• Hindi News
  • Digital Meter : Rahul Gandhi Vs Kumar Vishwas

डिजिटल मीटर:राहुल रोड शो कर रहे हैं, अमेठी की जनता विश्‍वास को सर्च कर रही है

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली/अमेठी : कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को आज रोड शो करने के साथ ही अमेठी से नामांकन पर्चा दाखिल कर दिया है। आप आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्‍वास उनको चुनौती दे रहे हैं। अमेठी कांग्रेस का गढ़ रहा है लेकिन इस बार आम आदमी और भाजपा राहुल को घेरने के लिए मैदान में हैं। वैसे कांग्रेस के लिए यहां का इतिहास जीत का रहा है, ऐसे में ‘आप’ के उम्‍मीदवार कुमार विश्‍वास के लिए यहां राहुल गांधी को चुनौती देना आसान नहीं होगा।

कुमार विश्‍वास अमेठी में पिछले 90 दिनों से प्रचार कर रहे हैं और उनका दावा है कि अमेठी की जनता इस बार विकास के नाम पर वोट देकर उनका समर्थन करेगी । अमेठी लोकसभा संसदीय सीट पर पिछले 5 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 67 से 71 फीसदी तक वोट मिलते रहे हैं और यहां पर अभी तक ऐसा कोई उम्‍मीदवार नहीं आ सका है जो गांधी खानदान को सीधी चुनौती दे सके। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर कुमार विश्‍वास यहां राहुल गांधी के मुकाबले कितना दमदार प्रदर्शन कर पाएगें ?

अमेठी की जनता के मन में क्‍या कुछ चल रहा है, और कौन कितना आगे है? आइए देखते हैं अमेठी का डिजिटल मीटर क्‍या कहता है ...?

सबसे ज्‍यादा कुमार विश्‍वास सर्च हुए

अमेठी का पिछले 90 दिनों की डिजिटल मीटर हम देखनें पर हम पाते हैं कि आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्‍वास ने अमेठी की जनता के बीच अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज कराने में सफल रहे हैं। पिछले 90 दिनों में अमेठी से सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया अगर कोई विषय है तो वह कवि कुमार विश्‍वास है। राइजिंग टॉपिक में भी वहां कुमार विश्‍वास पोयट शब्‍द ही आगे बढ़ रहा है।

लोकेशन के आधार पर : आखिर क्‍या कुछ जानना चाहती है अमेठी की जनता ?

लोकेशन के आधार पर अगर हमनें यह जानने का प्रयास किया कि आखिर पिछले तीन माह में अमेठी के लोगों ने सबसे अधिक इंटरनेट पर क्‍या सर्च किया है।

यह एक ऐसा सवाल है जिसका उत्‍तर भी उतना ही आश्‍चर्यजनक है, इस चुनावी मौसम में अमेठी के लोग सबसे अधिक अपने शहर और कुमार विश्‍वास के बारे में सबसे अधिक सर्च कर रहे हैं। अमेठी के लोगों की सर्च की वर्ड में सबसे अधिक तेजी से बढ़ता हुआ अगर कोई नाम हैं तो वह कुमार विश्‍वास है ना कि राहुल गांधी या कोई और नेता,पिछले कुछ दिनों में लोगों की सबसे अधिक जिज्ञासा आप उम्‍मीदवार कुमार विश्‍वास और अमेठी से जुड़ी न्‍यूज से रही है।

इसका मतलब यह हुआ कि लोग कुमार विश्‍वास और अमेठी में क्‍या कुछ घट रहा है उसे जानना चाहते । लोगों के सर्च की वर्ड में कुमार विश्‍वास का नाम तो हैं लेकिन आम आदमी पार्टी का नाम वहां बहुत कम सर्च हुआ, इस सर्च डाटा के आधार पर हम कह सकते हैं कि कुमार विश्‍वास वहां अपनी लोकप्रियता के दम पर लोगों की पसंद बन रहे हैं।

क्‍या कवि कुमार विश्‍वास लोगों की पसंद बन पाएगें ?

बेशक सोशल मीडिया में अमेठी की जनता कुमार विश्‍वास को जानने समझने के लिए उनके नाम को सर्च कर रही है लेकिन लोकल लेवल पर यह देखना रोचक होगा कि अमेठी की ग्रामीण और शहरी जनता गांधी खानदान से पिछले तीन दशक पुराने संबंध के साथ जाएगी या फिर आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार कुमार विश्‍वास के साथ। अमेठी को राहुल अपना घर मानते हैं तो दूसरी तरफ कुमार विश्‍वास भी अमेठी के आम आदमी के साथ जुड़ने को बेताब है। आने वाला समय तय करेगा कि आखिर अमेठी की जनता के मन में आखिर है क्‍या?