Hindi News »Self-Help »Self Help» Donald Trump Success And Leadership Tips

कैसे ट्रंप बने इतने सफल, जानिए उनके 9 सक्सेस मंत्र

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का पॉलिटिकल करियर चाहे बहुत पराना न हो, पर वे एक सफल बिजनेस मैन के रूप में भी बखूबी जाने जाते हैं। उनका अमीराना अंदाज और ठाठ-बाट के चर्चे इन दिनों जोरों पर हैं। एक बड़ी फैन फॉलोविंग वाले ट्रंप ने अधिकतर दौलत और शोहरत खुद ही हासिल की है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Oct 27, 2016, 12:03 AM IST

  • सेल्फ हेल्प डेस्क। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प का नाता भले ही राजनीतिक और समाजिक रूप से विवादों से रहा हो, लेकिन वे निर्विवाद रूप से एक सफल बिजनेसमैन के रूप में जाने जाते हैं। उनका अमीराना अंदाज और ठाठ-बाट के चर्चे इन दिनों जोरों पर हैं। एक बड़ी फैन फॉलोविंग वाले ट्रम्प ने अधिकतर दौलत और शोहरत खुद ही हासिल की है।
    आगे की स्लाइड्स में ट्रम्प से जानिए कैसे बने अपने बिजनेस में वे लीडर...
  • ट्रंप का कहना है कि सफल लीडर बनने के लिए आपको सभी की सुनने की आदत डालनी होगी। वे कहते हैं कि हिटलर एक बुरा आदमी था, पर उसके पास महान आइडिया थे। इसलिए सबकी सुनो, पता नहीं कहां से एक महान आइडिया आपको मिल जाए।
  • ट्रंप का कहना है कि कई बार एक छोटी लड़ाई हारने से आपको बड़ी लड़ाइयां जीतने के तरीके मिल जाते हैं। इसलिए हार को निराशा में मत लो। चाहे हार गए, पर आप लड़कर यह तो जान गए कि आपका प्रतिद्वंदी कैसे लड़ता है। इससे सीख लें और आगे की तैयारियां करें।
  • ट्रंप का मानना है कि लोग कहते हैं कि ट्रंप सफल हुए या हैं, पर ऐसा नहीं है। उन्हें यह नहीं पता कि मैं सफल हुआ नहीं, मैने खुद को सफल बनाया है। इसके लिए मैने अपनी हर बिजनेस प्लानिंग काफी पहले से शुरू की। इसमें असफलताएं भी मिलीं। इन असफलताओं के अनुभव से मैंने सफलता बनाई या हासिल की।
  • सफल लीडर बनने के लिए ट्रंप कहते हैं कि आप यह लगातार नोट करें कि आपका साथ लोगों को कैसा लगता है। कहीं ऐसा तो नहीं कि आपकी टीम आपके बिना ज्यादा कम्फर्टेबल फील करती हो। अगर ऐसा है तो आपको खुद को बदलने की जरूरत है। लेकिन अगर आपका साथ लोगों को अच्छा लगने लगा है, तो समझ लें कि सफलता जल्दी ही मिल जाएगी।
  • ट्रंप कहते हैं कि अपनी टीम की भावनाओं को समझना बहुत जरूरी है। किसी काम के प्रति उनका नजरिया जानें। अगर वे आपके सामने अपनी बात ठीक से नहीं रख पा रहे हैं तो आप उनकी सोच को शब्द दें। इन शब्दों को हकीकत बनाने के लिए टीम को प्रेरित करें। जब आपके काम में उनकी कही बात साकार होगी, तो आपको भी फायदा मिलेगा। टीम का इमानदार सपोर्ट भी मिलेगा।
  • एक लीडर को सफल बनने के लिए नपे-तुले शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए। ट्रंप कहते हैं कि यह ध्यान रखना चाहिए जब आप बहुत से लोगों से बात कर रहे हैं तो केवल उन बातों का ही प्रॉमिस करें, जो आप कर सकते हैं। लोगों को फालतू सपने न दिखाएं। जो कहें उसे करके दिखाएं। ऐसा होने पर आपकी टीम का भरोसा आप पर बढ़ेगा और सबका विकास होगा।
  • ट्रंप का कहना है कि जब भी आप कोई नया काम करने जा रहे हैं या करने की सोच रहे हैं, तो हमेशा खुद से एक सवाल पूछें- ‘मैं यह क्या कर रहा हूं, क्या यह करना वाकई मुझे खुशी देगा’? अगर इसका जवाब हां हो, तो ही उस काम को आगे बढ़ाएं। जो काम आपको पसंद नहीं, उसमें सफलता की उम्मीद करना खुद से बेइमानी करने जैसा है। जो पसंद हो वह करें।
  • ट्रंप कहते हैं कि उन्होंने अपने अनुभव से सीखा है कि काम के दौरान माहौल का बहुत फर्क पड़ता है। तनाव में आपके लोग अच्छा आउटपुट नहीं दे पाते। अगर माहौल खुशनुमा रहेगा तो आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी। यही बात दूसरे लोगों से बात करते हुए भी उपयोगी है। खुशमिजाज लोगों से मिलना लोग पसंद करते हैं। काम के प्रति सीरियस रहें, पर माहौल खुशनुमा बनाएं।
  • ट्रंप का कहना है कि चाहे जो भी नियम हो, लोग उसे अपने फायदे के लिए तोड़ते रहते हैं। इसलिए आपकी सफलता के आगे कोई नियम आ रहा है तो उसे तोड़ दो। वे कहते हैं कि कई बार मार्केट रिसर्च कुछ कहती है और आपका मन कुछ कहता है। ऐसे में अगर सभी रिसर्च के साथ जाना चाहें और आपका मन न करे, तो लोगों के साथ चलने का नियम तोड़ दो। वह करो जो आपकी अंतरआत्मा कहती है। मन की करने से आप जल्दी सफल होंगे।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Self Help

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×