Hindi News »Self-Help »Offbeat» 10th CBSE Maths Paper : Helpful Tips

10वीं का गणित का पेपर 28 मार्च को, काम आएंगी ये 5 बातें

28 मार्च को 10वीं सीबीएसई बोर्ड का मैथ्स का पेपर होना है। यहां कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जो गणित के पेपर में काम आएंगी।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 27, 2018, 06:44 PM IST

10वीं का गणित का पेपर 28 मार्च को, काम आएंगी ये 5 बातें

एजुकेशन डेस्क। 28 मार्च को 10वीं सीबीएसई बोर्ड का मैथ्स का पेपर होना है। हमारे यहां अधिकांश स्टूडेंट्स के लिए गणित या मैथ्स हौव्वे की तरह होता है। कई स्टूडेंट्स को तो गणित के नाम से टेंशन हो जाता है। हम यहां कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जो गणित के पेपर में बहुत काम आएंगी :


1.गणित ऐसा विषय है जिसमें रटने से काम नहीं बनने वाला। खूब प्रैक्टिस करनी होगी। परीक्षा के अंतिम समय में भी महत्वपूर्ण टॉपिक्स का फिर से रिविजन करना फायदेमंद रहेगा।

2.अगर कोई चैप्टर समझ में नहीं आ रहा है तो उसे छोड़कर आगे बढ़ने के बजाय उसी पर फोकस करें। गणित के सारे चैप्टर एक-दूसरे से कनेक्ट रहते हैं। अगर एक चैप्टर को छोड़ देंगे तो फिर अन्य चैप्टर को समझने में दिक्कत आएंगी।

3. गणित रटने वाला सब्जेक्ट नहीं है, लेकिन यह बात पहाड़ों पर लागू नहीं होती। पहाड़े अच्छे से रटे होने चाहिए। कम से कम 20 तक के पहाड़े अच्छे से याद होंगे तो सवालों को जल्दी हल करने में मदद मिलेगी। गणित के पेपर के एक दिन पहले पहाड़ों का अच्छा-सा रिविजन करना चाहिए।

4.गणित के जितने भी फॉर्मूले हैं, उन्हें अलग से एक पेपर पर लिख लें और उस पेपर को अपनी स्टडी टेबल के पास चिपका लें। पढ़ते समय इन फॉर्मूलों को बीच-बीच में दोहराते रहें। इससे ये फॉर्मूले आपको अच्छे से याद हो जाएंगे और एग्जाम पेपर में दिक्कत नहीं आएगी।

5.इस बात का जरूर ध्यान रखें कि गणित के पेपर में कई बार सवालों को थोड़ा घुमाकर पूछ लिया जाता है। ऐसे में कई स्टूडेंट उन्हें समझ नहीं पाते और आते हुए भी उन्हें छोड़ आते हैं। अगर इन सवालों को ध्यान से पढ़ लिया जाएं तो हो सकता है उनके जवाब भी आपको आ जाएं।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 10vin ka ganit ka pepar 28 March ko, kam aayengai ye 5 batein
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Offbeat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×