Hindi News »Self-Help »Self Help» 5 Time Management Tips From Akshay Kumar

टाइम मैनेजमेंट रॉकेट साइंस नहीं, अक्षय कुमार के टिप्स...

बॉलीबुड में खिलाड़ी के नाम से मशहूर अक्षय कुमार (राजीव हरिओम भाटिया) साल में लगभग चार फिल्में करते हैं। सालभर बीज़ी रहने के बावजूद अक्षय छट्टियां भी मनाते हैं और परिवार को भी भरपूर समय देते हैं। 49 की उम्र में भी परफेक्टली फिट अक्षय अपने टाइम मैनेजमेंट के लिए भी जाने जाते हैं। आखिर ऐसा क्या करते हैं अक्षय कि सफल और बीज़ी होने क बावजूद मिल जाता है उन्हें इतना समय?

dainikbhaskar.com | Last Modified - Oct 22, 2016, 12:03 AM IST

  • सेल्फ हेल्प डेस्क।अक्षय कुमार साल में लगभग चार फिल्में करते हैं। सालभर बिजी रहने के बावजूद वे छुट्टियां भी मनाते हैं और परिवार को भी भरपूर समय देते हैं। 49 की उम्र में भी परफेक्टली फिट अक्षय अपने टाइम मैनेजमेंट के लिए भी जाने जाते हैं। आखिर ऐसा क्या करते हैं कि इतना बिजी होने के बावजूद उन्हें इतना समय मिल जाता है? विभिन्न इंटरव्यूज के जरिए जानते हैं उनके टाइम मैनेजमेंट के टिप्स।
    इन 5 स्लाइड्स में जानिए उनका टाइम मैनेजमेंट, जिससे आप भी ले सकते हैं सीख...
  • फिट रहेंगे तो ही कर पाएंगे टाइम मैनेज # Akshay
    अक्षय का कहना है कि लाइफ में फिटनेस बहुत इंपॉर्टेंट है। अगर आप फिट रहेंगे तो ही बेहतर तरीके से अपना टाइम मैनेज कर पाएंगे। अगर फिट नहीं होंगे तो चाहे आपको एक दिन में 10 काम हों, पर आप एक भी ठीक से नहीं कर पाएंगे।
  • भगवान भी नहीं बता सकते कि आप एक दिन में क्या कर सकते हैं # Akshay
    मिलिट्री पर्सन रहे अक्षय के पिता उनसे अकसर टाइम मैनेजमेंट पर बातें किया करते थे। वे बताते हैं कि उनके पिता कहते थे कि भगवान भी नहीं बता सकते कि आप एक दिन में क्या-क्या कर सकते हैं। यह आपको ही डिसाइड करना होगा। इसलिए दिन की शुरूआत में ही तय करें कि आज आपको क्या-क्या और कब-कब करना है।
  • जल्दी सोएं और जल्दी उठें # Akshay
    अक्षय का कहना है कि इफेक्टिव टाइम मैनेजमेंट के लिए सोने और उठने का एक फिक्स रुटीन जरूरी है। अपना उदाहरण देते हुए वे कहते हैं कि मैं रात 10 बजे तक सो जाता हूं और सुबह लगभग 4:30 पर उठ जाता हूं। एक्सरसाइज, मार्शल आर्ट प्रेक्टिस, योगा और मेडिटेशन के बाद नहाते और ब्रश करते वक्त ही मैं तय कर लेता हूं कि आज मुझे कब और क्या करना है। मैं अपना दिन ऐसे प्लान करता हूं कि 8 घंटे में सारे काम निपट जाएं।
  • सही टाइम मैनेजमेंट रखना हो तो अपनाएं यह मंत्र # Akshay
    जल्दी सोएं
    8 घंटे सोएं
    जल्दी उठें
    सुबह के 2 घंटे जरूरी कामों और एक्सरसाइज के लिए रखें
    जरूरी कामों के दौरान ही अपने दिन के काम प्लान करें
  • ऐसे बांटते हैं अक्षय अपने साल का समय...
    एक फिल्म की शूटिंग = 60 days
    साल में चार फिल्म की शूटिंग = 60x4= 240 days
    संडे को पूरी छुट्टी = 52 days
    हर फिल्म के बाद परिवार के साथ 7 दन की छुट्टी = 28 days
    बाकी के दिन ब्रांड ऐनडोर्समैंट और अन्य कामों के लिए
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Self Help

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×