Golden Globes: 'लाइफ ऑफ पाई' को मिला अवॉर्ड

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

कैलिफोर्निया. बेवर्ली हिल्‍स में आयोजित रंगारंग समारोह में 70वें गोल्‍डन ग्‍लोब अवॉर्ड्स के विजेताओं के नाम का ऐलान किया गया। 'लेस मिज़रेबल' को बेस्‍ट कॉमेडी/म्‍यूजिकल फिल्म चुना गया है। इसी फिल्म के लिए ह्यू जैकमैन (बेस्‍ट एक्‍टर) और ऐनी हैथवे (बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस) को भी अवार्ड मिले हैं। हैथवे को एक मां और यौनकर्मी के किरदार के लिए यह अवार्ड मिला है।

बेन एफ्लेक की थ्रिलर फिल्म 'आर्गो' को बेस्‍ट मूवी ड्रामा के अवार्ड से नवाजा गया है। एफ्लेक को बेस्‍ट डायरेक्‍टर का भी खिताब मिला है। स्टीवन स्पीलबर्ग की बायोपिक 'लिंकन' को सात नॉमिनेशन मिले थे लेकिन वो एक में ही जीत दर्ज करा पाई। इस फिल्‍म में बेहतरीन एक्टिंग के लिए डेनियल डे-लुईस को बेस्‍ट एक्‍टर का पुरस्कार मिला है।

ऑस्ट्रिया के माइकल हेनीक के निर्देशन में बनी फिल्म 'आर्मर' को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म चुना गया है। इसी फिल्म के लिए क्रिस्टोफर वाल्ज़ को बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍टर के खिताब से नवाज़ा गया है। 'होमलैंड' को बेस्‍ट टीवी ड्रामा का अवॉर्ड मिला है। डेमियन लेविस को इस फिल्‍म में अभिनय के लिए बेस्‍ट टीवी कलाकार का पुरस्कार दिया गया है। वहीं टेलीविजन सीरीज के लिए मैगी स्मिथ को 'डॉउनटन ऐबी' में उनके अभिनय के लिए बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस का पुरस्कार दिया गया है।

संगीतकार माइकल डाना को 'लाइफ ऑफ पाई' के लिए ऑरिजिनल स्कोर मोशन पिक्चर के पुरस्कार से नवाजा गया है। डाना ने एलेक्जेंडर डेस्फाल्ट ('आर्गो'), डेरियो मेरिएनली ('अन्ना कारेनिना'), टॉम टायक्वेर, जॉनी क्लीमेक, रीनहोल्ड हेल ('क्लाउड एटलस') और जॉन विलियम्स ('लिंकन') को पीछे छोड़ते हुए यह पुरस्कार हासिल किया।

(फोटो: हाथ में ट्रॉफी लिए माइकल डाना)