Hindi News »Self-Help »Career Tips» TIPS: Boss To Friend, How To Say No Anyone

किसी को कहना हो 'No', तो इन तरीकों का Use करें

किसी भी कस्टमर या व्यक्ति से आप ‘ना’ (No) कहकर देखिए। वह खुश नहीं होगा।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 18, 2016, 12:19 PM IST

  • एजुकेशन डेस्क। किसी भी कस्टमर या व्यक्ति से आप ‘ना’ (No) कहकर देखिए। वह खुश नहीं होगा। लेकिन कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है जब आपके पास No कहने के अलावा और कोई चारा नहीं होता है। लेकिन No कहने के भी अपने तरीके होते हैं। अगर आप इन तरीकों से किसी को No कहेंगे तो शायद वह नाराज नहीं हो। ये हैं वो टिप्स...
    बर्गर मैथड :
    इसमें शुरुआत कुछ पॉजिटिव से करें। उसके बाद No कहें। अंत भी कुछ पॉजिटिव शब्दों से करें। उदाहरण के लिए – “सर, मैं जानता हूं कि आप हमारे लिए काफी इंम्पोर्टेंट क्लाइंट हैं। लेकिन आपकी इस रिक्वेस्ट पर मैं आपकी कोई विशेष मदद नहीं कर पाऊंगा। लेकिन अन्य मामलों में मैं आपके लिए क्या कर सकता हूं, मुझे जरूर बताइए।”
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए 'NO' कहने के अन्य टिप्स के बारे में...
  • ऑप्शन दीजिए :
    जब आप किसी को No कहते हैं तो उन्हें ऑप्शन जरूर दीजिए। उन्हें ऑप्शन देने पर अच्छा लगेगा, भले ही वे उसका इस्तेमाल नहीं करें। उदाहरण के लिए – अगर हम ऑफिस के कैफेटेरिया में बैठे हैं और वहां चाय उपलब्ध नहीं है। ऐसे में अगर सर्विस पर्सन सीधे यह कह दें कि चाय नहीं है तो उससे किसी को भी बुरा लग सकता है। इसके स्थान पर वह कहें कि हमारे पास कॉफी उपलब्ध है। क्या आप लेना चाहेंगे? तो इसमें भले ही सामने वाला कॉफी नहीं पिएं, लेकिन उसे इतना बुरा नहीं लगेगा।
  • ईमानदार बने रहिए :
    हम कई बार दूसरों के दबाव के आगे झुक जाते हैं और झूठा कमिटमेंट कर बैठते हैं। इससे आपको तात्कालिक तौर पर भले ही राहत मिल जाए, लेकिन जब आप अपना कमिटमेंट पूरा नहीं कर पाएंगे तो उस समय जिससे आपने वादा किया था, वह नाराज हो जाएगा। इसलिए आप स्पष्ट कर दें कि आप झूठा कमिटमेंट नहीं करना चाहते ताकि आपको बाद में निराशा नहीं हो। इससे लोग आपको एप्रीशिएट ही करेंगे।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×