• Hindi News
  • TIPS For How To Increase Salary Through Boss

TIPS: बढ़वानी हो बॉस से सैलरी तो अपनाएं ये 5 मजेदार उपाय!

10 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
आपको लगता है कि आप ज्यादा तनख्वाह पाने के हकदार हैं, लेकिन क्या आपको वेतन बढ़ाने के लिए कहना चाहिए?
मान लीजिए कि आपकी तनख्वाह काफी पहले बढ़ जानी चाहिए थी, लेकिन बॉस की तरफ से ऐसे कोई संकेत नहीं मिलते।
जाहिर है, खाली बैठे रहने और बॉस के कुछ करने का इंतजार करने से शायद कुछ नहीं होगा। ऐसे में क्या किया जाए?
अगर आप भी चाहते हैं अपने बॉस से सैलरी बढ़वाना तो जरूर कीजिए इन 5 टिप्स पर गौर:
1 दूसरों की सैलरी कितनी?
तनख्वाह बढ़वाने की कोशिश में पहला कदम यह जानना है कि आपकी फील्ड में दूसरों लोगों की आमतौर पर तनख्वाह कितनी होती है। आप सैलरी कैलकुलेटर से इसका पता लगा सकते हैं। अगर आप प्रोफेशनल एसोसिएशन से ताल्लुक रखते हैं, तो यह जानिए कि क्या सैलरी से जुड़ी कोई जानकारी उपलब्ध है।
2 आपकी कीमत क्या?
सैलरी कैलकुलेटर और सर्वे आमतौर पर आपको तनख्वाह की रेंज मुहैया कराते हैं। लेकिन, आपको यह गौर करना होगा कि उस रेंज में आप कहां आते हैं। यह देखिए कि आपको फील्ड में काम करते हुए कितने साल गुजर गए हैं और मौजूदा कंपनी के साथ कितना समय हो गया।
3 कंपनी की वित्तीय सेहत कैसी?
अगर आपकी कंपनी वित्तीय दिक्कतों से गुजर रही है, तो यह तनख्वाह बढ़वाने का आग्रह करने का सही वक्त नहीं है। कर्मचारी होने के नाते आपको कंपनी की वित्तीय सेहत के बारे में जानकारी जरूर होगी। पूरी तरह ऑफिस की बातचीत पर भी निर्भर मत रहिए। रिसर्च कीजिए, जिसके लिए वित्तीय रिपोर्ट और बिजनेस न्यूज देखी जा सकती है।
4 दलीलें करें तैयार
आपको दलील पेश करते हुए बॉस से तनख्वाह बढ़वाने की मांग नहीं करनी चाहिए, लेकिन आपको अपना केस तो तैयार करना होगा। इसे खुद को पेश करने के रूप में देखिए, जैसे आप किसी नई कंपनी में नौकरी के लिए जा रहे हों। हालिया उपलब्धियों से शुरुआत कीजिए और तब पीछे की बात कीजिए। वे खूबियां गिनाइए, जो आपको काम के मोर्चे पर कामयाब बना सकती हैं।
5 बॉस से अप्वाइंटमेंट
अपने बॉस को यह अहसास कराइए कि आप तनख्वाह बढ़वाने को लेकर कितने संजीदा हैं। अपने बॉस से मुलाकात का वक्त मांगिए। ईमेल के जरिए, वॉटर कूलर के पास या टेलीफोन के जरिए तनख्वाह बढ़वाने के बारे में बातचीत मत कीजिए। अगर आपका ऑफिस दूसरी लोकेशन पर है, तो बात और है।