--Advertisement--

JEE (Main) एग्जाम को कैसे करें Crack, 2015 के टॉपर ने बताए 10 TIPS

ज्वॉइन्ट इंजिनियरिंग एन्ट्रेंस (JEE) मेन एग्जाम में अब एक सप्ताह भी नहीं बचा है। इसका रिटन एग्जाम 3 अप्रैल को होगा।

Danik Bhaskar | Mar 29, 2016, 12:05 AM IST
एजुकेशन डेस्क। ज्वॉइन्ट इंजीनियरिंग एन्ट्रेंस (JEE) मेन एग्जाम में अब एक सप्ताह भी नहीं बचा है। इसका रिटन एग्जाम 3 अप्रैल को होगा। वहीं, कम्प्यूटर मोड एग्जाम 9 और 10 अप्रैल को होंगे। ये एग्जाम फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स पर फोकस रहता है। मुश्किल सबजेक्ट होने के बाद भी स्टूडेंट्स इसे आसानी से क्लियर कर सकते हैं। JEE (Main) 2015 में ऑल इंडिया वन रैंक हासिल करने वाले संकल्प गौर ने स्टूडेंट को लिए इस एग्जाम से जुड़ी 10 टिप्स दी हैं। इन टिप्स से होगा JEE (Main) क्लियर...
टिप नंबर-1
एग्जाम तक सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सऐप, हाइक, इंस्टाग्राम या अन्य सभी को भूल जाएं। पढ़ाई के दौरान मोबाइल से जितना दूर रहेंगे उतना ज्यादा फायदा होगा।
आगे की स्लाइड्स पर जानिए JEE (Main) को क्लियर करने के लिए बताए गए अन्य टिप्स...
टिप नंबर-2
 
JEE का एग्जाम बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। स्टूडेंट्स को सिर्फ फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स जैसे सब्जेक्ट में ईमानदारी के साथ रूचि लेनी होगी। सिर्फ इन सब्जेक्ट के सवाल हल करने से काम नहीं चलेगा।
टिप नंबर-3

सेल्फ स्टडी सबसे ज्यादा जरूरी है। JEE का एग्जाम पास करने के लिए स्कूल और कोचिंग के बाद भी सेल्फ स्टडी करना होगी। संकल्प रोजाना 6 घंटे की सेल्फ स्टडी करते थे। साथ ही, 3 घंटे की कोचिंग क्लास अलग से अटैंड करते थे।

 
टिप नंबर-4
 
पढ़ाई के लिए एक अच्छा टाइमटेबल बनाएं और उसे रेगुलर फॉलो करें। JEE का एग्जाम क्लियर करने के लिए डेली सिस्टमैटिक स्टडी बेहद जरूरी है।

 
टिप नंबर-5
 
JEE एग्जाम वाले दिन उस सब्जेक्ट पर ज्यादा फोकस करें जिसमें मुश्किल होती है। संकल्प ने केमेस्ट्री को ज्यादा टाइम दिया था। उसके बाद फिजिक्स और फिर मैथ्स को। हो सके तो एग्जाम वाले दिन सभी सब्जेक्ट के रिविजन का टाइम पहले से ही तय कर लें।

 
टिप नंबर-6
 
JEE को क्लियर करने के लिए कितने घंटे पढ़ाई कर रहे हैं, इससे ज्यादा जरूरी है कि हमारी तैयारी कितने घंटे में हो रही है। जो भी सब्जेक्ट पढ़ें उसमें एकाग्रता बहुत जरूरी है। JEE से संबंधित जो चैप्टर ज्यादा अहम हैं उन्हें ज्यादा टाइम दें।

 
टिप नंबर-7
 
पढ़ाई के दौरान ब्रेक जरूर लें। दो से तीन घंटे लगातार पढ़ने के बाद स्टूडेंट्स को अपना पसंदीदा गेम्स खेलना चाहिए। ब्रेक के दौरान टीवी देखने या इनडोर गेम्स की जगह आउटडोर गेम्स खेलें। इससे सेहत और दिमाग अच्छे होते हैं।

 
टिप नंबर-8
 
एग्जाम के नजदीक आते ही अपने दोस्तों से भी दूरियां बढ़ा लें। यदि कोई फ्रेंड JEE दे रहा है तो उससे तैयारी और सब्जेक्ट पर डिसकशन कर सकते हैं।

 
टिप नंबर-9
 
तैयारी के दौरान किसी को अपना मेंटर भी बनाएं, जो आपको लगातार प्रोत्साहित करे। मेंटर आपका दोस्त, रिश्तेदार और फैमिली मेंबर्स में से भी कोई हो सकता है। हौसला बढ़ने से तैयारी बेहतर तरीके से होती है।

 
टिप नंबर-10
 
ऐसे स्टूडेंट्स जो 10वीं क्लास में आ चुके हैं और 12वीं के बाद JEE एग्जाम को क्लियर करना चाहते हैं। उन्हें समय बर्बाद ना करते हुए 10वीं से ही इसकी तैयारी शुरू कर देना चाहिए।