Hindi News »Self-Help »Career Tips» 10 Idea To Make Money Online

ऑनलाइन अर्निंग के 10 idea, जो बदल सकते हैं आपकी दुनिया

बिजनेस, नौकरी से लेकर पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं। कई लोग दिनभर काम करके पैसे कमाते हैं तो कई कुछ घंटे में।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jul 24, 2016, 12:05 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। बिजनेस, नौकरी से लेकर पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं। कई लोग दिनभर काम करके पैसे कमाते हैं तो कई कुछ घंटे में। हालांकि, कई लोग चलते-फिरते या दूसरे काम के साथ भी पैसे कमा लेते हैं। पैसे कमाने का ये ऑनलाइन ऑप्शन है। जहां थोड़ा सा टाइम देकर अच्छी अर्निंग की जा सकती है। हम कुछ ऑनलाइन अर्निंग के आइडिया बता रहे हैं...
    1. ऑनलाइन सेलिंग
    कई ई-कॉमर्स वेबसाइट पुराने सामन को बेचने का प्लेटफॉर्म देती हैं। ऐसे में इस काम के जरिए भी ऑनलाइन अर्निंग की जा सकती है। इसके लिए आपको मार्केट से सस्ता सामना खरीदकर उसकी फोटो www.olx.in, www.quickr.com, craigslist.co.in जैसी वेबसाइट पर अपलोड करना है। साथ ही, उसकी डिटेल और कीमत भी लिखना है।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए ऑनलाइन अर्निंग के ऐसे ही दूसरे आइडिया के बारे में...
    (IAS के एग्जाम में पूछे जाते हैं ऐसे TRICKY सवाल, आपका भी चकरा जाएगा सिर, आखिरी स्लाइड में पढ़ें)
  • 2. फोटो बेचकर करें कमाई
    फोटोग्राफी के जरिए भी ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं। ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जो फोटो स्टॉक करती हैं और उसके लिए पेमेंट भी करती हैं। www.shutterstock.com, www.shutterpoint.com, www.istockphoto.com जैसी कई वेबसाइट फोटो खरीदकर पैसा देती हैं। इन साइट पर मेंबर्स बनकर फोटो अपलोड करना होगा, उसके बाद साइट की पॉलिसी के अनुसार आपको 15 से 85 फीसदी तक रॉयल्टी मिल सकती है।
  • 3. ऑनलाइन वर्क
    www.odesk.com और www.elance.com को ऑनलाइन कमाई के मामले में दुनियाभर की पॉपुलर वेबसाइट हैं। इन दोनों साइट में सबसे पहले आपको टेस्ट देकर खुद को साइट के लिए यूजफुल साबित करना होता है। एक बार रजिस्टर होने के बाद आप साइट अलग-अलग काम के लिए मेंबर्स को कॉन्ट्रेक्ट और फ्रीलांसर के रूप में हायर करती है। काम पूरा होने पर प्रति घंटा या अन्य तरीकों से पैसा देती है।
  • 4. गूगल एडसेंस
    गूगल एडसेंस के जरिए आप ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर भी कमाई कर सकते हैं। गूगल की सर्विस 'Google AdSense' के द्वारा दिए जा रहे विज्ञापन को अपने ब्लॉग पर लगाएं। यह आपको हर उस क्लिक के लिए भुगतान करेगा जो आपके ब्लॉग पर दिखाए गए विज्ञापन पर होगा। Google AdSense आपको कई तरह के विज्ञापन देता है जैसे वीडियो, चित्र, टेक्स्ट, बैनर। आप इनमें से अपने लिए बेहतर विज्ञापन चुने और अपने ब्लॉग पर लगाएं।
  • 5. ई-ट्यूटर
    आपको किसी सब्जेक्ट की अच्छी नॉलेज है और आप उसे पढ़ा सकते हैं, तब आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऑप्शन ई-ट्यूशन भी है। दरअसल, कई वेबसाइट अलग-अलग सब्जेक्ट्स को लेकर लोगों से पेड ई-ट्यूटर की सुविधा लेती हैं। इनमें www.tutorvista.com और www.2tion.net जैसी साइट शामिल हैं। यूजर इन वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर कर कुछ घंटे पढ़ाकर अच्छी कमाई कर सकता है।
  • 6. यू ट्यूब से कमाई
    यू ट्यूब आपके वीडियो को ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूट कर उससे होने वाली कमाई में आपको भी हिस्सा देती है। यू ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए यूजर्स को सबसे पहले www.youtube.com/creators/partner.html पर जाकर यू ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए एप्लाई करना होगा। यूजर्स को इसी रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अपने वीडियो अपलोड करना होगा। यू ट्यूब की टेक्निकल कमेटी ऑरीजनलिटी और क्वालिटी का परीक्षण करेगी। इसके बाद वीडियो पर मिलने वाले विज्ञापन का हिस्सा यूजर्स को दिया जाएगा।
  • 7. बायसेल ऐड
    ऑनलाइन इनकम का एक जरिया ये भी है। इसके माध्यम से डायरेक्ट ऐड सेल किए जा सकते हैं। आपके ब्लॉग को दिए गए विज्ञापन के बदले में यह अपनी कमीशन लेते हैं। इसके विज्ञापनदाता से आपका सीधा संपर्क नहीं होता।
  • 8. पेड रिव्यू
    आप गैजेट, टेक्नोलॉजी, फिल्म, बुक्स या किसी अन्य चीज का रिव्यू कर सकते हैं, तब यहां से भी अर्निंग की जा सकती है। कई वेबसाइट को फ्रीलांस रिव्यू एक्सपर्ट की जरूरत होती है। ऐसे में आप अपने टैलेंटे से घर बैठे अच्छी इनकम कर सकते हैं।
  • 9. ऐप और सॉफ्टवेयर
    आप सॉफ्टवेयर या स्मार्टफोन ऐप डेवलप कर सकते हैं तो ऑनलाइन इनकम का ये सबसे बेस्ट तरीका है। हालांकि, आप इसके लिए किसी एक्सपर्ट को हायर भी कर सकते हैं। इन ऐप्स को गूगल, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट जैसी कई कंपनियां खरीद लेती हैं।
  • 10. ऑनलाइन राइटिंग
    ऑनलाइन राइटिंग का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। पोर्टल, ब्लॉग, न्यूज साइट के साथ कई ऐसी वेबसाइट हैं जो आर्टिकल लिखने के पेमेंट करती हैं। इतना ही नहीं, कई साइट को पैसे देकर ऑनलाइन बुक लिखवाने से लेकर उसकी रॉयल्टी से कमाई करने का मौका भी देती हैं। इसमें पॉपुलर ई-कॉमर्स साइट अमेजन भी शामिल है। अमेजन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के नाम से यह फीचर चलाती है। इसमें कोई भी ऑनलाइन बुक लिखकर उसे किंडल बुकस्टोर पर डाल सकता है। इसकी सेलिंग पर राइटर को 70 फीसदी तक रॉयल्टी मिलती है। साइट और सेल्फ पब्लिश बुक की जानकारी के लिए https://kdp.amazon.com/ पर क्लिक कर सकते हैं।
    ये भी पढ़ें :

    IAS के एग्जाम में पूछे जाते हैं ऐसे TRICKY सवाल, चकरा जाएंगे आप

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×