पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुनिया की शान है सर्वाधिक मंदिरों- स्मारकों वाला प्राचीन शहर, देखें तस्वीरें

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
(बगान, म्यांमार के मंदिरों और स्मारकों की तस्वीर)
एक पिछड़ा और गरीब माना जाने वाला देश जो कभी अपनी तानाशाही के कारण पूरी दुनिया में कुख्यात रहा है, आपको ताज्जुब होगा लेकिन यह दुनिया का शायद इकलौता ऐसा शहर होगा जहां सर्वाधिक मंदिर और प्राचीन स्मारक हैं। इस शहर का नाम ‘बगान’ (Bagan) है। बगान, म्यांमार का एक प्राचीन और धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण शहर है। यह शहर भूकंप को लेकर संवेदनशील क्षेत्र भी माना जाता है।
बता दें कि दूसरी शताब्दी के आस-पास यह शहर बसाया गया था। हालांकि इस शहर की पहचान 9वीं से 13वीं शताब्दी के दौरान ज्यादा पुख्ता हुई। उल्लेखनीय है कि इसी दौरान यह शहर म्यांमार के प्रमुख साम्राज्य पगान (Pagan) की राजधानी बनी। इस शहर में मौजूद स्तूफ, पगोडा और अन्य स्मारकों को देखने दुनियाभर के लोग यहां पहुंचते हैं। इसे अगर दुनिया की शान कहा जाए तो शायद कम नहीं होगा।
बगान, तत्कालीन म्यांमार की राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक गतिविधियों का सबसे बड़ा केंद्र मानी जाती है। 9वीं से 15वीं शताब्दी के दौरान का समय म्यांमार के स्थापत्य, कला धर्म और संस्कृति का सबसे बेहतरीन दौर है। 11वीं से 13वीं शताब्दी के दौरान हजारों की संख्या में बौद्ध मंदिर, पगोडा और स्मारक बनाए गए। 16 स्क्वायर मील के दायरे में बगान के जमीन पर फैले करीब 2200 मंदिर, स्तूफ़ और स्मारकों की मौजूदगी आज भी इस बात की गवाही देते हैं।

बगान, दुनिया के खतरनाक भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में भी एक माना जाता है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि केवल 1904 से 1975 के दौरान यहां करीब 400 की संख्या में छोटे-बड़े भूकंप रिकॉर्ड किए गए हैं। इसके बावजूद सैकड़ों की संख्या में पक्के मंदिरों में से अधिकांश का सुरक्षित रहना पुराने जमाने के दक्ष आर्किटेक्च का नायाब नमूना भी है। आगे की स्लाइड्स में तस्वीरें देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बगान की यह ऐतिहासिक विरासत म्यांमार के अतीत की महान परंपरा है।

आगे की स्लाइड्स में हम आपको बगान के प्राचीन विरासत की कुछ ऐसी ही तस्वीरें दिखाएंगे...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

और पढ़ें