Home | Self-Help | Offbeat | ​Tips for getting Good Numbers in Physics

फिजिक्स में अच्छे नंबर्स लाने के लिए आजमाएं ये 5 फॉर्मूले

मैथ्स के बाद अच्छा स्कोरिंग सब्जेक्ट है फिजिक्स। स्टूडेंट्स कुछ बुनियादी बातों का ध्यान रखें तो अच्छे नंबर्स ला सकते है।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Mar 03, 2018, 07:13 PM IST

​Tips for getting Good Numbers in Physics
फिजिक्स में अच्छे नंबर्स लाने के लिए आजमाएं ये 5 फॉर्मूले

एजुकेशन डेस्क। मैथ्स के बाद सबसे अच्छा स्कोरिंग सब्जेक्ट है फिजिक्स। अगर स्टूडेंट्स कुछ बुनियादी बातों को ध्यान रख लें तो काफी अच्छे नंबर्स ला सकते हैं। यहां दी जा रही 5 टिप्स आपको मदद करेंगी :  


1. मैथ्स के कॉन्सेप्ट क्लियर करें :  
मैथ्स का फिजिक्स से सीधा संबंध होता है। फिजिक्स की कई थ्योरीज तब तक सॉल्व्ड नहीं की जा सकती, जब तक कि मैथ्स में आपकी पकड़ अच्छी नहीं हो। जिन स्टूडेंट्स को मैथ्स में दिक्कत होती है, उन्हें फिजिक्स में भी प्रॉब्लम हो सकती है। जिनका मैथ्स अच्छा होता है, उन्हें फिजिक्स में भी मजा आता है। तो फिजिक्स को समझने में लिए मैथ्स के कॉन्सेप्ट अच्छी तरह क्लियर होने चाहिए। 

 

2. डेफिनेशंस और फॉर्मूले एक जगह नोट कर लें : 
किसी भी सब्जेक्ट में अच्छे नंबर्स लाने के लिए जरूरी है कि उसकी प्रारंभिक तैयारी अच्छी हो। स्टूडेंट्स को चाहिए कि वे सबसे पहले फिजिक्स की सभी डेफिनेशंस और फॉर्मूलों को एक जगह नोट कर लें और इन्हें समय-समय पर दोहराते रहें। अगर आपको डेफिनेशंस और फॉर्मूले याद रहेंगे तो इससे थ्योरी और न्यूमेरिकल दोनों ही प्रकार के सवालों को हल करने में मदद मिलेगी।

 

3. साफ-सुथरे हों डायग्राम्स :  
फिजिक्स में डायग्राम्स का काफी उपयोग होता है जैसे कैथोड रे ट्यूब, एसी व डीसी मोटर्स, प्रिज्म, ब्लॉक व टैकल डायग्राम आदि। नंबर दिलाने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इन्हें अच्छे से समझकर साथ-सुथरा बनाने की कोशिश करें। साथ ही डायग्राम में जरूरी सारी सूचनाएं भी स्पष्ट रूप से लिखें।  

 

4. एक किताब के भरोसे नहीं बैठें :
फिजिक्स पढ़ते समय कई किताबों को रेफर किया जाना चाहिए। एक किताब के भरोसे नहीं रहना चाहिए। अलग-अलग किताबों में कॉन्सेप्ट्स को अलग-अलग तरह से समझाया जाता हैl इसलिए एक से ज्यादा किताबों से पढ़ाई करने से या नोट्स बनाने से फिजिक्स के कॉन्सेप्ट्स को और भी समझने में मदद मिलेगी। 

 

5.लिख-लिखकर याद करें : 
भले ही फिजिक्स में गणित जितने सवाल नहीं होते हैं, लेकिन फिर भी बेहतर यही होगा कि इसकी भी गणित की तरह लगातार प्रैक्टिस करते रहें। इनकी परिभाषाओं और फॉर्मूलों को कई बार लिखकर याद करें। लिखा हुआ एग्जाम के दौरान ज्यादा याद रहता है। इसके साथ ही पिछले सालों के पेपर भी एक बार लिखकर हल जरूर करें। 

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now