Hindi News »Self-Help »Career Tips» Best Job Interviewing Tips For Job Seekers

इन 5 Tips को फॉलो करें, इंटरव्यू में हो जाएंगे आसानी से Pass

एक अच्छा जॉब कौन नहीं चाहता? कई बार आपके और जॉब के बीच बस एक बाधा रहती है और यह बाधा होती है इंटरव्यू की।

Mahendra B. Thakur | Last Modified - Jun 11, 2016, 12:05 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। एक अच्छा जॉब कौन नहीं चाहता? कई बार आपके और जॉब के बीच बस एक बाधा रहती है और यह बाधा होती है इंटरव्यू की। कई कैंडिडेट्स केवल इस कारण इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं क्योंकि वे उसे हौव्वा मान लेते हैं। इंटरव्यू की इस बाधा को आसानी से पार किया जा सकता है। हमारे एक्सपर्ट महेंद्र बी. ठाकुर जो मुंबई में काउंसलर, मोटिवेशनल स्पीकर एंड लाइफ स्किल्स कोच हैं, उन्होंने कुछ आसान टिप्स बताए हैं। फॉलो करें ये टिप्स...
    1. रिलैक्स रहिए, क्योंकि यह आखिरी मौका नहीं है :
    अगर आप इंटरव्यू में सिलेक्ट नहीं होते हैं तो भी आपके लिए दुनिया खत्म नहीं होने वाली। यानी यह आपके लिए कोई आखिरी मौका नहीं है। इसलिए अपने पर से प्रेशर को दूर फेंक दीजिए। इससे आप इंटरव्यू में सहज रहेंगे और आपमें सेल्फ कॉन्फिडेंस भी बना रहेगा।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए इंटरव्यू में पास होने के अन्य आसान टिप्स...
  • 2. भरपूर तैयारी करें :
    इंटरव्यू में जाने से पहले आपको अपनी ओर से पूरी तैयारी करनी चाहिए। इंटरव्यू में फेल होने का सबसे बड़ा कारण यही रहता है कि कैंडिडेट्स इसकी पूरी तैयारी नहीं करते हैं। इसलिए जिस कंपनी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। जिस जॉब के लिए आपने अप्लाई किया है, उसके बारे में पूरी रिसर्च कर लें। और अन्य कैंडिडेट्स के साथ आप कैसे कॉम्पिटिशन करेंगे, इसकी एक स्ट्रेटजी तैयार कर लें।

  • 3. इम्प्रेस करने के लिए अच्छे कपड़े पहनें :
    आप कैसे दिखते हैं, उसी आधार पर कोई अजनबी व्यक्ति भी आपके बारे में नेगेटिव या पॉजिटिव राय बना लेता है। इंटरव्यू में क्या पहनें, यह हमेशा एक पहेली ही रहता है। फैशन आती और जाती है, लेकिन स्टाइल हमेशा बनी रहती है। और यह फॉर्मल और इनफार्मल इंटरव्यू दोनों पर लागू होता है। मेरी सलाह यही है कि आपको इस पर पूरा ध्यान देना चाहिए। इंटरव्यू में जाने से पहले अपने जूते चमका लें। कोई चीज लूज नहीं रहें। और नाखून पूरी तरह से करीने से कटे हुए होने चाहिए। ध्यान रहें कि अगर आपको लगता है कि आप अच्छे लग रहे हैं तो यह आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस को बढ़ाता है।

  • 4. बात करने के लिए आपके पास कुछ हो :
    सबसे अच्छा इंटरव्यू वही होता है जिसमें आप कुछ लें तो बदले में कुछ दें भी (Give and Take)। आप कंपनी के बारे में, अपनी भूमिका के बारे में, अपने बैकग्राउंड के बारे में, इंडस्ट्री में क्या ट्रेंड चल रहा है, उसके बारे में चर्चा करने के लिए पूरी तरह तैयार होकर आएं। कंपनियां उन्हीं लोगों को जॉब देती हैं जो काफी इंगेज रहते हैं, सीखने को हमेशा तैयार रहते हैं और जिस रोल के लिए वे अप्लाई कर रहे हैं, उसमें ढलने के लिए हमेशा रेडी रहते हैं।

  • 5. आप खुद भी सवाल पूछें :
    आपका इंटरव्यू ऐसा नहीं होना चाहिए कि केवल इंटरव्यूअर ही आपसे सवाल पूछे जा रहा है। इंटरव्यूअर द्वारा सवाल पूछे जाने के बाद आपको भी अपने जॉब के बारे में पूछताछ करनी चाहिए। यह भी पूछना चाहिए कि क्या यह जॉब आपके लिए सही रहेगा? अगर आप कुछ बेहतर सवाल तैयार कर सकें तो इससे आप अपने अन्य काम्पीटिटर्स से एक कदम आगे रहेंगे। और हां, आखिरी में थैंक्स कहना नहीं भूलें।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×