--Advertisement--

रोने से भी होती है कमाई, ये हैं ऐसे ही 5 अजीबोगरीब जॉब्स

दुनिया में कई तरह के जॉब्स होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिनके बारे में सुनकर एक बार तो यकीन ही नहीं होगा।

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2016, 12:04 AM IST
Know About Top 5 Weird Jobs
एजुकेशन डेस्क। दुनिया में कई तरह के जॉब्स होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिनके बारे में सुनकर एक बार तो यकीन ही नहीं होगा। हम बता रहे हैं कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब जॉब्स के बारे में।
1. प्रोफेशनल मॉर्नर्स (किराये पर रोने वाले)
विदेशों में अंतिम संस्कार में भीड़ जुटाने और निधन पर शोक जताने के लिए किराए पर रोने वाले लोगों को हायर किया जाता है। इन्हें मॉर्नर्स कहते हैं। ये इतने प्रोफेशनल होते हैं कि इनका रोना बनावटी है, इस बात का पता कोई नहीं लगा सकता। इंग्लैंड में तो मॉर्नर्स के लिए 'रेंट अ मॉर्नर' नाम की कंपनी भी है। यहां इन्हें ट्रेनिंग भी दी जाती है। ये पार्ट टाइम जॉब होता है। कंपनी इस काम के लिए दो घंटे के लिए 70 डॉलर (करीब 4200 रुपए) तक देती है।
आगे की स्लाइड्स पर जानिए ऐसे ही अन्य जॉब्स के बारे में...
Know About Top 5 Weird Jobs
2. डॉग फूड टेस्टर
 
डॉग फूड बनाने वाली कंपनियां प्रोडक्ट की क्वालिटी चेक करने के लिए डॉग फूड टेस्टर हायर करती हैं। ये टेस्टर इस बात को श्योर करते हैं कि फूड में न्यूट्रिशनल वैल्यू बनी रहे और साथ ही कंपनी के ब्रांड के हिसाब से भी क्वालिटी मेंटेन रहे। इसके लिए कंपनियां बाकायदा अपने ब्रांड और टेस्ट के हिसाब से ट्रेनिंग देती हैं। एंट्री लेवल पर ही ऐसे टेस्टर को 30 हजार डॉलर (करीब 20 लाख रुपए) सालाना का वेतन मिलता है। एक्सपीरियंस टेस्टर को 75 हजार डॉलर (करीब 50 लाख रुपए) की सालाना सैलरी मिलती है।
 
 
Know About Top 5 Weird Jobs
3. फेस फीलर्स
 
इनका काम फेशियल, क्लिंजर, लोशन या रेजर जैसे प्रोडक्ट्स की क्वालिटी को चेक करना होता है। इन्हें सेंसरी साइंटिस्ट भी कहते हैं जो यह बताते हैं कि प्रोडक्ट कितना इफेक्टिव है। यह पार्ट टाइम जॉब होता है। एक घंटे के लिए 25 डॉलर (करीब 1700 रुपए) तक मिल जाते हैं। 
 
 
Know About Top 5 Weird Jobs
4. प्रोफेशनल कडलर्स
 
आमतौर पर कोई सदमा या दुख पहुंचने पर हमारे रिश्तेदार या अड़ोसी-पड़ोसी ही लोगों को सांत्वना देते हैं, लेकिन वेर्स्टन कंट्रीज में इसके लिए भी लोग किराये पर उपलब्ध हैं। इन्हें कडलर्स कहते हैं। ये लोग दुखी व्यक्ति को गले लगकर उन्हें सांत्वना देते हैं। ये भी पार्ट टाइम जॉब है और इसके लिए प्रति घंटे 20 डॉलर (करीब 1300 रुपए) तक की कमाई हो जाती है।  
 
 
Know About Top 5 Weird Jobs
5. डॉग सर्फिंग इंस्ट्रक्टर
 
इन दिनों डॉग्स को समुद्री लहरों पर सर्फिंग करवाने का ट्रेंड बढ़ रहा है। ये इंस्ट्रक्टर डॉग्स को सर्फिंग सिखाते हैं। इसके लिए इंस्ट्रक्टर को न केवल सर्फिंग में, बल्कि पेट एनिमल्स की केयरिंग में भी ट्रेंड होना जरूरी होता है। ये भी पार्ट टाइम जॉब होता है और इसके लिए एक घंटे के 50 से 70 डॉलर (3000 से 4200 रुपए) तक मिल जाते हैं। 
X
Know About Top 5 Weird Jobs
Know About Top 5 Weird Jobs
Know About Top 5 Weird Jobs
Know About Top 5 Weird Jobs
Know About Top 5 Weird Jobs
Bhaskar Whatsapp
Click to listen..