Hindi News »Self-Help »Career Tips» Small Industry Day: Top 10 Small Business Ideas

बिजनेस करने के लिए ये बन सकते हैं बेस्ट Idea, सरकार भी दे रही Loan

इन दिनों ज्यादातर यंगस्टर स्टार्टअप और बिजनेस की तरफ जा रहे हैं। छोटी सी रकम में कई स्टार्टअप शुरू किए जा सकते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Aug 30, 2016, 12:05 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। इन दिनों ज्यादातर यंगस्टर स्टार्टअप और बिजनेस की तरफ जा रहे हैं। छोटी सी रकम में कई स्टार्टअप शुरू किए जा सकते हैं। सरकार भी कई स्टार्टअप के लिए लोन दे रही है। आज स्मॉल इंडस्ट्री डे है। इस मौके पर हम आपको ऐसे ही कुछ बिजनेस और स्टार्टअप के बारे में बता रहे हैं। इनमें से कई पर सरकार भी लोन दे रही है। छोटी रकम से शुरू हो सकते हैं ये बिजनेस...
    पार्टी मैनेजमेंट बिजनेस :
    पार्टी मैनेजमेंट बिजनेस को आप छोटी पूंजी में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक छोटा ऑफिस काफी है। ऐसा इसलिए है कि यह बिजनेस कॉन्टैक्ट पर डिपेंड करता है। इसके लिए आपको बैंक्वेट हॉल, होटल, रेस्टोरेंट से जुड़े लोगों के साथ कांटैक्ट डेवलप करना होगा। साथ ही कस्टमर को भी अपने बारे में बताना होगा। जिसके लिए सोशल मीडिया को प्रमुख जरिया बना सकते हैं। ये बिजनेस शुरुआत में घर से भी कर सकते हैं।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए अन्य बिजनेस आइडिया के बारे में...
  • रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस :
    रेडीमेड गारमेंट के बिजनेस में बहुत स्‍कोप है। अगर आपके पास 80 हजार रुपए हैं तो आप बाकी पैसा मुद्रा स्कीम से लोन के चलते मिल सकता है। इस स्कीम में 1 लाख 10 हजार रुपए टर्म लोन और 2 लाख 25 हजार रुपए वर्किंग कैपिटल लोन के तौर पर मिल सकता है। इससे आप 6 मशीनें, 6 मोटर और एक ओवरलॉक मशीन ले सकते हैं। इसके अलावा वर्किंग टेबल, कटिंग टेबल, फाइबर स्टूल, स्टील अलमारी, स्टील रेक, आयरन बॉक्स पर लगभग 50 हजार रुपए खर्च होंगे। बिजनेस सेट होने के बाद आपको सालाना लगभग 5 लाख रुपए से ज्यादा का प्रॉफिट होगा।
  • फूड सर्विस बिजनेस :
    रेडी टू ईट और फास्‍ट फूड की बढ़ती डिमांड ने मोबाइल फूड सर्विस के क्षेत्र में भी कारोबार की संभावना बढ़ा दी है। टेस्‍टी फूड ऑन डिमांड की वजह से वैन फूड सर्विस भी एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया में से एक है, जिसे आप चलती-फिरती फूड सर्विस यानी मोबाइल वैन के जरिए जरूरत मंद को उपलब्ध करा सकते हैं।
  • पैकर्स एंड मूर्वस का बिजनेस :
    मेट्रो शहरों में जॉब करने वाले एक जगह से दूसरी जगह और एक शहर से दूसरे शहर अपने समान को जॉब चेंज होने या ट्रांस्‍फर होने पर ले जाते हैं। ऐसे लोग घर का समान खुद से पैक करने की बजाय इस काम के लिए पैसा देने को तैयार रहते हैं। ऐसे में पैकर्स एंड मूर्वस का बिजनेस भी एक बेहतरीन बिजनेस है। इसके लिए आपके पास विशेष तौर पर स्‍कील्‍ड लेबर की जरूरत होगी।
  • बेकरी का बिजनेस :
    इस बिजनेस के लिए आपके पास 85 हजार रुपए होना चाहिए। बाकी रकम मु्द्रा स्कीम से मिल जाएगी। स्कीम से लगभग 2 लाख 95 हजार रुपए का टर्म लोन और एक लाख 50 हजार रुपए का वर्किंग कैपिटल लोन ले सकते हैं। इससे किसी शहर में बेकरी प्रोडक्‍ट्स बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। बिजनेस में आप अपना सारा खर्च निकाल कर लगभग 4 लाख रुपए सालाना बचा सकते हैं।
  • ब्‍यूटी पॉर्लर का बिजनेस :
    इस बिजनेस को कोई महिला 60 हजार रुपए में शुरू कर सकती है। बिजनेस शुरू करने के लिए मुद्रा स्कीम से 1 लाख 85 हजार रुपए टर्म लोन और 54 हजार रुपए वर्किंग कैपिटल लोन मिल सकता है। इस तरह आप 3 लाख रुपए में अपना पार्लर शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस से 3 लाख 30 हजार रुपए तक सालाना कमाई की जा सकती है।
  • सेनेटरी, नैपकिन का बिजनेस :
    आपके पास 15 हजार रुपए हैं तो आप सेनेटरी नैपकिन बनाने की यूनिट शुरू कर सकते हैं। इस प्रोजेक्‍ट पर आपका लगभग 1 लाख 50 हजार रुपए का इंवेस्‍टमेंट होगा। जिसमें 1 लाख 35 हजार रुपए आपको मुद्रा स्कीम के तहत लोन मिल जाएगा। मुद्रा स्कीम के तहत आप फिक्‍सड कैपिटल लोन के रूप में 73 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन के तौर पर 57 हजार रुपए के लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इस बिजनेस में सभी खर्चे निकालकर साल के 1 लाख 80 हजार रुपए बचा सकते हैं।
  • वीडियो कॉन्फ्रेंस फै‍सलिटिज :
    बहुत सारे छोटे बिजनेसमैन के पास वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और बोर्ड रूम की सुविधा आमतौर पर नहीं होती है। ऐसे में बोर्ड रूम और वीडियो कॉन्फ्रेंस सर्विस प्रोवाइडर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके तहत आपके पास छोटा ऑफिस स्पेस और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े इक्वीपमेंट्स होने चाहिए। जिनके जरिए यह सर्विस रेंटल बेसिस पर शुरू कर सकते हैं।
  • यूज्‍ड कार डीलरशिप :
    कारों की बढ़ती हुई मांग ने आजकल यूज्‍ड कार की डिमांड बढ़ा दी है। ऐसे में आप पुरानी कारों (यूज्‍ड कार) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यूज्‍ड कार की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए मारुति, हुंडई और महिंद्रा जैसी कंपनियां प्रीओंड कार का बिजनेस करती है। इन कंपनियों का डीलरशीप लेकर आप यूज्‍ड कार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑफिस स्‍पेस की जरूरत पड़ती है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×