टिप्स

--Advertisement--

10 लाख तक के पैकेज से शुरू होती है ये जॉब, इंजीनियर बनना है तो ये हो सकता है बेहतर ऑप्शन

इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन के मुताबिक देश में सिल्क व्यवसाय करीबन 8.25 मिलियन लोगों को रोजगार दे रहा है।

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2018, 03:00 PM IST
B.tech in silk technology engineering

यूटिलिटी डेस्क. इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन के मुताबिक देश में सिल्क व्यवसाय करीबन 8.25 मिलियन लोगों को रोजगार दे रहा है। सिल्क उत्पादन में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है। निश्चित तौर पर काम के लिहाज से यह एक समृद्ध क्षेत्र है। पुराने दौर के सिल्क उत्पादन को टेक्नोलॉजी ने अब काफी बदल दिया है। इस सिलसिले में सिल्क टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग में सिल्क उत्पादन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए क्वालिफाइड इंजीनियर्स काम कर रहे हैं। ये पेशेवर कम कीमत में सिल्क उत्पादन के तरीके ईजाद करते हैं। इसमें 2 से 10 लाख तक के शुरुआती पैकेज मिलते हैं। ये कोर्स 4 साल का है, जो 12वीं के बाद कर सकते हैं, इसमें अधिकतम 4 लाख तक का खर्च होता है।

योग्यता व उच्च शिक्षा

सिल्क टेक्नॉलॉजी इन इंजीनियरिंग के लिए 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ्स से होना जरूरी है। बीटेक के बाद एमई या एमटेक और पीएचडी की जा सकती है। स्पेशलाइजेशन के लिए मलबेरी कल्टीवेशन, फूड प्लांट कल्टीवेशन जैसे विकल्प उपलब्ध हैं।

यहां से कर सकते हैं पढ़ाई

बिहार इंस्टीट्यूट ऑफ सिल्क एंड टेक्सटाइल्स, बिहार, उत्तरप्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ, विश्वेश्वरय्या टेक्निकल यूनिवर्सिटी, बेलगाम, गर्वन्मेंट श्री कृष्णा राजेंद्र सिल्वर जुबली टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट, बेंगलुरु जैसे संस्थानों से आप यह पढ़ाई कर सकते हैं ।

X
B.tech in silk technology engineering
Click to listen..