Hindi News »Self-Help »Career Tips» 10 Lesson To Learn Every Man From Superstar Salman Khan

सलमान से सीखें ये 10 बातें, करियर में आगे बढ़ने में करेंगी HELP

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान इन दिनों बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रहे हैं। उनकी फिल्म 'सुल्तान' 250 करोड़ रुपए से ज्यादा का बिजनेस कर चुकी है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jul 18, 2016, 12:04 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान इन दिनों बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रहे हैं। उनकी फिल्म 'सुल्तान' 250 करोड़ रुपए से ज्यादा का बिजनेस कर चुकी है। सलमान ने 2011 से लगातार एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में दी हैं। सलमान बॉलीवुड के ऐसे स्टार हैं जो रील के साथ रियल लाइफ में भी हीरो हैं। उन्हें फॉलो करने वाले लोग उनसे काफी कुछ सीख भी सकते हैं। हम यहां पर सलमान की ऐसी 10 क्वालिटी बता रहे हैं, जो किसी भी इंसान के करियर में हेल्प कर सकती हैं। सलमान खान से ये सीखें ..
    काम में सुधार करते जाएं, सफलता जरूर मिलेगी :
    सलमान के बारे में अक्सर ऐसा कहा जाता था कि वे एक्टिंग नहीं कर पाते, लेकिन बीते 2-3 सालों में उन्होंने इस बात को गलत साबित किया है। उन्होंने 'बजरंगी भाईजान', 'सुल्तान' जैसी फिल्मों में जबरदस्त एक्टिंग की है। एक्टिंग सलमान के प्रोफेशन का हिस्सा है जिसमें वो लगातार सुधार कर रहे हैं। सलमान के उदाहरण से सीख सकते हैं कि इंसान जिस भी प्रोफेशन में हो, अपने कार्य में लगातार सुधार करते रहना चाहिए, क्योंकि सुधार से ही करियर में आगे बढ़ने का रास्ता खुलता है।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए सलमान खान से और क्या सीखा जा सकता है...
  • स्ट्रेंथ और वीकनेस पहचानो :
    इंसान जिस प्रोफेशन में काम करता है उसे वहां पर अपनी स्ट्रेंथ और वीकनेस के बारे में पता चल जाता है। ऐसे में जरूरी है कि स्ट्रेंथ को बनाए रखें और वीकनेस सुधारने पर हमेशा काम करें। सलमान की स्ट्रेंथ उनकी फैन फॉलोइंग है, जिसे उन्होंने आज तक बनाए रखा है। वहीं, अपनी वीकनेस पर लगातार सुधार किया है। यही वजह है कि पिछले कई सालों से बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्मों को सक्सेस मिल रही है।
  • आगे बढ़ते रहो :
    ऐसा नहीं है कामयाबी हमेशा से ही सलमान के साथ रही हो, बल्कि कड़ी मेहनत की दम पर उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है। सलमान का दामन फ्लॉप फिल्मों के साथ हिट एंड रन और उस जैसी कई कॉन्ट्रोवर्सी से जुड़ा हुआ है। उनका करियर एक वक्त को खत्म होने के करीब भी आ चुका था, लेकिन वो फिर भी लगातार आगे बढ़ते रहे। ठीक इसी तरह हर इंसान के करियर में कई बार ऐसे हादसे हो जाते हैं जहां ठहराव की स्थिति आ जाती है, लेकिन उसे सभी चीजों को भूलकर आगे बढ़ते रहना चाहिए।
  • परिवार के साथ चलना :
    मुश्किल वक्त में परिवार ही हमेशा साथ देता है। सलमान के साथ भी ऐसा ही है, वो जब भी किस मुश्किल में आए तो परिवार के सभी सदस्यों ने उनका पूरा साथ दिया। यही वजह है कि वो भी अपने परिवार की हर जरूरत का ध्यान रखते हैं। सलमान से इस क्वालिटी से ये सीखा जा सकता है कि अपने परिवार में कैसे खुशियां बांटी जा सकती हैं। परिवार खुश होगा तो दिमाग से कई टेंशन दूर हो जाती हैं और इंसान बेहतर ढंग से काम कर पाता है।
  • अपने जड़ें नहीं भूलो :
    सलमान अब सुपरस्टार हैं। साल दर साल सुपरहिट फिल्में और जबरदस्त फैन फॉलोइंग से उनका कारवां लगातार आगे बढ़ रहा है। इसकी बड़ी वजह ये भी है कि वे उन लोगों को कभी नहीं भूले जिन्होंने बॉलीवुड में उन्हें कामयाब बनाने की कोशिश की। कुल मिलाकर इंसान को अपना अतीत नहीं भूलना चाहिए, क्योंकि अतीत उसके पैर जमीन पर टिकाए रखता है और पुराने लोगों से जोड़े रखते हैं। करियर में पुराने लोगों से काम पड़ता रहता है।
  • जरूरतमंद की मदद करना :
    सलमान की शायद ये सबसे बड़ी खूबी है कि वो हमेशा ही जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आगे रहते हैं। फिर वो उनको दोस्त हो या कोई फैन। ऐसे कई वाक्ये हैं जहां सलमान द्वारा लोगों की मदद करने की बात सुनने और देखने को मिल जाएगी। अपने प्रोफेशन के बाहर इंसान कैसा है इस बात की पहचान ऐसी ही बातों से होती है। ऐसे में जितना हो सके हमें भी निःस्वार्थ भाव से लोगों की मदद करना चाहिए। हो सकता है आपने जिसकी मदद की हो कल वो आपकी मदद कर दे।
  • हर सवाल का जवाब मुस्कुराहट :
    प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कई बार सलमान से ऐसे सवाल पूछ लिए जाते हैं जिन पर उन्हें गुस्सा आ जाए, लेकिन वो ऐसा नहीं करते। वे हमेशा मुस्कुराते हुए सवालों का जवाब उतना ही देते हैं जितना जरूरी हो। वहीं कई बार तो हंसते हुए सवाल भी टाल देते हैं। मुस्कुराहट एक ऐसा मंत्र है जिससे कई बार काम बन जाता है। ऐसे में हर इंसान को सभी सिचुएशन में मुस्कुराते रहना चाहिए। खुश रहने के चलते कई बार काम आसान हो जाता है।
  • सभी धर्मों का सम्मान करना :
    सलमान के परिवार में कई धर्मों के लोग हैं। यही वजह है कि उनकी फैमिली को 'मिनी इंडिया' भी कहा जाता है। सलमान खुद भी हर इंसान और धर्म के लोगों का सम्मान करते हैं। ऐसी आदत सभी में होना चाहिए, क्योंकि लाइफ में आपका सामना किसी भी धर्म, जाति के लोगों से हो सकता है। ऐसे में आपके मन में उसके प्रति आदर का भाव होगा तभी करियर में इसका फायदा मिलेगा।
  • स्टेज परफॉर्मेंस :
    आगे बढ़ने का चांस कभी भी और कहीं भी मिल सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप एक बेहतर स्टेज परफॉर्मर भी हों। यानी आप में आगे बढ़कर लीड करने की क्षमता होना चाहिए। ठीक उसी तरह जैसे सलमान स्टेज पर आते ही लोगों को सीट से बांध लेते हैं। वो लाइव इवेंट में परफॉर्म करें या फिर किसी सीरियल को होस्ट, दोनों ही सूरत में दर्शक उन्हें पूरा देखना और सुनना चाहते हैं।
  • जबरदस्त कॉन्फिडेंस :
    करियर में आगे बढ़ने का पुराना और सबसे सफल मंत्र है कॉन्फिडेंस। किसी भी इंसान का कॉन्फिडेंस उसके लिए कामयाबी के रास्ते भी खोलता है। जॉब हो या बिजनेस, कॉन्फिडेंस जितना ज्यादा होगा सफलता उतनी जल्दी आएगी। सलमान की ये क्वालिटी काफी स्ट्रॉन्ग है। उनके कॉन्फिडेंट से सामने वाला नर्वस हो जाता है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×