• Home
  • Self-Help
  • Offbeat
  • दसवीं के बाद जॉब, jobs after 10th, Diploma courses after 10th, कैसे पाएं नौकरी, एजुकेशन टिप्स
--Advertisement--

10 वीं के बाद करें इन 5 डिप्लोमा में से कोई एक, जॉब मिलने की गारंटी

यहां हम बता रहे हैं ऐसे 5 डिप्लोमा कोर्सेस के बारे में जिन्हें दसवीं के बाद ही किया जा सकता है।

Danik Bhaskar | May 14, 2018, 12:10 PM IST

एजुकेशन डेस्क। अब जाॅब ओरिएंटेड कोर्सेस के प्रति ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। कई पैरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे ऐसा कोर्स करें जिसे करने के बाद जॉब सर्च करने में आसानी हो। यहां हम बता रहे हैं ऐसे 5 डिप्लोमा कोर्सेस के बारे में जिन्हें दसवीं के बाद ही किया जा सकता है। यानी ये कोर्स करके जल्दी ही अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं।

1. होटल मैनेजमेंट - इन दिनों होटल और हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री में काफी स्कोप है। ऐसे में यदि आपको हॉस्पिटेलिटी में करियर बनाना है तो आप दसवीं के बाद होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कर सकते हैं। यह डिप्लोमा करने से इस फील्ड में जॉब मिलना आसान हो जाएगा।


2. कम्प्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग - कम्प्यूटर के युग में यह एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। इस फील्ड में आप कम्प्यूटर रिपेयर और नेटवर्किंग से संंबंधित जानकारी प्राप्त करते हैं जो एक अच्छी जॉब दिलाने में हेल्पफुल हो सकती है।


3. इंजीनियरिंग डिप्लोमा - कई सारे संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज दसवीं के बाद इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं। इनको करने के बाद आपको इंजीनियरिंग फील्ड से जुड़े मिडिल लेवल के जॉब आसानी से मिल सकते हैं।


4. आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग) - दसवीं के बाद आईटीआई भी अच्छा ऑप्शन है। इसमें बहुत से सब्जेक्ट हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, कारपेंटर, मैकेनिक, स्टेनो, कम्प्यूटर आदि। इसमें बहुत बड़े जॉब तो नहीं मिलते हैं, लेकिन अगर आप खुद का कोई काम करना चाहे तो इस कोर्स को आसानी से करके अच्छी कमाई भी की जा सकती है।


5. स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग - आप दसवीं के बाद स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग में भी डिप्लोमा कर सकते हैं। कुछ प्रदेशों में 11th और 12th में भी स्टेनोग्राफी एक विषय के रूप में चुन सकते हैं। कोर्ट और अन्य कई सरकारी दफ्तरों में इस तरह की वैकेंसियां निकलती रहती हैं जिनके लिए स्टेनो अनिवार्य होता है।