--Advertisement--

कभी सुसाइड करने जा रही थीं हैरी पॉटर की राइटर, उनसे सीखें स्ट्रेस मैनेज करने के 7 तरीके...

सेल्फ हेल्प डेस्क। शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो अपनी फाइनेंशियल समस्याओं और रिलेशनशिप के कारण स्ट्रेस में नहीं आया हो। हैरी पॉटर सीरीज की जन्मदाता और इंग्लैंड की महारानी से भी अमीर लेखिका जेके रॉलिंग भी इससे अछूती नहीं रहीं।

Danik Bhaskar | Oct 19, 2016, 12:03 AM IST
सेल्फ हेल्प डेस्क। हैरी पॉटर सीरीज की जन्मदाता जेके रॉलिंग भी अपनी फाइनेंशियल प्राॅब्लम्स और रिलेशनशिप के कारण स्ट्रेस में रहीं। यहां तक कि इस वजह से उन्होंने सुसाइड करने तक का मन बना लिया था। लेकिन फिर उनकी एक हाॅबी ने उन्हें न केवल स्ट्रेस से उबारा, बल्कि वे सबसे सफल राइटर्स में शामिल हो गईं। जब टूट गई थी रॉलिंग...
गरीबी और शादी टूटने के कारण वे खुद भी टूट गई थीं। अपनी नवजात बच्ची को लेकर वे पुर्तगाल से वापस स्कॉटलैंड पहुंचीं और यहां पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद से रहने लगीं। वे कहती हैं कि कई बार उनके पास खाने के लिए भी पैसे नहीं होते थे। ऐसे स्ट्रेस में वे इतनी डिप्रेस हुईं कि उन्होंने सुसाइड करने तक का मन बना लिया। बाद में अपने बच्चे की खातिर उन्होंने हिम्मत जुटाई और उस आइडिया पर काम करना शुरू किया जो उन्हें सबसे ज्यादा अच्छा लग रहा था। यह आइडिया था हैरी पॉटर नॉवेल लिखना। इसी नॉवेल ने उन्हें न सिर्फ सफलता दिलाई, बल्कि शिखर तक पहुंचा दिया।
राेलिंग के विभिन्न इंटरव्यूज के जरिए हम बता रहे हैं कि स्ट्रेस मैनेज करने के वे 6 तरीके, जिनसे आप भी ले सकते हैं सीख...
आगे की स्लाइड्स में जानिए उनके स्ट्रेस मैनेजमेंट के टिप्स...