Hindi News »Self-Help »Self Help» PSC : Interesting Questions Asked In Exams, Success Tips

Interview में ब्लैक मनी पर पूछे सवाल के जवाब ने इन्हें बनाया था PSC टॉपर

पांच सौ और हजार रुपए के पुराने नोट बंद करने से भले ही ब्लैक मनी का मामला इस समय सबसे हॉट है, लेकिन एग्जाम के रिटन और इंटरव्यूज में इसको लेकर पहले भी कई सवाल पूछे जाते रहे हैं। MP PSC 2012 में टॉप करने वाले सतीश राय से भी इंटरव्यू में इसे लेकर ही सवाल पूछे गए थे। उन्होंने इसका जो जवाब दिया था, उसने इनकी रैंकिंग में भी अहम भूमिका निभाई थी।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 19, 2016, 12:03 AM IST

  • सेल्फ हेल्प डेस्क। पांच सौ और हजार रुपए के पुराने नोट बंद करने से भले ही ब्लैक मनी का मामला इस समय सबसे हॉट है, लेकिन एग्जाम के रिटन और इंटरव्यूज में इसको लेकर पहले भी कई सवाल पूछे जाते रहे हैं। MP PSC टॉप करने वाले सतीश राय से भी इंटरव्यू में इसे लेकर ही सवाल पूछे गए थे। उन्होंने इसका जो जवाब दिया था, उसने इनकी रैंकिंग में भी अहम भूमिका निभाई थी। मप्र के बड़ामलहरा (छतरपुर) के निवासी सतीश ने मप्र शासन में ज्वॉइन करने के बजाय दिल्ली में रहकर UPSC की तैयारी करने का फैसला किया। वे इस समय वहीं रहकर इसकी तैयारी कर रहे हैं।
    आगे की स्लाइड्स में जानते हैं इंटरव्यू में पूछे गए सवाल और उनके जवाब…
  • > रियल इस्टेट में ब्लैक मनी आने का सबसे बड़ा कारण है शहरों में प्रॉपर्टी की कीमतें बेलगाम होना। अभी लोग रजिस्ट्री में कम पैसा दिखाते हैं, पर केश पैमेंट ज्यादा कर अपनी ब्लैक मनी व्हाइट करते हैं।
  • > सरकार को चाहिए कि वह नियमित अंतराल में प्रॉपर्टी की कीमतों पर लगाम लगाएं। सर्कल रेट फिक्स करे। जहां प्रॉपर्टी के रेट बढ़ रहे हों, वहां बेस रेट फिक्स कर देना चाहिए।
  • > कई लोग विदेशों से आकर प्राइवेट मनी कन्वर्टर्स से पैसा कन्वर्ट कराते हैं। यहां ब्लैक मनी को व्हाइट में कन्वर्ट करने के कई जरिए मिल जाते हैं।
  • > विदेशों से आने वालों के लिए फिक्स कर देना चहिए कि वे मनी सोर्स डिक्लेरेशन के साथ केवल एयरपोर्ट पर या बैंक में ही मनी कन्वर्ट कराएंगे। प्राइवेट मनी कन्वर्टर्स पर बैन लगना चाहिए।
  • > अपने कैलिबर के हिसाब से पढ़ाई करें। 8 घंटे किताब लेकर बैठने का मतलब पढ़ाई नहीं होता। क्वॉलिटी पर ज्यादा ध्यान दें।
    > जितना हो सके, अपना जनरल नॉलेज इंप्रूव करें। सिविल सर्विसेज की बेस ही GK होती है।
    > कोशिश करें कि जो लोग एग्जाम पास कर चुके हैं, उनसे जानकारी हासिल करें। ये आपको बता सकते हैं कि क्या करना जरूरी है।
    > अनसॉल्व्ड पेपर पर ज्यादा फोकस करें। इससे आपको एग्जाम पेपर के पैटर्न को समझने में आसानी होगी और समय बचेगा।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Self Help

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×