Home | Self-Help | Career Tips | Know about Type of Interviewers, to Simplify Interview

ऐसे पता लगाएं क्या पूछेगा इंटरव्यूवर? बढ़ेंगे सिलेक्शन के चांस

कई बार कैंडिडेट्स इंटरव्यू के लिए पूरी तरह तैयार होते हैं लेकिन इंटरव्यूवर उन्हें उलझा देता है।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Jul 23, 2016, 12:05 AM IST

1 of
Know about Type of Interviewers, to Simplify Interview
एजुकेशन डेस्क। कई बार कैंडिडेट्स इंटरव्यू के लिए पूरी तरह तैयार होते हैं लेकिन इंटरव्यूवर उन्हें उलझा देता है। ऐसे में तैयारी के साथ इंटरव्यूवर की पहचान भी होना जरूरी है। ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप इंटरव्यूवर से मिलते ही उसकी पहचान कर सकते हैं। हम बता रहे हैं कि कितने तरह के इंटरव्यूवर होते हैं और वो किस तरह के सवाल पूछ सकते हैं। इनके बारे में जानकर आप इंटरव्यू को आसान बना सकते हैं। जिज्ञासा दिखानेवाला इंटरव्यूवर...
 
1. जिज्ञासा दिखानेवाला इंटरव्यूवर :
अगर इंटरव्यूवर ज्यादा ही जिज्ञासा दिखा रहा है तो समझ जाइए कि वह आपसे फ्रेंडली बातचीत नहीं करेगा। ऐसे इंटरव्यू में इंटरव्यूवर आपसे ऐसे कई सवाल पूछ सकता है, जिनके जवाब देने में आप लड़खड़ा जाएं। हो सकता है कि आपके जवाब से ही वो दूसरे सवाल निकालकर पूछ ले।
 
ऐसे करें मैनेज :
आप ऐसे इंटरव्यूवर के किसी भी सवाल का जवाब छोटा और सटीक देने की कोशिश करें। साथ ही, जवाब देने में जल्दबाजी नहीं दिखाएं। थोड़ा रुककर बोलने से आप अपने विचारों को एक साथ जोड़कर बता सकते हैं और सोचने का भी टाइम मिल जाता है। 
 
आगे की स्लाइड्स पर जानिए अन्य इंटरव्यूवर और उन्हें मैनेज करने के टिप्स के बारे में...
 
(मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं, तो आप क्या करेंगे? IAS एग्जाम के इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे ही सवाल, जानिए आखिरी स्लाइड में पढ़िए।)
 
 
 
Know about Type of Interviewers, to Simplify Interview
2. टेल्कोहोलिक इंटरव्यूवर :
 
टेल्कोहोलिक का मतलब बिना रुके या स्पीड में बोलने वाले से है। इस तरह के इंटरव्यू में इंटरव्यूवर इन्फॉर्मेशन का फ्लो दोनों तरफ से देखना चाहते हैं, लेकिन फ्लो में कई बार कैंडिडेट्स अटक जाते हैं। हालांकि, कई बार टेल्कोहोलिक होने की वजह से कई छोटी-छोटी इन्फॉर्मेशन पर इंटरव्यूवर का ध्यान नहीं जाता।
 
ऐसे करें मैनेज :
ऐसे इंटरव्यू के दौरान गप्प मारने या गलत इन्फॉर्मेशन देने से बचें। ये जरूरी है कि आप पूछे जाने वाले सवाल के बारे में जितना जानते हैं, उसके आसपास ही बोलें। सब्जेक्ट्स के करीब रहने से आपकी योग्यता और टैलेंट निखरकर सामने आता है और सिलेक्शन के चांस बेहतर होते हैं।
Know about Type of Interviewers, to Simplify Interview
3. रोबोट इंटरव्यूवर :
 
रोबोट इंटरव्यूवर हमेशा सब्जेक्ट्स की ही बात करेगा। वो सिर्फ वही बात पूछेगा जो किताबों में हो या फिर जिन्हें वो याद करके आए हैं। ऐसे इंटरव्यूवर कई बार सवाल लिखकर भी लाते हैं और सिर्फ उन्हीं पर फोकस करते हैं।
 
ऐसे करें मैनेज :
इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूवर को सिर्फ वही जवाब दें जो आपने बुक्स से पढ़े हैं या फिर एकदम सटीक हैं। 

 
Know about Type of Interviewers, to Simplify Interview
4. टेस्टर इंटरव्यूवर :
 
ऐसे इंटरव्यूवर ज्यादातर ट्रिकी सवाल पूछने पर यकीन रखते हैं। दरअसल, वे यह देखना चाहते हैं कि कैंडिडेट्स के पास सिर्फ किताबी ज्ञान है या फिर उसे बाहर दुनिया की भी समझ है। और साथ ही यह भी कि कैंडिडेट्स में काॅन्फिडेंस कितना है। उसके सवाल ऐसे भी हो सकते हैं, 'यदि आप जानवर थे, तो कौन-सा जानवर रहे होंगे?'
 
ऐसे करें मैनेज :
इंटरव्यूवर कैंडिडेट्स की बॉडी लैंग्वेज को देखकर उसे और ज्यादा नर्वस करने के लिए ट्रिकी सवाल करता है। ऐसे में जरूरी है कि कैंडिडेट्स अपनी बॉडी लैंग्वेज पर काबू रखे। यानी वह अपनी हाथों की उंगलियों को स्थिर रखे। पैरों को हिलाए नहीं। यदि किसी सवाल का जवाब नहीं भी आता, तो नजरें नहीं चुराएं। ऐसा इंटरव्यूवर केवल यही तो देखना चाहता है कि आपमें कितना कॉन्फिडेंस है।
 
 
Know about Type of Interviewers, to Simplify Interview
6. इन-एप्रोप्रिएट इंटरव्यूवर :
 
इस तरह के इंटरव्यूवर धर्म, राजनीतिक, जाति, उम्र, शादी या किसी भी दूसरे सब्जेक्ट्स से संबंधित सवाल पूछ सकते हैं। इतना ही नहीं, ये आपकी पर्सनल लाइफ से जुड़े सवाल भी पूछ सकते हैं। ये केवल यह देखना चाहते हैं कि कैंडिडेट ऐसे सवालों पर कितना कूल रहता है।
 
ऐसे करें मैनेज :
ऐसे इंटरव्यूवर के सामने पूरी तरह शांत बने रहना चाहिए। साथ ही, पूरी तरह फोकस होकर सवालों के जवाब देना चाहिए। 
 
 

ये भी पढ़ें : IAS के एग्जाम में पूछे जाते हैं ऐसे TRICKY सवाल, चकरा जाएंगे आप

 
 
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now