Hindi News »Self-Help »Career Tips» Things You Can Do Smart Every Day

8 EASY TIPS: जिन्हें अपनाकर आप दिन-ब-दिन बनेंगे स्मार्ट

कई लोगों की पर्सनालिटी काफी इम्प्रेसिव होती है। उनका कॉन्फिडेंस भी काफी हाई होता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 23, 2016, 12:05 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। कई लोगों की पर्सनैलिटी काफी इम्प्रेसिव होती है। उनका कॉन्फिडेंस भी काफी हाई होता है। देखने में भले ही ये दूसरे लोगों की तरह होते हैं, लेकिन आदतें इन्हें दूसरों अलग बनाती हैं। इन आदतों को फॉलो कर आप भी दिन-ब-दिन स्मार्ट हो सकते हैं। ऐसी होती हैं स्मार्ट लोगों की आदतें...
    1. नए शब्द सीखना
    आप बोलने के दौरान जितने नए और दूसरों से अलग शब्दों का इस्तेमाल करेंगे उतने ज्यादा स्मार्ट कहलाएंगे। इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना 5 नए शब्द सीखें। लोगों को सबसे पहले हिंदी और अंग्रेजी इम्प्रूव करना चाहिए। नए शब्द सीखने से आपकी डिक्शनरी रिच हो जाएगी, जो बेहतर कम्युनिकेशन में काम आएगा।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए स्मार्ट बनने के अन्य टिप्स...
  • 2. लिखने की आदत डालें
    स्मार्ट लोगों की मेमोरी अच्छी होती है। लिखना हमेशा ही मेमोरी पावर के लिए अच्छा माना जाता है। जब हम किसी बात को नोट डाउन करते हैं तो वो मेमोरी में भी लंबे समय तक रहती है। लिखने की आदत आपको स्मार्ट लोगों के समकक्ष खड़ा कर देगी। जरूरी बातें लिखने की आदत डेली लाइफ का हिस्सा बना लेना चाहिए।
  • 3. क्या करना है लिस्ट बनाएं
    जिन लोगों को लिखने की आदत होती है वो डेली वर्क की भी लिस्ट बनाते हैं। सुबह से लेकर रात तक कौन से काम कब और कैसे करना हैं, लिस्ट में इस बात का जिक्र भी होना चाहिए। ऐसा करने से एक दिन में सभी जरूरी काम पूरे हो जाते हैं। साथ ही, टाइम भी सेव होता है। लिस्ट में से कोई काम छूट जाता है तो उसे नेक्स्ट डे की लिस्ट में प्लान करना चाहिए। इस तरह आप अपने सभी काम आसानी से पूरे कर सकते हैं।
  • 4. गेम्स से बनें स्मार्ट
    गेम्स हमेशा ही सेहत और दिमाग के लिए अच्छे माने जाते हैं। हालांकि, एक टाइम के बाद कई लोग आउटडोर गेम्स नहीं खेलते। ऐसे में जरूरी है कि वो इनडोर गेम्स जैसे चेस, पजल या फिर स्मार्टफोन या कम्प्यूटर्स गेम्स खेले। गेम्स से दिमाग की कसरत होती है जिससे वो ज्यादा एक्टिव रहता है।
  • 5. पढ़ने की आदत
    ऐसे लोग जिनकी पर्सनालिटी स्मार्ट होती है उनमें एक आदत पढ़ाई की भी होती है। पढ़ने की आदत से एक फायदा नई चीजें सीखने का होता है, तो इससे मेमोरी भी इम्प्रूव होती है। इस आदत को डेवलप करने के लिए लोग अपने इंटरेस्ट की मैगजीन, नोबल या अन्य बुक्स पढ़ सकते हैं। यदि आप अपने काम से संबंधित बुक्स या अन्य चीजें पढ़ते हैं तो ज्यादा फायदा होता है।
  • 6. सीखें और दूसरों को सिखाएं
    स्मार्ट लोगों का कॉन्फिडेंस हमेशा ही हाई लेवल का होता है। वे किसी के भी सामने बात करने से झिझकते नहीं है। साथ ही, वो अच्छे स्टेज परफॉर्मर भी होते हैं। इस कॉन्फिडेंस के लिए जरूरी है कि आप जो सीख रहे हैं उसे दूसरों को बताते रहें। ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ता है। साथ ही, आप जो बातें दूसरों को बता रहे हैं, वो आपकी मेमोरी में लंबे समय के लिए सेव हो जाती हैं। जब आप लगातार ऐसा करते हैं तो दिमाग में नए और क्रिएटिव आइडिया आने लगते हैं।
  • 7. रेस्ट भी जरूरी
    आप जितनी मेहनत करते हैं उतना आराम भी करना चाहिए। स्मार्ट वर्क के लिए जरूरी है कि बॉडी पूरी तरह फ्रेश रहे। इसके लिए जरूरी है कि सोने और उठने का टाइम फिक्स किया जाए। बॉडी के लिए 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है। नींद पूरी होने पर दिमाग का अटेंशन बेहतर होता है और नए-नए आइडिया आते हैं।
  • 8. टूर और आउटिंग
    नई जगह, नई लोकेशन सभी को अच्छी लगती हैं। स्मार्ट लोग भी अपने शेड्यूल में टूर और आउटिंग का प्लान रखते हैं। नई जगह पर जाने से नई एनर्जी मिलती हैं। यहां पर पुरानी बातें दिमाग में नहीं आती और नए चीजें एड होती हैं। ऐसे में स्मार्टनेस लाने के लिए टूर और आउटिंग भी दूसरी चीजों की तरह जरूरी है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×