Hindi News »Self-Help »Self Help» Leadership Lessons Of Anil Kumble

अपने आलोचकों ऐसे जवाब देने को कहा था कुंबले ने, ये हैं इनकी 10 लीडरशिप Tips

भारत के सबसे सफल लेग स्पिनर अनिल कुंबले जब 1990 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर रहे थे,तब मंसूर अली खान पटौदी ने उन पर कमेंट करते हुए कहा था कि ‘यह लड़का स्पिनर है... पर बॉल को टर्न तो कर ही नहीं पाता। मुझे नहीं लगता कि यह देश के लिए अच्छा प्रदर्शन कर पाएगा। इसमें विकेट लेने की क्षमता भी नहींदिखती, अच्छा क्रिकेटर नहीं बन सकता।’ उस वक्त कुंबले ने इस कमेंट का जवाब नहीं दिया था।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Oct 18, 2016, 12:03 AM IST

  • सेल्फ हेल्प डेस्क।भारत के सबसे सफल लेग स्पिनर अनिल कुंबले जब 1990 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर रहे थे, तब मंसूर अली खान पटौदी ने उन पर कमेंट करते हुए कहा था, "यह लड़का स्पिनर है, पर बॉल को टर्न तो कर ही नहीं पाता। मुझे नहीं लगता कि यह देश के लिए अच्छा परफॉर्म कर पाएगा। यह अच्छा क्रिकेटर नहीं बन सकता।" उस वक्त कुंबले ने इस कमेंट का जवाब नहीं दिया था, लेकिन बाद में अपने प्रदर्शन से उन्होंने अपने आलोचकों के मुंह बंद कर दिए। ऐसी है कुंबले की स्टाइल...

    कभी मुलाकात होती तो बताता...
    कुंबले ने हाल ही में इस वाकये को याद करते हुए कहा, "ऐसा नहीं है कि मैंने पटौदी की बात का जवाब नहीं दिया। टेस्ट मैचों में मेरे 619 विकेट्स के रिकॉर्ड ने उन्हें जवाब दे दिया। उनसे कभी मुलाकात होती तो उन्हें बताता कि मैंने आपको गलत साबित कर दिया और शायद वे भी अपनी बात याद कर हंस देते।"
    शांत स्वभाव और अच्छे डिसीजन मेकर के रूप में भी अपनी पहचान बनाने वाले कुंबले को 23 जून को इंडियन टीम का हेड कोच बनाया गया था। 17 अक्टूबर को कुंबले 46 साल के हो गए। इसी मौके पर जानते हैं कुंबले से लीडरशिप की 10 बातें। ये बातें उन्होंने समय-समय पर दिए इंटरव्यूज और ट्रेनिंग सेशन्स में कही थी। इन्हें आप भी फॉलो करके अपने लिए कुछ बेंचमार्क तय कर सकते हैं।
    आगे की स्लाइड्स में जानिए अनिल कुंबले के 10 लीडरशिप मंत्र ...
  • ये भी पढ़ें...

    सोशल मीडिया के शौक को बदलें करियर में

    यहां निकली 4500 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Leadership Lessons Of Anil Kumble
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Self Help

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×