Hindi News »Self-Help »Career Tips» 6 Common Mistakes In Email Writing

ई-मेल लिखते समय कहीं आप तो नहीं करते ये 6 गलतियां?

इन दिनों ज्यादातर काम ई-मेल के जरिए ही किए जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि ईमेल भेजते वक्त पूरी सावधानी बरती जाएं, खासकर ऑफिशियल मेल भेजते समय।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 13, 2016, 12:05 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। इन दिनों ज्यादातर काम ई-मेल के जरिए ही किए जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि ईमेल भेजते वक्त पूरी सावधानी बरती जाएं, खासकर ऑफिशियल मेल भेजते समय। हम बता रहे हैं ऐसी ही 6 गलतियों के बारे में जो अनजाने में हमसे हो जाती हैं। शब्दों का शॉर्टकट...
    1. शब्दों को शॉर्ट में लिखना
    किसी को ऑफिशियल मेल करते समय शब्दों की पूरी स्पेलिंग लिखनी चाहिए। आमतौर पर मेल में शॉर्ट स्पेलिंग जैसे Please को Plz लिखने की आदत रहती है, लेकिन ऑफिशियल मेल में यह ठीक नहीं माना जाता।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए ईमेल के दौरान होने वाली अन्य गलतियों के बारे में...
  • 2. नाइट में मेल करना
    जब तक बहुत जरूरी नहीं हो, ऑफिशियल मेल नाइट के दौरान नहीं करें। इससे आपके अपने काम को लेकर मिस मैनेजमेंट की छवि बनती है। साथ ही नाइट में मोबाइल पर नोटिफिकेशन मिलने से अनावश्यक डिस्टरबेंस भी होता है।
  • 3. सीनियर को उसकी मीटिंग के दौरान मेल करना
    आपके सीनियर या बॉस किसी जरूरी मीटिंग में हैं तो फिर उस समय मेल नहीं करने से बचना चाहिए। कोई बहुत जरूरी काम है, सिर्फ उसी कंडीशन में मेल करना चाहिए। मीटिंग के दौरान मेल नोटिफिकेशन आने से सीनियर इरिटेट हो सकता है।
  • 4. पॉइंट टू पॉइंट नहीं लिखना
    ई-मेल पॉइंट-टू-पॉइंट हो। उसमें सिर्फ काम की बातें ही हों। कुछ लोग ईमेल में काफी विस्तार से लिख देते हैं, जिससे उसे पढ़ने में ज्यादा समय लग जाता है। ये जितना छोटा होगा, उतना ज्यादा इफेक्टिव भी होगा।
  • 5. Ctrl+Enter की गलती करना
    मेल सेंड करने की शॉर्टकट कमांड Ctrl+Enter है, लेकिन कई लोग इसके बारे में नहीं जानते। ऐसे में कई बार टाइपिंग के दौरान Ctrl के साथ Enter key दब जाती है तो मेल सेंड हो जाता है। तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मैसेज टाइप होने से पहले ही गलती से कहीं Ctrl के साथ Enter नहीं दब जाए।
  • 6. मेल आई-डी पहले ही डाल देना
    Ctrl+Enter की गलती से बचने का एक तरीका और है कि जिसे मेल भेजना है, उसकी मेल आई-डी मैसेज पूरा लिखने के बाद ही डाली जानी चाहिए। इससे गलती से भी अधूरा मैसेज सेंड नहीं हो पाएगा। कई लोग मेल की शुरुआत ही मेल भेजने वाले की मेल आईडी डालकर करते हैं जो गलत है। इससे अधूरा मैसेज ही सेंड हो सकता है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×