Hindi News »Self-Help »Self Help» Katy Perry Tips On Success

सफलता प्लान करें... Katy Perry के 10 success mantra…

पॉप म्यूजिक की दुनिया में कैटी पेरी का नाम सफल लोगों में लिया जाता है। पर इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्हें भी बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा। अपने स्ट्रगल और सक्सेस पर अब वह खुल कर बोलती हैं और विशेष रूप से वुमन इंपॉवरमेंट की वकालत करती हैं। महिलाओं और यंग ऑन्त्रेप्रेनॉर्स को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं। इसकी झलक उनके गाए और लिखे पॉप सांग्स में भी मिलती है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Oct 25, 2016, 12:03 AM IST

  • सेल्फ हेल्प डेस्क।पॉप म्यूजिक की दुनिया में कैटी पेरी का नाम जल्दी सफल हुए लोगों में गिना जाता है। लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्हें भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। अपने स्ट्रगल और सक्सेस पर अब वे खुल कर बोलती हैं।
    सफल होना शादी करने जैसा है...
    कैटी कहती हैं कि सफलता को हैंडल करना आसान नहीं है। यह बिल्कुल शादी करने जैसा है। सफलता और शादी दोनों के साथ कई जिम्मेदारियां आती हैं। लोग आपसे उम्मीदें करते हैं, आपको उन पर खरा उतरना होता है। सफल होने की जिम्मेदारी है कि आप अपनी सफलता बनाएं रखें। अगर आप शादी की तरह सफलता को मैनेज करना सीख जाएंगे तो जिंदगी के साथ-साथ करियर में भी कभी फेल नहीं होंगे।

    आज 25 अक्टूबर को कैटी पेरी के बर्थडे के मौके पर जानिए उनकी सफलता और लीडरशिप के 10 मंत्र...
  • नए ऑन्त्रेप्रेनॉर्स या लीडर्स के लिए कैटी कहती हैं कि उन्हें अपने काम में निरंतरता लानी चाहिए। जो भी काम कर रहे हैं उसे पूरी लगन से करें। सफलता अपने-आप मिलेगी।
    > कैटी का परिवार इस पक्ष में नहीं था कि वे सिंगिंग में अपना करियर बनाएं। पर उन्होंने इसे चुना। शुरूआती दौर में बार-बार असफल हुईं, पर निरंतर सिंगिंग में ही लगी रहीं। आखिरकार जल्द सफल हुईं।
  • कैटी कहती हैं कि किसी भी फील्ड में सफल होना आसान नहीं है। आपको रास्ते में बहुत तकलीफें मिलेंगी, चुनौतियां मिलेंगी। आपको उनसे निपटने के लिए अभी से तैयार होना पड़ेगा। समस्याओं के लिए पहले से तैयार रहने वाले लोग उन्हें जल्दी खत्म करते हैं।
    > करियर के शुरूआती दौर में कैटी को कोई म्यूजिक कंपनी साइन नहीं कर रही थी। परिवार का भी पूरा सपोर्ट नहीं था। यहां तक कि लॉस एंजिल्स में अपने घर का किराया देने के लिए उन्हें अपने कपड़े भी बेचने पड़े। पर उन्होंने संघर्ष जारी रखा और 2007 में उनका पहला एल्बम सफल हुआ।
  • कैटी कहती हैं कि अगर आप अपना काम प्लानिंग के साथ नहीं करते हैं, तो मानकर चलिए कि आप असफल होने की प्लानिंग कर रहे हैं। बिना प्लानिंग के न तो काम आगे बढ़ता है और न ही सफलता मिलती है।
    > कैटी ने काफी पहले से प्लान कर रखा था कि वे खुद को सिर्फ सिंगिंग तक ही सीमित नहीं रखेंगी। कैटी गाने भी लिखती हैं और अब एक प्रोड्यूसर भी हैं। इसके अलावा उनकी अपनी एक फैशन रेंज और परफ्यूम रेंज भी है।
  • कैटी कहती हैं कि सफलता पाने के लिए लगातार सीखते रहना जरूरी है। समय की डिमांड के साथ आपको खुद को अपडेट रखना होगा। पिछड़े हुए लोगों को सफलता नहीं मिलती।
    > एक इंटरव्यू में कैटी ने बताया कि वे नई बातें सीखने के लिए म्यूजियम्स में जाना पसंद करती हैं। उनका कहना है कि यहां पर उन्हें पुरानी चीजे देखने और जानने से कुछ नया करने की प्रेरणा मिलती है।
  • कैटी का मानना है कि अकसर ऑन्त्रेप्रेन्योर्स, खासकर फीमेल के साथ यह समस्या आती है कि वे पुरानी बातों को आसानी से नहीं भूल पातीं। इसके लिए जरूरी है कि आप हर नए दिन को एक नई शुरुआत के रूप में देखें।
  • कैटी कहती हैं कि अकसर यह होता है कि हम अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं कर पाते। हमें यह समझना होगा कि कोई गलत निर्णय लेने या गलती होने पर हम हमेशा के लिए गलत नहीं हो जाते। गलती होना स्वाभाविक है। अपना उदाहरण देते हुए कैटी कहती हैं कि ट्विटर पर उनके 7.1 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर हैं। एक बार उन्होंने एक गलत ट्विट कर दिया था। इसका एहसास होने के बाद उन्होंने अपनी आगे की जिम्मेदारियों समझीं और तुरंत ही ट्वीटर पर अपने फैन्स और फॉलोअर्स से माफी मांगी।
  • अपना उदाहरण देते हुए कैटी कहती हैं कि उनकी शादी टूटने के बाद वे काफी परेशान और कमजोर हो गईं थीं। उन्होंने खुद के बारे में काफी सोचा और यह तय किया कि अंधेरे कमरे में खुद को बंद कर रोने से अच्छा है कि वे और स्ट्रांग बनकर आगे बढ़ें और साबित करें कि वे अकेले रहते हुए भी सफल हो सकती हैं।
  • कैटी कहती हैं कि वर्क प्लेस पर कमेंट्स और बुलिंग आम बात है। पर खासकर गर्ल्स को इंट्रोवर्ड नहीं होना चाहिए। किसी भी किस्म के अटैक पर खुलकर उसका जवाब देना चाहिए।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Self Help

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×