Hindi News »Self-Help »Offbeat» Indian Entrepreneurs Who Engineering With B.Tech And BE

Flipkart, Quikr, Paytm, इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर बना दी ऐसी कंपनियां

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद अपना कई लोग जॉब की तलाश में जुट जाते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने अपना स्टार्टअप कर लिया।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jul 05, 2016, 12:05 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद अपना कई लोग जॉब की तलाश में जुट जाते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने अपना स्टार्टअप कर लिया। फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, ओलाकैब्स, क्विकर जैसी कई ऑनलाइन सर्विस देने वाली कंपनियों की शुरुआत ऐसे ही हुई है। इन कंपनियों के ऑनर्स के कुछ अलग सोच के साथ अपना स्टार्टअप सेट कर लिया। हम आपको ऐसे ही 10 इंजीनियर्स के बारे में बता रहे हैं। फ्लिपकार्ट के ऑनर...
    1. सचिन बंसल और बिन्नी बंसल
    दोनों ने IIT दिल्ली से कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में B.Tech किया है।
    कंपनी का नाम : फ्लिपकार्ट (Flipkart)
    कब शुरू की : 2007
    ये ई-कॉमर्स कंपनी है, जो ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक, क्लोदिंग, बुक्स, स्पोर्ट्स, मोबाइल, कम्प्यूटर, एक्सेसरीज समेत कई तरह के प्रोडक्ट सेल करती है।
    मशहूर राइटर चेतन भगत ने जब अपनी बुक '2 स्टेट' लॉन्च की थी, तब इन IIT स्टूडेंट्स ने उनसे पूछा था कि वो भी एक ई-बुकस्टोर चलाते हैं। चेतन ने जब ई-बुकस्टोर का नाम पूछा तब उन्होंने बताया फ्लिपकार्ट।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए ऐसे ही अन्य इंजीनियर्स के बारे में...
  • 2. प्रणय चुलेट
    इन्होंने IIT दिल्ली से केमिकल इंजीनियरिंग में B.Tech किया है। साथ ही, IIM कोलकाता से MBA किया है।
    कंपनी का नाम : क्विकर (Quikr)
    कब शुरू की : 2008
    ये ई-कॉमर्स कंपनी है, जो ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करती है। साथ ही, यहां पर कस्टमर्स किसी नए, पुराने प्रोडक्ट को भी सेल कर सकता है। साथ ही, यहां से रियल इस्टेट प्रॉपर्टी भी खरीद सकते हैं।
    प्रणय चुलेट का सफर राजस्थान के शहर दरीबा की गलियों से शुरू हुआ था। वो केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद राजस्थान में तांबा खनन का काम करना चाहते थे।
  • 3. विजय शेखर शर्मा
    इन्होंने दिल्ली इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन में B.Tech किया है।
    कंपनी का नाम : पेटीएम (Paytm)
    कब शुरू की : 2010
    विजय शेखर ने B.Tech में ग्रैजुएशन करके पेटीएम कंपनी इसलिए बनाई, क्योंकि वो अपनी मां को खुश करना चाहते थे।

  • 4. अर्णव कुमार
    इन्होंने IIT खड़गपुर से इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में B.Tech और M.Tech किया है।
    कंपनी का नाम : TVF (मीडिया एंड एंटरटेनमेंट कंपनी)
    कब शुरू की : 2010
    अर्णव का TheViralFeverVideos नाम का यूट्यूब पर चैनल है, जिसकी रीच लगातार बढ़ रही है। इस चैनल पर एंटरटेनमेंट से जुड़े वीडियो अपलोड किए जाते हैं। वैसे, अर्णव फिल्म 'ओम शांति ओम' में असिस्टेंट डायरेक्टर भी रहे हैं।
    एक इंटरव्यू के दौरान अर्णव ने बताया कि वो पहले सेमेस्टर में इकॉनोमिस्ट, दूसरे में MBA, तीसरे में कोडर और चौथे में UPSC के बारे में सोचते रहे। वे हर सेमेस्टर में करियर को बदलना चाहते थे।
  • 5. फनिंद्र रेड्डी समा
    इन्होंने BITS पिलानी से इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में BE किया है। साथ ही, IISC बेंगलुरु से कम्प्यूटर नेटवर्क में कार्स किया है।
    कंपनी का नाम : रेडबस (redBus)
    कब शुरू की : 2006
    ये ऑनलाइन बस टिकिटिंग सर्विस देती है। जो भारत की सबसे बड़ी वेबसाइट भी है। यहां से सभी तरह के बस टिकट बुक किए जा सकते हैं।
    फनिंद्र को 2005 में हैदराबाद जाना था, लेकिन दीवाली की वजह से उन्हें पूरे सप्ताह टिकट नहीं मिला। जिसके बाद उन्होंने रेडबस कंपनी बनाने का फैसला किया। बता दें कि जून 2013 में ibibo ने रेडबस को खरीद लिया।
  • 6. भावेश अग्रवाल और अंकित भाटी
    भावेश ने IIT बॉम्बे से कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में B.Tech किया है। वहीं अंकित ने IIT बॉम्बे से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में B.Tech और M.Tech किया है।
    कंपनी का नाम : ओलाकैब्स (OlaCabs)
    कब शुरू की : 2010
    ये ऑनलाइन ट्रांसपोर्ट कंपनी है, जो कार उपलब्ध करती है। कार को यूजर ऐप की मदद से ऑनलाइन बुक कर सकता है।
    भावेश एक बार बैंगलुरु से बांदीपुर का सफर किराए की कार में कर रहे थे। इस ट्रैवल का अनुभव उनके लिए अच्छा नहीं रहा। दरअसल, यात्रा के दौरान ड्राइवर ने कहीं भी कार रोकी जिससे भावेश काफी परेशान हुए। बाद में उन्होंने कार को वहीं छोड़कर अलग से सफर किया।
  • 7. कुणाल बहल और रोहित बंसल
    कुणाल ने पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम इंजीनियरिंग में B.Tech और व्हार्टन स्कूल से मार्केटिंग एंड ऑपरेटिंग सिस्टम में MBA किया है। दूसरी तरफ, रोहन ने IIT दिल्ली से कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में B.Tech और M.Tech किया है।
    कंपनी का नाम : स्नैपडील (Snapdeal)
    कब शुरू की : 2010
    ये ई-कॉमर्स कंपनी है, जो ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक, क्लोदिंग, स्पोर्ट्स, मोबाइल, कम्प्यूटर, एक्सेसरीज समेत कई तरह के प्रोडक्ट सेल करती है।

  • 8. अधिल शेट्टी
    इन्होंने अन्ना यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन में B.Tech और कोलंबिया यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन - इंटरनेशनल फाइनेंस एंड बिजनेस में मास्टर किया है।
    कंपनी का नाम : बैंकबाजार (Bankbazaar)
    कब शुरू की : 2008
    इस वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन प्रोडक्ट का कम्पेरिजन कर सकते हैं। इसकी मदद से यूजर को बेहतर डील करने का ऑफर भी मिल जाता है।
    अधिल 2007 में चेन्नई में होम लोन लेना चाहते थे, लेकिन उनके लिए ये काफी मुश्किल हो रहा था कहां से उन्हें बेहतर ऑफर मिलेगा। ऐसे में उन्हें ये साइट बनाई।

  • 9. सुमित जैन, ललित मंगल और विकास मनीपाल
    सुमित और ललित ने IIT रुड़की से कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में B.Tech किया है। वहीं, विकास ने विश्वेश्वरैया टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में B.Tech किया है।
    कंपनी का नाम : कॉमनफ्लोर (Commonfloor)
    कब शुरू की : 2007
    ये रियल-इस्टेट की जानकारी के लिए बनाया गया पोर्टल है। यहां पर देशभर की प्रॉपर्टी की डिटेल दी गई है। यूजर यहां से प्रॉपर्टी खरीद सकता है। साथ ही, रेंट पर लेना चाहे तो भी ले सकता है।

  • 10. हर्ष अग्रवाल
    इन्होंने शारदा यूनिवर्सिटी से इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में B.Tech किया है।
    कंपनी का नाम : शाउटमीलाउड (ShoutMeLoud)
    कब शुरू की : 2009
    ये एक ब्लॉग है, जहां पर कई अलग-अलग सब्जेक्ट्स पर आर्टिकल होते हैं। 8 लाख से ज्यादा यूजर्स इससे जुड़ चुके हैं।
    हर्ष बताते हैं कि उन्हें कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी बचपन से ही पसंद थी। वो ब्लॉग के जरिए कुछ नया करना चाहते थे। जिसमें टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया हो। इसके लिए उन्होंने फुल-टाइम ब्लॉगिंग के लिए शाउटमीलाउड बनाया।
India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Indian Entrepreneurs Who Engineering With B.Tech And BE
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Offbeat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×