Hindi News »Self-Help »Career Tips» Memory Improvement Tips

मेमोरी को इम्प्रूव करने की 10 Tips

एग्जाम में अच्छे नंबर्स लाने और कैरियर में आगे बढ़ने के लिए मेमोरी भी अच्छी होनी जरूरी है। वैसे तो मेमोरी का संबंध व्यक्ति की डाइट, नींद और स्ट्रेस लेवल से भी होता है। प्रॉपर नींद और अच्छी डाइट लेने से मेमेारी भी अच्छी होती है। लेकिन अलग-अलग स्टडीज और रिसर्च कहती हैं कि हम कुछ तरीकों से भी अपनी मेमोरी बढ़ा सकते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 07, 2016, 12:04 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क।एग्जाम में अच्छे नंबर्स लाने और करियर में आगे बढ़ने के लिए मेमोरी भी अच्छी होनी जरूरी है। वैसे तो मेमोरी का संबंध व्यक्ति की डाइट, नींद और स्ट्रेस लेवल से भी होता है। प्रॉपर नींद और अच्छी डाइट लेने से मेमेारी भी अच्छी होती है। लेकिन अलग-अलग स्टडीज और रिसर्च कहती हैं कि हम कुछ तरीकों से भी अपनी मेमोरी बढ़ा सकते हैं।
    नई लैंग्वेज सीखें :
    ब्रेन ट्रस्ट प्रोग्राम की स्टडी में यह साबित हुआ है कि नई लैंग्वेज सीखने से मेमोरी बढ़ती है। जब हम किसी भाषा के नए शब्दों को सीखते हैं तो मेमोरी इम्प्रूव होती है।

    (सोर्स : ब्रेन ट्रस्ट प्रोग्राम की स्टडी, एनबीएल की रिसर्च, नेशनल न्यूरोलॉजी सेंटर यूएसए की स्टडी)
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए मेमोरी को इम्प्रूव करने की और भी आसान टिप्स...
  • दिमाग में ही लगाएं हिसाब :
    कोई भी हिसाब लगाने में पेनपेंसिल, पेपर, कैलकुलेटर या किसी और चीज का इस्तेमाल न करें। हिसाब दिमाग में ही लगाएं। इससे मेमोरी पावर को बढ़ाने में हेल्प मिलती है।
  • कुकिंग सीखें :
    मेमोरी पावर बढ़ाने में कुकिंग क्लासेस भी काफी फायदेमंद होती है। कुकिंग के दौरान सेंस का इस्तेमाल करना होता है। यानी तेल, मसाले से लेकर नमक, पानी या बाकी चीजें कितनी डालनी है। ये प्रोसेस आपके दिमाग को बिजी रखती है और मेमेारी पावर इम्प्रूव करती है।
  • नया खेल सीखें :
    स्टडीज के अनुसार खेल से फिजिकली स्ट्रांग तो होते ही हैं साथ ही मेमोरी पावर भी बढ़ती है। खेल चाहे इनडोर हो या आउटडोर हर खेल में दिमाग का यूज करना होता है। जब हम नया खेल खेलते हैं तो मेमोरी का ज्यादा यूज करना होता है।
  • चीजों को रिकॉल करें :
    ग्रॉसरी आइटम की लिस्ट बनाएं और उसे याद कर लें। कुछ देर बार उसमें लिखे आइटम को दिमाग में दोहराएं। ऐसा करने से कई बार लिस्ट में जो आइटम छूट गए हैं, वे भी याद आ जाते हैं। लिस्ट के सभी आइटम को दोहराना मेमोरी के लिए अच्छा चैलेंज भी होता है।
  • वर्ड पिक्चर बनाना :
    अपने दिमाग में वर्ड की पिक्चर बनाएं। साथ ही, ऐसे शब्दों को भी दिमाग में इमेजिन करें जो एक जैसे लेटर से शुरू और खत्म होते हों। जैसे Medical और Mental, ये दोनों स्पेलिंग M से शुरू और L पर खत्म हैं, लेकिन दोनों अलग-अलग हैं।
  • इमेजिन करके इमेज बनाना :
    चीजों को इमेजिन करके उनकी इमेज तैयार करें। जैसे किसी घर को देखा है तो उसकी पेंटिंग बनाना। ठीक इसी तरह किसी ऑब्जेक्ट की पेंटिंग करना। यह मेमोरी इम्प्रूव करने का काफी क्रिएटिव तरीका है।
  • गाने सुनें :
    गाने सुनने से एंटरटेनमेंट होने के साथ-साथ मेमोरी पावर भी बढ़ता है। एक रिसर्च के मुताबिक व्यक्ति जब अलग-अलग तरह के गाने सुनता है, तब उसके सोचने की क्षमता भी बढ़ती है। गाने सुनने से बॉडी में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जो मेमोरी के लिए अच्छे माने जाते हैं।
  • किसी को सिखाओ :
    अगर हमारे पास कोई नॉलेज है तो उसे दूसरों से शेयर करना चाहिए। ऐसा करने से हम जिस नॉलेज को शेयर कर रहे हैं, वह हमें और भी याद रहता है। नई चीजें सीखने के लिए मेमोरी पावर भी बढ़ जाता है।
  • ब्रेकफास्ट हमेशा करें :
    ब्रेन ट्रस्ट प्रोग्राम के राइटर लैरी मैक्लेरी ने रिसर्च के बाद बताया कि ब्रेकफास्ट करने से इंसान का दिमाग तेजी से काम करता है। सुबह खाली पेट रहने या हेल्दी ब्रेकफास्ट न लेने से दिमाग भी वीक होता है और इसका असर मेमोरी पर पड़ता है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×