Hindi News »Self-Help »Self Help» How Do IITians Spend Their First Salary

मिलता है 20 से 25 लाख का पैकेज, तो यहां खर्च करते हैं पहली सैलरी IITians

क्या आप जानते हैं कि शुरुआत में ही 20 से 25 लाख रुपए का पैकेज पाने आईआईटीयन्स अपनी पहली सैलरी कहां खर्च करते हैं? वैसे तो हर कोई अपने फैमिली बैकग्राउंड व प्रिफरेंस के हिसाब से पैसा खर्च करता है लेकिन कुछ खर्चे ऐसे हैं जो बहुत कॉमन हैं। हम बता रहे हैं मैक्सिमम यंगस्टर्स अपनी पहली सैलरी कहां खर्च करते हैं। सवाल-जवाब की वेबसाइट कोरा पर आईआईटीयंस ने अपनी पहली सैलरी के खर्चे शेयर किए हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jan 22, 2017, 12:05 AM IST

  • सेल्फ हेल्प डेस्क।क्या आप जानते हैं कि शुरुआत में ही 20 से 25 लाख रुपए का पैकेज पाने आईआईटीयन्स अपनी पहली सैलरी कहां खर्च करते हैं? वैसे तो हर कोई अपने फैमिली बैकग्राउंड व प्रिफरेंस के हिसाब से पैसा खर्च करता है लेकिन कुछ खर्चे ऐसे हैं जो बहुत कॉमन हैं। हम बता रहे हैं कि मैक्सिमम यंगस्टर्स अपनी पहली सैलरी कहां खर्च करते हैं। सवाल-जवाब की वेबसाइट Quora पर आईआईटीयंस ने अपनी पहली सैलरी के खर्चे शेयर किए हैं।
    आगे की स्लाइड्स में जानिए कहां खर्च करते हैं पहली सैलरी...
  • अच्छा फ्लैट रेंट पर लेते हैं

    > ऐसे यंगस्टर्स जो जॉब से पहले पीजी में रह रहे होते हैं वे सबसे पहले किसी पार्टनर के साथ मिलकर अच्छा फ्लैट रेंट से लेते हैं।
    > आईआईटी रुड़की से बीटेक करने वाले शशांक कुमार ने लिखा है कि माइक्रोसॉफ्ट से 16.5 लाख एनुअल पैकेज मिला। बोनस के साथ पहली सैलरी करीब 2 लाख रुपए मिली। इससे सबसे पहले दोस्त के साथ मिलकर पीजी से फ्लैट में शिफ्ट हुआ। जिसका रेंट 17 हजार रुपए माह था। 50 हजार रुपए डिपोजिट के तौर पर जमा किए।
  • डेली यूज के सामान पर खर्च करते हैं

    > घर से दूर रहकर जॉब कर रहे यूथ का दूसरा बड़ा खर्चा डेली यूज के सामान की परेचिसंग पर होता है। वे बतर्न, वॉटर प्यूरिफायर, वॉशिंग मशीन से लेकर टीवी, चेयर, टेबल जैसी जरूरी चीजें परचेस करते हैं। सैलरी के साथ उनकी लाइफस्टाइल भी बदलती है। वे अपना एक लेवल मेंटेन करना चाहते हैं।
  • मनपसंद फूड, मूवी, कपड़ों पर होता है खर्च

    > अच्छी जगह रहने व जरूरी सामान के बाद तीसरा बड़ा खर्चा मनपसंद खाने पर किया जाता है। खाने के अलावा ब्रांडेड कपड़ों की परचेसिंग पर पहली सैलरी का बड़ा अमाउंट खर्च करते हैं। ड्रिंक और मूवी में भी सैलरी का बड़ा अमाउंट जाता है।
  • कार, बाइक की परचेसिंग करते हैं

    > कई यूथ पहली सैलरी मिलते ही बड़ी गाड़ी खरीदते हैं। वहीं कुछ इंटरनेट, मोबाइल फोन, गैजेट्स की परचेसिंग करते हैं।
  • मिडिल क्लास की प्रायोरिटी अलग
    > खर्चे के मामले में मिडिल क्लास से बिलांग करने वाले यंगस्टर्स की प्रायोरिटी अलग हैं। वे जॉब मिलने के बाद सबसे पहले फाइनेंशियल स्ट्रांग होना चाहते हैं।
    > वे पहली सैलरी का कुछ अमाउंट फैमिली पर खर्च करते हैं। जैसे घर के लिए फर्नीचर, पैरेंट्स के लिए गिफ्ट लेते हैं लेकिन बड़ा अमाउंट सेविंग में लगाते हैं।
  • चैरिटी करते में भी यकीन

    > अपनी पहली सैलरी को कई युवा चैरिटी में खर्च करते हैं। वे ओल्ड एज होम, मंदिर या कहीं और जाकर जरूरतमंदों को मदद करने में यकीन रखते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो पहली सैलरी के बाद बड़ी पार्टी सेलिब्रेट करते हैं। फॉरेन या डोमेस्टिक ट्रिप प्लान करते हैं।
  • घर के लिए सामान खरीदते हैं

    > कुछ लोग अपने घर के लिए सामान खरीदते हैं। वे पहली सैलरी से पैरेंट्स के लिए सेलफोन, गिफ्ट्स खरीदते हैं। यदि लोन लिया है तो लोन की इंस्टालमेंट भरते हैं। वे पैसे की बहुत वैल्यू करते हैं और बेवजह कहीं भी पैसा नहीं खर्च करते।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Self Help

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×