Home | Self-Help | Career Tips | How to select a good college

कैसे चुनें अच्छा कॉलेज? ये 5 Tips करेंगी मदद

पूरा करियर कॉलेज के सिलेक्शन पर डिपेंड करता है। इसलिए कॉलेज का सिलेक्शन करते समय पूरी सावधानी रखनी चाहिए।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Mar 31, 2018, 03:25 PM IST

How to select a good college
कैसे चुनें अच्छा कॉलेज? ये 5 Tips करेंगी मदद

एजुकेशन डेस्क। 12वीं की परीक्षा के बाद अगला मिशन होता है किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन। चूंकि पूरा करियर कॉलेज के सिलेक्शन पर डिपेंड करता है। इसलिए कॉलेज का सिलेक्शन करते समय पूरी सावधानी रखनी चाहिए। यहां हम आपको बता रहे हैं वे 5 बातें जो कॉलेज चुनते समय ध्यान में रखेंगे तो भविष्य में प्रॉब्लम नहीं होंगी : 

 

1. मान्यता प्राप्त है या नहीं? 
किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले इस बात का जरूर पता लगा लेना चाहिए कि वह किसी यूनिवर्सिटी से मान्यतप्राप्त भी है या नहीं। इस दिनों ऐसे कई कॉलेज हैं जो ऊपर से काफी अच्छे नजर आते हैं, लेकिन उन्हें किसी की मान्यता ही प्राप्त नहीं होती। 

 

2. कोर्स कितना रेपुटेटेड है? 
कॉलेज का चुनाव करते समय यह भी ध्यान रखें कि आप वहां से जो कोर्स करना चाहते हैं, उसकी रेपुटेशन कैसी है। करियर में वह कोर्स काम आएगा या नहीं। कई बार ऐसा भी होता है कि अच्छे कॉलेज से किए गए कोर्स का भी कोई महत्व नहीं होता। इसका पता कोर्स से संबंधित एक्सपर्ट या उस कोर्स को करने वाले पूर्व स्टूडेंट्स से लगाया जा सकता है। 

 

3. फेकल्टी कैसी है? 
कॉलेज का चुनाव करते समय इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि वहां की फेकल्टी की इमेज कैसी है। इसका पता कॉलेज के पूर्व स्टूडेंट्स से आसानी से लगाया जा सकता है। 

 

4. प्लेसमेंट रिकॉर्ड कैसा है? 
अगर आप किसी प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह भी जरूर देखना चाहिए कि कॉलेज का प्लेससमेंट रिकार्ड कैसा है। कैंपस प्लेसमेंट के बारे में अधिक जानकारी वहां से पास हो चुके स्टूडेंट्स से मिल सकती है। कॉलेज के टीचर्स से भी इसका पता लगाया जा सकता है। 

 

5. लोकेशन कैसी है? 
लोकेशन भी काफी मायने रखती है। कॉलेज आपके घर से कितना दूर है? किस लोकेलिटी में है? इसका भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप किसी दूसरे शहर में रहकर पढ़ाई करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह देख लें कि जिस जगह पर कॉलेज है, उसके आसपास माहौल कैसा है। 

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now