--Advertisement--

B.Com में ग्रैजुएट हैं स्टील किंग मित्तल, जानिए उनके करियर से जुड़ी बातें

लक्ष्मी निवास मित्तल आज अपना 66वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। वे दुनिया के सबसे बड़ी स्टील प्रोडक्शन कंपनी आर्सेलर मित्तल के सीईओ और चेयरमैन हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2016, 02:05 PM IST
Know About Steel King Lakshmi Niwas Mittal Education and Career
एजुकेशन डेस्क। लक्ष्मी निवास मित्तल आज अपना 66वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। स्टील किंग के नाम से मशहूर लक्ष्मी निवास दुनिया के सबसे बड़ी स्टील प्रोडक्शन कंपनी आर्सेलर मित्तल के सीईओ और चेयरमैन हैं। वे भारत के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं। इस मौके पर हम आपको उनके करियर और एजुकेशन से जुड़ी बातें बता रहे हैं। कोलकाता में की पढ़ाई...
लक्ष्मी निवास मित्तल ने 1957 से 1964 तक श्री दौलतराम नोपानी स्कूलिंग की। इसके बाद उन्होंने कोलकाता के सेंट जेविएर्स कॉलेज (कोलकाता विश्वविद्यालय से सम्बद्ध) से बी.कॉम में ग्रैजुएशन किया। ग्रैजुएशन में उन्हें प्रथम श्रेणी मार्क्स मिले। ग्रैजुएशन के बाद वो पिता की बिजनेस में मदद करने लगे।
फैमिली बिजनेस से शुरूआत :
लक्ष्मी मित्तल ने अपने परिवार के स्टील बनाने के कारखाने से करियर की शुरूआत की। 1976 में उन्होंने इसके इंटरनेशनल डिविजन की स्थापना की और इंडोनेशिया में एक स्टील प्लांट खरीदा, लेकिन 1994 में परिवार से मतभेद हो गया और उन्होंने अपना अलग बिजनेस शुरू किया। 2008 में उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्म विभूषण की उपाधि दी गई।
फोर्ब्स में मिला 6वां स्थान :
2007 में लक्ष्मी निवास को यूरोप का सबसे अमीर हिन्दू और एशियन माना गया था। 2008 में फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया का 4वां सबसे अमीर व्यक्ति माना था। हालांकि, मार्च 2015 में वे इस लिस्ट में 82वें नंबर पर आ गए। उनके पास पेशेवर इंग्लिश फुटबॉल क्लब 'क्वींस पार्क रेंजर्स' की 33 प्रतिशत हिस्सेदारी भी है। वे अमेरिका स्थित केल्लोग्स स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के सलाहकार बोर्ड और 'क्लीवलैंड क्लिनिक' के 'बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज' के सदस्य भी हैं।
शिक्षा के क्षेत्र में :
2003 में लक्ष्मी निवास मित्तल और ऊषा मित्तल फाउंडेशन ने राजस्थान सरकार के साथ मिलकर जयपुर में 'एल.एन.एम. इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी' की स्थापना की।
आगे की स्लाइड्स पर देखिए लक्ष्मी निवास मित्तल के कुछ यादगार फोटोज...
पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल से पद्म विभूषण अवॉर्ड लेते हुए लक्ष्मी निवास मित्तल। पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल से पद्म विभूषण अवॉर्ड लेते हुए लक्ष्मी निवास मित्तल।
अमिताभ बच्चन के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल। अमिताभ बच्चन के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।
बॉलीवुड एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल और पत्नी ऊषा के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल। बॉलीवुड एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल और पत्नी ऊषा के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।
लक्ष्मी निवास मित्तल। लक्ष्मी निवास मित्तल।
ओलिंपिक टॉर्च के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल। ओलिंपिक टॉर्च के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।
पत्नी ऊषा के साथ अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में लक्ष्मी निवास मित्तल। पत्नी ऊषा के साथ अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में लक्ष्मी निवास मित्तल।
बाएं से : बेटे आदित्य, बेटी वनिषा और पत्नी ऊषा के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल। बाएं से : बेटे आदित्य, बेटी वनिषा और पत्नी ऊषा के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।
बेटे आदित्य के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल। बेटे आदित्य के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।
X
Know About Steel King Lakshmi Niwas Mittal Education and Career
पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल से पद्म विभूषण अवॉर्ड लेते हुए लक्ष्मी निवास मित्तल।पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल से पद्म विभूषण अवॉर्ड लेते हुए लक्ष्मी निवास मित्तल।
अमिताभ बच्चन के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।अमिताभ बच्चन के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।
बॉलीवुड एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल और पत्नी ऊषा के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।बॉलीवुड एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल और पत्नी ऊषा के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।
लक्ष्मी निवास मित्तल।लक्ष्मी निवास मित्तल।
ओलिंपिक टॉर्च के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।ओलिंपिक टॉर्च के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।
पत्नी ऊषा के साथ अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में लक्ष्मी निवास मित्तल।पत्नी ऊषा के साथ अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में लक्ष्मी निवास मित्तल।
बाएं से : बेटे आदित्य, बेटी वनिषा और पत्नी ऊषा के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।बाएं से : बेटे आदित्य, बेटी वनिषा और पत्नी ऊषा के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।
बेटे आदित्य के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।बेटे आदित्य के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..