Hindi News »Self-Help »Career Tips» 7 Keys To Success In Telephone Interview

Telephonic Interview की 7 Tips : बीच में न काटें इंटरव्यूवर की बातें

टेलिफोनिक इंटरव्यू सबसे मुश्किल माना जाता है, क्योंकि इंटरव्यूवर का कॉल कभी भी और कहीं भी आ सकता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 13, 2016, 12:05 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। टेलिफोनिक इंटरव्यू सबसे मुश्किल माना जाता है। अमेरिका के 'द सर्वे मेथड सेंटर एट सोशल एंड कम्युनिटी प्लानिंग रिसर्च' (SCPR) के डायरेक्टर रोजर थॉमस और रिसर्चर डॉक्टर सुसान पुरडन बताते हैं कि इस तरह के इंटरव्यू से कैंडिडेट की नॉलेज के साथ अटेंशन और बिहेवियर का भी पता लगाया जाता है। हम बता रहे हैं टेलिफोनिक इंटरव्यू को आसान बनाने की कुछ टिप्स..
    1. मेंटली तैयार रहें, कभी भी आ सकता है फोन
    टेलिफोनिक इंटरव्यू के लिए हमेशा ही तैयार रहना चाहिए, क्योंकि इसके लिए कॉल कभी भी आ सकता है। माइंड को इंटरव्यू के लिए तैयार रखें। साथ ही अन्य लॉजिस्टिक तैयारियां भी करके रखें। ऐसे इंटरव्यू के दौरान आपके फोन या मोबाइल का सही वर्क करना भी बेहद जरूरी है।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए टेलिफोनिक इंटरव्यू के अन्य टिप्स...
  • 2. पूरी तरह फोकस रहें
    ऐसे इंटरव्यू के दौरान फोकस रहना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, टेलिफोनिक इंटरव्यू के दौरान आपके आसपास किसी तरह का डिस्टर्बन्स हो सकता, जिससे ध्यान भटक सकता है। ऐसे में माइंड पूरी तरह इंटरव्यूअर की बातों पर लगाना चाहिए। आप जितने फोकस्ड होंगे, उतना ज्यादा फायदा मिलेगा।
  • 3. बात पूरी सुनें, उसके बाद बोलें
    इंटरव्यू के दौरान सबसे जरूरी है कि जब इंटरव्यूवर आपसे कोई सवाल कर रहा हो तब उसे आराम से और पूरा सुनें। कई बार कैंडिडेट बीच में ही सवाल को काटकर जवाब देना शुरू कर देते हैं। इससे इंटरव्यू का फ्लो बिगड़ सकता है और इंटरव्यूवर का टेम्परामेंट भी। कैंडिडेट का अच्छा लिसनर होना भी जरूरी है। बातचीत के दौरान आपको अपनी वॉइस विनम्र और धीमे स्वर की रखनी चाहिए। इंटरव्यूवर को ऐसा ना लगे कि आप उस पर हावी होना चाहते हैं।
  • 4. BUT, NO जैसे शब्दों से बचें
    ऐसे कैंडिडेट जो पहली बार टेलिफोनिक इंटरव्यू देता है, वो अक्सर 'BUT, NO, लेकिन, मतलब जैसे शब्दों का कई बार इस्तेमाल करता है। ये शब्द निगेटिविटी को दर्शाते हैं और इनसे इंटरव्यूवर पर गलत असर होता है। ऐसे शब्दों के इस्तेमाल से यह लगता है कि कैंडिडेट कॉन्फिडेंट नहीं है। इसलिए अपनी बात हमेशा आराम ये कहें। सही शब्दों का इस्तेमाल करें।
  • 5. इंटरव्यू से पहले करें रिसर्च
    इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूवर क्या पूछेगा, ये सवाल अक्सर कैंडिडेट को परेशान करता है। ऐसे में जरूरी है कि इंटरव्यू का कॉल आने तक समय रहते अपने कोर्स से जुड़ी स्टडी के साथ कंपनी के बारे में पूरी रिसर्च कर लें। इंटरव्यू के दौरान कंपनी की जानकारी इंटरव्यूवर को इम्प्रेस कर सकती है। इसके लिए कंपनी की वेबसाइट और उस कंपनी में आपका कोई सीनियर या परिचित है, तो उनकी हेल्प ले सकते हैं।
  • 6. कॉमन सवालों के लिए तैयार रहें
    इंटरव्यू कैसा भी हो, उसके कई सवाल कॉमन होते हैं। ऐसे में इन सवालों के लिए आपको तैयार रहना चाहिए।
    > क्या इस जॉब के लिए आप कहीं भी जा सकते हैं?
    > इस जॉब के लिए आपको ट्रैवल करना पड़ सकता है?
    > इस जॉब को लेकर आपको क्यों दिलचस्पी है?
    > हम जॉब देते हैं, तो कब से ज्वाइन कर सकते हैं?
    > सैलरी कितनी लेंगे?
    टेलिफोनिक इंटरव्यू के खत्म होने पर आपको इंटरव्यूवर को 'Thank You' बोलने के साथ HR की ऑफिशियल ईमेल ID पर भी 'Thank You' का मेल भेजना चाहिए। इससे अच्छा इम्पैक्ट पड़ता है।
  • 7. इंटरव्यू को रिकॉर्ड भी करें
    टेलिफोनिक इंटरव्यू के दौरान यदि आपके फोन में रिकॉर्ड की सुविधा है तो उसे रिकॉर्ड करें और बाद में इसे सुनें। ऐसा करने से आपको अपनी गलतियां समझ आएंगी। इससे आगे की तैयारी करने में मदद मिलेगी।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×