Hindi News »Self-Help »Offbeat» Adani To Ambani, 10 Celebs Who Were School And College Dropouts

अडानी, अंबानी और इन 10 ने पूरी नहीं की पढ़ाई, फिर भी हुए कामयाब

गौतम अडानी, मुकेश अंबानी, अजीम प्रेमजी, कपिल देव, ऐश्वर्या राय बच्चन समेत ऐसे कई सेलेब्स हैं जिन्होंने स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं की, लेकिन ये लोगों के लिए आइडल बने हुए हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 24, 2016, 12:05 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। दुनियाभर में ऐसे कई दिग्गज हैं जिन्होंने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई किसी मजबूरी या कम इंटरेस्ट के चलते बीच में ही छोड़ दी। हालांकि, इस बात का असर उनके करियर पर नहीं हुआ। गौतम अडानी, मुकेश अंबानी, अजीम प्रेमजी, कपिल देव, ऐश्वर्या राय बच्चन समेत ऐसे कई सेलेब्स हैं जिन्होंने स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं की, लेकिन ये लोगों के लिए आइडल बने हुए हैं। अडानी ने बीच में छोड़ी थी कॉलेज की पढ़ाई...
    अहमदाबाद में एक सामान्य परिवार में 24 जून, 1962 को जन्मे अडानी का कारोबार आज देश-दुनिया में फैला है। उनका बिजनेस कोयला, पावर, लॉजिस्टिक्स, रियल एस्टेट, एग्रो प्रोडक्ट्स, ऑयल और गैस जैसे क्षेत्रों में फैला हुआ है। हालांकि, कभी उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। वो 18 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़कर मुंबई आ गए थे। यहां उन्होंने हीरा व्यापारी महिंद्रा ब्रदर्स के यहां दो साल तक काम किया।
    डायमंड ब्रोकरेज का बिजनेस :
    20 साल की उम्र में मुंबई में खुद का डायमंड ब्रोकरेज का बिजनेस शुरू किया और पहले ही साल लाखों का टर्नओवर हुआ। फिर बड़े भाई के कहने पर गौतम वापस अहमदाबाद गए और वहां प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करने लगे। कुछ ही समय में PVC इम्पोर्ट का बिजनेस शुरू किया।
    अडानी ग्रुप बनाकर बिजनेस :
    1988 में उन्होंने अडानी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड की नींव रखी। ये कंपनी पावर और एग्रीकल्चर कमोडिटीज के क्षेत्र में काम करती है। 1991 तक कंपनी अपने पैर जमा चुकी थी और उन्हें भारी मुनाफा भी होने लगा था। शुरुआती दिनों में गौतम स्कूटर से चलते थे। बाद में उनका सफर मारुति 800 से चलते हुए बीएमडब्ल्यू और फरारी जैसी लग्जरी कारों तक आ गया। अब उनके पास खुद के हेलिकॉप्टर और प्राइवेट चार्टर्ड प्लेन भी है।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए अन्य 9 सेलेब्स के बारे में जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की, लेकिन वो कामयाब हैं...
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Offbeat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×