Hindi News »Self-Help »Career Tips» 7 Most Common Mistakes People Make On Job Interviews

ALERT: नहीं हो रहा जॉब में सिलेक्शन, तो इंटरव्यू में हो रहीं ये 7 गलतियां

इंटरव्यू को नौकरी पाने की आखिरी सीढ़ी माना जाता है, लेकिन इस आखिरी सीढ़ी को पार करना कई कैंडिडेट्स के लिए मुश्किल हो जाता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 03, 2016, 12:05 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। इंटरव्यू को नौकरी पाने की आखिरी सीढ़ी माना जाता है, लेकिन इस आखिरी सीढ़ी को पार करना कई कैंडिडेट्स के लिए मुश्किल हो जाता है। कई बार कैंडिडेट्स ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं कि मिलने वाली जॉब उनके हाथ से चली जाती है। हम ऐसी कुछ कॉमन मिस्टेक्स के बारे में आपको बता रहे हैं। जहां पढ़े वहां का ही नहीं पता...
    गलती नंबर-1
    जहां पढ़ें, वहां के बारे में ही नहीं पता
    कैंडिडेट्स इंटरव्यू के दौरान सबजेक्ट से रिलेटेड पूरी तैयारी करके जाते हैं, लेकिन कई बार उसके सामने ऐसे सवाल आ जाते हैं जिसका जवाब नहीं होता। मान लिया जाए कि कोई कैंडिडेट गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी से पास हुआ है, लेकिन उससे अचानक गुरु जम्भेश्वर के बारे में पूछ लिया जाए, तो वो शायद नहीं बता सके। इसलिए सब्जेक्ट्स के साथ इंस्टीट्यूट या यूनिवर्सिटी के बारे में भी जानकारी होना चाहिए।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए ऐसी ही अन्य छोटी-छोटी गलतियों के बारे में...
  • गलती नंबर-2
    ज्यादा बोलने का गलत असर
    कई कैंडिडेट्स ऐसा मानते हैं कि इंटरव्यू के दौरान वो जितना ज्यादा बोलते उतना ही अच्छा होगा, जबकि ये पूरी तरह गलत है। ऐसे कैंडिडेट्स जो अपनी बात कम शब्दों में आसानी से समझाते हैं वो ज्यादा कैपेबल माने जाते हैं। पूछे जाने वाले किसी भी सवाल का जवाब सटीक और प्वाइंट टू प्वाइंट होना चाहिए।

  • गलती नंबर-3
    गलत फैक्ट में ना उलझें
    यदि आपको ऐसा लगता है कि किसी सवाल का जवाब आपको बेहतर तरीके से पता नहीं है, तो उसे पास कर दें। या उसका जवाब उतना ही दें जितना जानते हैं। किसी सवालों के फैक्ट में न उलझें, क्योंकि इंटरव्यूअर आपसे ज्यादा स्मार्ट होता है। वो आपको ऐसी सिचुएशन में ला सकता है, जहां आपके फैक्ट गलत हो जाएं।

  • गलती नंबर-4
    ओवर स्मार्ट न बनें, शालीन रहें
    कैंडिडेट्स के पास हर तरह के सवाल की जानकारी है, तब भी उसे ओवर स्मार्ट नहीं बनना चाहिए। इंटरव्यू के दौरान आप जितने शालीन रहेंगे इंटरव्यूअर पर उतना अच्छा असर होगा। कई बार इंटरव्यूअर की बात बीच में काटना या फिर किसी सवाल का जवाब पर जरूरत से ज्यादा बोलना आपके सिलेक्शन न होने की वजह बन सकता है।

  • गलती नंबर-5
    'आई एम द बेस्ट' ऐसा शो न करें
    किसी जॉब को पाने के लिए आप खुद को कैपेबल कैंडिडेट के तौर पर पेश करें, लेकिन इसमें इस बात का फील न आए कि 'आई एम द बेस्ट'। इंटरव्यू के दौरान कॉन्फिडेंट सबसे ज्यादा जरूरी है, लेकिन कई बार जब ऐसा फील आने लगता है कि ये जॉब आपको ही मिलेगी तब बात बिगड़ सकती है। ऐसे कैंडिडेट्स सवालों के जवाब तो बेहतर दे पाते हैं, लेकिन बिहेवियर के चलते जॉब सिलेक्शन का चांस गवां देते हैं।

  • गलती नंबर-6
    समय का ध्यान न रखना
    कैंडिडेट्स को इंटरव्यू देने के दौरान समय पर पहुंचना सबसे जरूरी है, लेकिन इसके साथ इंटरव्यू के दौरान भी समय का ध्यान रखना चाहिए। कई बार इंटरव्यूअर आपको किसी सवाल का जवाब देने के लिए कुछ सेकंड या मिनट देता है। ऐसे में जरूरी है कि इस टाइम ड्यूरेशन के दौरान आप बेहतर प्रेजेंट करें। फिक्स समय में आप अपनी बात पूरी नहीं होती, तो सिलेक्शन के चांस कम हो जाते हैं।

  • गलती नंबर-7
    हैंडशेक और बॉडी लैंग्वेज
    कई कैंडिडेट्स इंटरव्यू के दौरान बोर्ड के मेंबर्स से अपनी तरफ से हाथ मिला लेते हैं, जो पूरी तरह गलत है। यदि यहां पर मेंबर्स पहल करते हैं तभी आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ हाथ मिलाएं। हाथ मिलाने के तरीके से इंटरव्यूअर आपके कॉन्फिडेंस को चेक कर सकता है। दूसरी तरफ, इंटरव्यू के दौरान आप सवालों के जवाब के दौरान इंटरव्यूअर से आंख नहीं मिला रहे हैं तभी निगेटिव असर होता है। ऐसे समय में बोर्ड के सभी मेंबर्स की तरफ बराबर ध्यान दें। बात के दौरान हाथ-पैर नहीं हिलाएं और होठों पर जीभ भी नहीं फेरें।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×