• Hindi News
  • Bang Bang,haider,marykom And Tewar To Clash At Box Office

‘मैरी कॉम’, ‘हैदर’, ‘तेवर’, ‘बैंग बैंग’: बड़े नुकसान की राह पर 4 फिल्में, जानें क्यों?

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फॉक्स स्टार स्टूडियो ‘बैंग बैंग’, वाया कॉम 18 ‘मैरी कॉम’, डिज्नी/यूटीवी ‘हैदर’ और इरोस इंटरनेशनल ‘तेवर’ को एक ही दिन 2 अक्टूबर को रिलीज करने की तैयारी कर रहे हैं। मतलब ऋतिक रोशन, कैटरीना कैफ , प्रियंका चोपड़ा, शाहिद कपूर, सोनाक्षी सिन्हा और अर्जुन कपूर एक साथ फैन्स से उनकी फिल्में चुनने का प्रचार करते दिखेंगे।
इस साल लोकसभा चुनाव और आईपीएल के कारण फिल्मों की रिलीज डेट्स में कई फेरबदल हुए और होने जारी हैं। अब साल के बड़े वीकेंड को लेकर घमासान शुरू हो रहा है जिसमें स्टूडियोज लगातार पांच दिनों का फायदा देखकर अपनी फिल्में रिलीज करने की तैयारी कर रहे हैं।
तकनीकी तौर पर हमारे सिनेमाघरों की स्थिति ऐसी नहीं है कि 4 बड़ी स्टारकास्ट की फिल्में साथ दिखाई जा सकें। एक मल्टीप्लेक्स में 3 से 5 स्क्रीन होने और प्रति स्क्रीन रोजाना कम से कम 5 शो होने पर भी 4 फिल्मों के साथ न्याय संभव नहीं।
‘बैंग बैंग’ यदि अकेली रिलीज होती तो इसे प्रति मल्टीप्लेक्स 15-20 शो रोज मिलते लेकिन 4 फिल्मों की रिलीज में केवल 6 शो ही इसे मिल सकेंगे। इसी तरह ‘मैरी कॉम’ को 6 के बजाय 2, ‘हैदर’ को 8 के बजाय 3 और ‘तेवर’ को 8 के बजाय 3 शो ही मिल सकेंगे। सिंगल स्क्रीन सिनेमाघर भी कम होते जा रहे हैं। हालांकि फिर भी इनसे ही 40 फीसदी बिजनेस आ रहा है।
कई शहरों में तो इतने सिंगल स्क्रीन सिनेमाघर नहीं बचे कि चार फिल्में लगाई जा सकें। इस टक्कर का सीधा असर ये होगा कि कोई भी फिल्म सुपर-डूपर-बंपर हिट नहीं हो पाएगी। हालांकि रुपयों की भरपाई सैटेलाइट, इंडियन वीडियो, ओवरसीज और म्यूजिक राइट्स से हो जाएगी लेकिन इंडियन थिएट्रिकल रेवेन्यू का बड़ा बंटवारा हो जाएगा। प्रमोशन स्लॉटिंग में भी दिक्कतें आएंगी। कलाकारों को भी एक-दूसरे का प्रतिद्वंद्वी बन सामने खड़ा होना पड़ेगा। हर फिल्म का प्रचार खर्च भी बढ़ेगा।