Hindi News »Self-Help »Career Tips» 10 Small Tips To Students For Save Money In College

Money Saving Tips: ये 10 बातें रखेंगे ध्यान, तो खूब बचेंगे पैसे

स्टूडेंट लाइफ में अक्सर पॉकेट मनी की मदद से ही सारे खर्चे पूरे करने होते हैं। ऐसे में जिन स्टूडेंट्स की पॉकेट मनी काफी कम है या फिर मिलती ही नहीं, उनको जरूरत के समय पैसों की कमी हो जाती है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jul 16, 2016, 12:05 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। स्टूडेंट लाइफ में अक्सर पॉकेट मनी की मदद से ही सारे खर्चे पूरे करने होते हैं। ऐसे में जिन स्टूडेंट्स की पॉकेट मनी काफी कम है या फिर मिलती ही नहीं, उनको जरूरत के समय पैसों की कमी हो जाती है। ऐसे में हम सभी तरह के स्टूडेंट्स को ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से पॉकेट मनी कई गुना तक सेव की जा सकती है। सेविंग के पैसों से स्टूडेंट्स अपने दूसरे जरूरी काम पूरे कर सकते हैं। टिप नंबर-1 खर्चे का बजट बनाएं...
    बजट बनाएं और रिव्यू करें :किसी भी स्टूडेंट्स को हमेशा हर महीने होने वाले खर्चों का बजट बनाना चाहिए। जैसे फीस, बुक्स, कन्वेंस, किराया या अन्य। इसमें सिर्फ वही खर्चे शामिल करें जिनकी वास्तव में जरूरत हो। बजट तैयार होने के बाद उसका रिव्यू करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से कई बार बेफिजूल खर्चे निकल आते हैं। जिन्हें कम करने से कुछ रुपए बचाए जा सकते हैं।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए ऐसे ही अन्य टिप्स के बारे में जिससे पैसे सेव किए जा सकते हैं...
  • पुरानी बुक्स का यूज करें :कॉलेज लाइफ में बड़ी रकम पुरानी बुक्स खरीदकर सेव कर सकते हैं। यदि आपके काम आने वाली सभी बुक्स पुरानी और बेहतर हालत में मिल जाती हैं, तब उन्हें खरीदकर ही पढ़ाई करना चाहिए। पुरानी बुक्स नई की तुलना में 30% से 50% या उससे भी कहीं ज्यादा सस्ती आ जाती हैं। इसके साथ दूसरे दोस्त के साथ शेयरिंग में भी बुक्स खरीदकर पढ़ सकते हैं।
  • कॉलेज लाइब्रेरी का इस्तेमाल :बुक्स के पैसे बचाने के बेस्ट ऑप्शन लाइब्रेरी होती है। अक्सर स्लैब्स से जुड़ी जरूरी बुक्स लाइब्रेरी में मौजूद होती हैं। ऐसे में बुक को वहां से लेकर पढ़ा जा सकता है। यदि बुक्स की संख्या कम है तो उसकी जेरोक्स करा सकते हैं। ये बुक की ऑरिजनल प्राइस की तुलना में काफी सस्ती होती है।
  • शेयरिंग में रहना :स्टूडेंट्स को हमेशा ही शेयरिंग में रहना चाहिए। आप ऐसे 4 से 5 लोगों के साथ रहें जो पढ़ाई में ठीक हैं और उनका रेंट का बजट कम है। शेयरिंग का सबसे बड़ा फायदा ये है कि जो रूम किसी एक अकेले स्टूडेंट को 3 हजार का पड़ता है, वो शेयरिंग में 800 के करीब ही पड़ता है। शेयरिंग वाले रूम में अपनी एक अलग अलमारी जरूर रखें।
  • शॉपिंग से दूर रहें :स्टूडेंट लाइफ में एक बड़ा और फालतू खर्च शॉपिंग का भी होता है। कई बार बेफिजूल शॉपिंग से कई महीने का बजट बिगड़ जाता है। ऐसे में स्टूडेंट को शॉपिंग की तरह से माइंड को दूर रखना चाहिए। हां जरूरत का सामना हमेशा प्रायोटी पर लेना चाहिए।
  • पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज :कॉलेज, कोचिंग या अन्य इंस्टीट्यूट अगर वॉकिंग डिस्टेंस पर है जब स्टूडेंट को ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि कॉलेज दूर है तब पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑटो या टैक्सी का इस्तेमाल सिर्फ जरूरत के वक्त ही करें। पढ़ाई के दौरान बाइक नहीं खरीदना चाहिए। इससे पैट्रोल का खर्च बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।
  • रेस्टोरेंट या होटल में ना खाएं :स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी और पेटभर खाना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में खाने को लेकर पैसे बचाने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। हालांकि, महंगे रेस्टोरेंट या फिर होटल में खाना खाने से बचना चाहिए। स्टूडेंट्स को हमेशा मैस में खाना चाहिए। यहां का खाना बेहतर और रीजनेबल होता है।
  • सामना डिस्काउंट पर खरीदें :ऐसे स्टूडेंट्स जो खाना बनाते हैं उन्हें खाने की चीजों को हमेशा ऐसी जगह से खरीदना चाहिए जहां डिस्काउंट मिलता हो। इन दिनों मार्केट में कई ऐसे शॉप हैं जहां पर खाने की जरूरी चीजें काफी रिजनेबल मिलती हैं।
  • पुराने डिवाइस खरीदें :कई स्टूडेंट्स को पढ़ाई के दौरान कम्प्यूटर, कैलकुलेटर या दूसरे डिवाइस की जरूरत होती है। ऐसे में ये सभी प्रोडक्ट पुराने खरीदना चाहिए। कई बार सीनियर स्टूडेंट्स कॉलेज छोड़ने से पहले अपने पुराने डिवाइस बेच देते हैं। इससे आपका काम हो जाएगा और पैसे भी बच जाएंगे।
  • समय पर पूरी करें डिग्री :पैसे बचाने के लिए सबसे जरूरी है कि किसी भी सेमेस्टर में बैक न लगे और स्टूडेंट की पढ़ाई समय पर पूरी हो जाए। यदि स्टूडेंट की बैक लगते हैं या फिर वो किसी साल फेल हो जाता है तब उसे 6 महीने से लेकर 1 साल तक फिर से पढ़ाई करना होगी। ऐसे में आपने जो सेविंग की है वो सारी खत्म हो जाएगी।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×