Hindi News »Self-Help »Offbeat» Alibaba Group Founder Jack Ma Success Story And Facts

Dare To Fail: 1st सैलरी थी 1000 रु, अब हैं एशिया के सबसे अमीर इंसान

अलीबाबा दुनिया की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में एक है। कंपनी के फाउंडर जैक मा ने अपनी कड़ी मेहनत के चलते इसे इस मुकाम पर पहुंचाया है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 29, 2016, 12:03 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। अलीबाबा दुनिया की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में एक है। कंपनी के फाउंडर जैक मा ने अपनी कड़ी मेहनत के चलते इसे इस मुकाम पर पहुंचाया है। हाल ही में जैक मा एशिया के सबसे अमीर आदमी बने हैं। 51 साल के हो चुके जैक प्राइमरी क्लास में ही दो बार फेल हो गए थे, लेकिन इस नाकामी को उन्होंने अपनी कमजोर नहीं बनने दिया और आज इस जगह पर खड़े हैं।ऐसी है सफलता की कहानी ...
    जैक की पहली जॉब यूनिवर्सिटी में इंग्लिश पढ़ाने की थी। वो करीब 500 स्टूडेंट्स को पढ़ाते थे। इसके लिए उन्हें 100 रॅन्मिन्बी यानी लगभग 1000 रुपए मिलते थे। करीब 5 साल तक यूनिवर्सिटी में पढ़ाने के बाद उन्होंने जॉब छोड़ दी।
    5वीं और 8वीं में हुए थे लगातार फेल :
    स्कूल में जैक पांचवीं (प्राइमरी) क्लास में दो बार और आठवीं क्लास तक आते-आते तीन बार फेल हुए थे। उन्हें अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन देने से मना कर दिया गया था। वे कई नौकरियों में रिजेक्ट भी किए जा चुके थे। उन्हें एक समय केएफसी में भी नौकरी नहीं मिल पाई थी, लेकिन आज उनकी कंपनी की नेट इनकम 25,166 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है।
    आगे की स्लाइड्स पर पढ़िए जैक मा की लाइफ से जुड़े अन्य फैक्ट्स...
  • चाहते थे इंग्लिश टीचर बनना :
    जैक मा को इंग्लिश काफी पसंद है। वो इसके प्रोफेशनल टीचर बनना चाहते थे। दूसरी तरफ, वे कम्प्यूटर के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते थे। उन्हें तो ये भी पता नहीं था कि मेल कैसे सेंड और रिसीव्ड होता है।

  • इंग्लिश सीखने करते थे टूरिस्ट को गाइड :
    जैक मा जब 12 साल के थे तभी उन्हें इंग्लिश सीखने का मन बना लिया था। ऐसे में वो फॉरेन टूरिस्ट को गाइड करते थे। उस वक्त उनकी अंग्रेजी अच्छी नहीं थी, लेकिन टूरिस्ट को गाइड करने से उनका इंग्लिश बोलने का फ्लो बेहतर हो गया। उन्होंने करीब 8 साल तक टूरिस्ट को गाइड किया।

  • 2 घंटे में जुटाए थे 40 लाख रुपए :
    1999 में जब जैक मां अलीबाबा बनाने के बारे में सोच रहे थे तब उन्होंने इसके बारे में 18 लोगों को बताया। ये लोग उनसे इतने ज्यादा प्रभावित हुए कि सभी ने मिलकर 60 हजार डॉलर यानी लगभग 40 लाख रुपए अलीबाबा को शुरू करने के लिए दे दिए।
  • 1 दिन में सबसे ज्यादा सेलिंग का रिकॉर्ड :
    जैक मा की कंपनी ने बीते साल 1 दिन में 14 बिलियन डॉलर (लगभग 925 अरब रुपए) की सेलिंग की थी। इस सेल से कंपनी ने अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा था।
    आगे की स्लाइड्स पर पढ़िए जैक मा ने किस उम्र के लोगों के लिए क्या दिए मंत्र...

  • 20 साल की उम्र तक :इस उम्र तक एक अच्छे स्टूडेंट बनो। एन्टप्रेन्योर बनने के लिए आपको थोड़ा अनुभव लेना जरूरी है।
    25 साल की उम्र तक :इस समय तक आपको खूब गलतियां करनी चाहिए। बार-बार गिरो और हर बार उठो। नाकाम होने से कभी घबराना नहीं चाहिए। जैक मानते हैं कि कोई भी गलती आपके लिए एक शानदार रेवेन्यू है।
    30 साल की उम्र तक :आपको किसी को फॉलो करना चाहिए। छोटी कंपनी में काम करो। बड़ी कंपनी में प्रोसेसिंग अच्छे से सीख सकते हैं, लेकिन वहां आप एक बड़ी मशीन का हिस्सा बनकर रह जाएंगे। छोटी कंपनी में काम करते हुए आप पैशन सीखेंगे। कई काम एक साथ करना सीखेंगे। इस समय ये ज्यादा मायने नहीं रखता कि आप किस कंपनी में काम करते हो, बल्कि यह महत्वपूर्ण है कि आपका बॉस कौन हैं। एक अच्छे बॉस को फॉलो करना फायदेमंद होगा।
    30 से 40 साल की उम्र :एक सफल एन्टप्रेन्योर बनना चाहते हैं तो इस उम्र में आपको खुद के लिए काम करना चाहिए।
    40 से 50 साल की उम्र :इस समय आपको उन चीजों पर फोकस करना चाहिए, जिनमें आप एक्सपर्ट हों।
    50 से 60 साल की उम्र :इस उम्र में आपको युवा लोगों के लिए काम करना चाहिए। युवाओं पर विश्वास करें, उन पर इन्वेस्ट करें। वे आपसे ज्यादा अच्छा काम कर सकते हैं।
    60 साल की उम्र :इसके बाद खुद के लिए समय देना चाहिए।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Offbeat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×