पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Peyush Bansal Founder Of Lenskart In India

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माइक्रोसॉफ्ट में करते थे काम, नौकरी छोड़ बनाई कंपनी, आज है 100 करोड़ रु. टर्नओवर

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और मिंत्रा डॉट कॉम के बाद एक और बंसल का ऑनलाइन स्टोर है -लेंसकार्ट डॉट कॉम, जो 1500 से ज्यादा शहरों के 1000 लोगों को हर रोज आईवियर्स और 500 लोगों को उनके घर पर ही आई चेक-अप सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। लेंसकार्ट देश का सबसे बड़ा ऑन लाइन ऑप्टिकल स्टोर है, जिसका टर्न ओवर 100 करोड़ रुपए हो गया है। संस्थापक पीयूष बंसल को उम्मीद है कि अगले साल तक यह 250 करोड़ रुपए हो जाएगा।
ई-कॉमर्स में बढ़ाए कदम
पीयूष बंसल के चार्टर्ड अकाउंटेंट पिता चाहते थे कि पुत्र खूब पढ़े और शानदार नौकरी करे। पीयूष ने उन्हें निराश नहीं किया। कनाडा से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के बाद उन्होंने यूएसए में माइक्रोसॉफ्ट ज्वाॅइन किया। उनका पे-पैकेज अच्छा था, पर एमएस ऑफिस के हैप्पी यूजर्स को और खुश करने में उन्हें मजा नहीं आया। 2007 में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट छोड़कर स्वदेश लौटने का निर्णय लिया तो मां-पिता और मित्रों ने खूब समझाया पर पीयूष नहीं माने। भारत आकर उन्होंने ई-कॉमर्स में कदम बढ़ाए। उन्होंने छात्रों के लिए आवास, पुस्तकें, कारपूल सुविधा पार्ट टाइम जॉब अवसर खोजने वाली क्लासिफाइड वेबसाइट सर्च माय कैंपस डॉट कॉम लॉन्च की। भारत में जब ऑनलाइन सेल बढ़ने लगी तो 2010 तक उन्होंने आईवियर, ज्वेलरी, घड़ी और बैग्स की ऑनलाइन सेल के लिए लॉन्च की- लेंसकार्ट डॉट कॉम, जिसके पोर्टफोलियो में शामिल हैं ज्वेलरी डॉट कॉम, वाॅचकार्ट डॉट कॉम और बैग्स डॉट कॉम।
आई वियर मार्केट पर बनाई पकड़
लेंसकार्ट ने आईवियर मार्केट के हर ग्राहक के लिए अनूठी सुविधाएं जुटाई हैं। नेत्र समस्या के सॉल्यूशंस खोजने वाले लोगों के लिए लेंसकार्ट डॉट कॉम ने लॉन्च की है बाइक आई चेक-अप सर्विस। कंपनी के आॅप्टोमेटरििस्टशियन ग्राहकों के घर पर आंखों की नि:शुल्क जांच करते हैं। पीयूष का दावा है कि वे 70 फीसदी कम मूल्य पर लोगों को दिग्गज कंपनियों के ब्रांडेड फ्रेम्स और काॅन्टेक्ट लेंस उपलब्ध करवा रहे हैं। एक साल की वारंटी और 14 दिन में बिना पूछताछ रिटर्न जैसी सुविधा लेंसकार्ट प्रदान करती है। लेंसकार्ट पूरे देश में फ्रेंचाइजी के तहत विस्तार कर रहा है। उत्साह से भरे पीयूष कहते हैं,उद्यमी को ध्यान भंग से बचना चाहिए और निशाने से निगाहें नहीं हटानी चाहिए।
आगे की स्लाइड्स में देखें और फोटोज...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें