Hindi News »Self-Help »Career Tips» RRB Railway Exam, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड परीक्षा, रेलवे में नौकरी, RRB का पेपर कैसे पास करें, Jobs In Railway, Last 45 Days Preparation, Railway Exam Dates

Railway Exam : आखिरी 45 दिनों में कैसे करें तैयारी? ये 5 Tips आएंगी काम

एग्जाम की फाइनल तारीखों का अनाउंसमेंट होना बाकी है, लेकिन संभावना है कि ये 15 जून के आसपास हो सकती है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 30, 2018, 12:03 PM IST

Railway Exam : आखिरी 45 दिनों में कैसे करें तैयारी? ये 5 Tips आएंगी काम

RRB Exam : रेलवे में निकली 90 हजार वैकेंसी के लिए जल्दी ही एग्जाम होने वाली है। ये रेलवे एग्जाम (Railway Exam) दो वर्गों यानी ग्रुप C और ग्रुप D के लिए अलग-अलग होंगी। एग्जाम की फाइनल तारीखों का अनाउंसमेंट होना बाकी है, लेकिन संभावना है कि ये 15 जून के आसपास हो सकती है। यानी अब कैंडिडेट्स के लिए केवल 45 दिन ही बाकी हैं। ये 45 दिन बहुत नहीं तो कम भी नहीं हैं। अगर आपने अभी भी तैयारी शुरू नहीं की है तो इन बचे हुए दिनों में भी प्लान्ड तरीके से तैयारी करके एग्जाम क्रैक करने की कोशिश कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं वे 5 टिप्स जो आपके काम आएंगी :

1. पिछले सालों के पेपर सॉल्व कीजिए :

सबसे पहला काम तो आप यही कीजिए कि पिछले साल के जो भी पेपर्स आपके पास अवेलेबल हैं, वे जुटाकर उन्हें सॉल्व कर लीजिए। इससे आपको एग्जाम के पैटर्न का पता चलेगा। पैटर्न को समझने के बाद एग्जाम में बैठने का कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है।

2. मॉक टेस्ट में भाग लीजिए :

पिछले साल के पेपर सॉल्व करने के साथ-साथ अधिक से अधिक मॉक टेस्ट में भी भाग लेने की कोशिश कीजिए। मॉक टेस्ट विषयों के एक्पर्ट्स द्वारा इस तरह से तैयार किए जाते हैं कि उन्हें अटैम्प्ट करते समय आपको ऐसा फील होगा मानो आप असली एग्जाम दे रहे हैं। इससे भी आपको पैटर्न का पता चल सकेगा और साथ ही आपकी स्पीड का भी टेस्ट हो जाएगा।

( dainikbhaskar.com के मॉक टेस्ट में भाग लेने के लिए यहां क्लिक करें : )

3. खूब प्रैक्टिस कीजिए :
अब जबकि रेलवे की एग्जाम में करीब 45 दिन ही बचे हैं, तो इनका भरपूर यूज कीजिए। दिन-दिनभर प्रैक्टिस कीजिए। रेलवे की इस एग्जाम में मैथ्स और रिजिनंग के करीब 50 फीसदी सवाल आएंगे। आप भले ही कितने भी इंटेलीजेंट क्यों न हों, इन सवालों की प्रैक्टिस किए बगैर एग्जाम क्रैक करना संभव नहीं है।


4. कम से कम दो अखबार पढ़ें :
रेलवे की इस एग्जाम में जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से संबंधित भी काफी सवाल होंगे। करेंट अफेयर्स यानी मौजूदा समय में क्या घटित हो रहा है। इसकी जानकारी रोजाना अखबार पढ़ने से हो सकती है। आपको कम से कम दो अखबार जरूर पढ़ने चाहिए ताकि देश-दुनिया में क्या घटित हो रहा है, उसमें से कुछ भी आपकी नजरों से छूटे नहीं। अगर आप टेक्नोलॉजी फ्रेंडली हैं तो मोबाइल पर न्यूज साइट्स से भी कनेक्ट रह सकते हैं।

5. तनावमुक्त रहिए…
किसी भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम में सफलता के लिए यह एक बहुत ही जरूरी टिप है। इस तरह की एग्जाम में पूरा खेल ही इस बात पर डिपेंड करता है कि एग्जाम देते समय आपका मेंटल बैलेंस कैसे रहता है। आप अपने दिमाग को तब बैलेंस कर पाएंगे, जब तनाव को हावी नहीं होने देंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×