित करता है। ये सब वैकेंसी के अनुसार तय हो रहा है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×