Hindi News »Self-Help »Career Tips» Time Management Tips

टाइम मैनेजमेंट के लिए अपनाएं ये 7 Tip

इस भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे ऊपर पढ़ाई और काम का काफी बोझ होता है। इसे करते-करते हम स्ट्रेस के भी शिकार हो जाते हैं। लेकिन अगर हम दिनभर की एक्टिविटी को सिस्टमेटिक ढ़ंग से मैनेज करते हुए चलते हैं तो हमारे सारे काम हो सकते हैं। इसके लिए हम 7 टाइम मैनेजमेंट टिप्स बता रहे हैं जिनका यूज करके पढ़ाई और काम दोनों सही तरीके से किए जा सकते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 08, 2016, 12:03 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। इस भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे ऊपर पढ़ाई और काम का काफी प्रेशर होता है। इसे करते-करते हम स्ट्रेस के भी शिकार हो जाते हैं। लेकिन अगर हम दिनभर की एक्टिविटी को सिस्टमेटिक ढंग से मैनेज करते हुए चलें तो यह प्रॉब्लम नहीं होगी। इसके लिए हम 7 टाइम मैनेजमेंट टिप्स बता रहे हैं जिनका यूज करके पढ़ाई और काम दोनों सही तरीके से मैनेज किए जा सकते हैं।
    1. लिस्ट बनाएं

    हर काम की शुरुआत प्लानिंग के साथ करें। इसके लिए सबसे पहले दिन की शुरुआत में ही पेपर, मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर लिस्ट बना लें। इस काम को चार भागों (सुबह, दोपहर, शाम और रात) में बांट लें। अब जो काम सबसे जरूरी है, उसे पहले निपटाएं और बाकी कामों को जरूरत के हिसाब से सेट करें। इस तरह बनी लिस्ट को दिन में बार-बार देखते रहें।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए टाइम मैनेजमेंट की और भी आसान टिप्स...
  • 2. ट्रैक करें कि कहां समय बर्बाद किया

    अपने पास्ट की एक्टीविटीज को याद करें। यह भी याद करें कि आप कितना समय सोए, कितना टाइम वेस्ट किया और कितनी देर काम किया। इससे यह जानने में आसानी होगी कि किस काम में आपका ज्यादा समय लगा। इसे मैनेज करने की कोशिश करें।
  • 3. प्राइओरिटी तय करें

    यह बात याद रखें कि किस काम को पहले करना है और किसे बाद में। अगर कोई काम बहुत जरूरी है और उसे करने में सबसे ज्यादा टाइम लगेगा तो उस काम को सबसे पहले निपटाएं। इसके बाद जरूरत के हिसाब से कामों को सेट करें।
  • 4.फ्री टाइम का यूज

    जब भी आप फ्री और रिलेक्स मूड में बैठे हों तो मोबाइल से जरूरी कॉल, मैसेज, ई-मेल, नोट्स बनाना जैसे काम निपटा लें। इससे आपका वर्क लोड कम हो जाएगा और टाइम की भी बचत भी हो जाएगी।
  • 5. तरीका बदलकर देखें
    हर काम को बेहतर बनाने में समय के साथ बदलाव की काफी जरूरत होती है। अगर आपको लग रहा है कि आप सिस्टमेटिक तरीके से काम कर रहे हैं फिर भी टाइम पर काम नहीं हो रहा है तो इसमें जरूरी बदलाव लाएं। अगर एकदम से कोई जरूरी काम आ गया है तो उसे भी अपनी लिस्ट में शामिल करें और स्पीड बढ़ाने की कोशिश करें।
  • 6. एक काम पर ही फोकस करें

    भले ही आपके पास ढेर सारा काम हो लेकिन जिस भी काम को करें एकदम फोकस के साथ करें। एक समय में सिर्फ एक काम पर ही ध्यान दें और उसे समय पर निपटाकर ही दूसरे काम के बारे में सोचें। इससे टाइम और एनर्जी दोनों की बचत होगी।
  • 7. एनालिसिस करें

    टाइम मैनेजमेंट की प्रोसेस में आखिरी काम आता है एनालिसिस करना। जब आपका पूरा दिन बीत चुका होता है तो आखिरी में अपने पूरे दिनभर की एक्टीविटी को याद करें। यह सोचें कि कौन सा काम बिगड़गया या समय पर नहीं हो पाया। उसकी गलतियों को ध्यान में रखें और कोशिश करें कि ऐसी गलती अगले दिन के प्लान में न हो।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×