पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Bear Selfies Fad Could Turn Deadly, Warn Nevada Wildlife Officials

Dangerous: भालू के साथ सेल्फी ले रहे हैं अमेरिकी युवा, देखें तस्वीरें

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
(भालू के साथ सेल्फी लेता एक शख्स)
अमेरिकी वन विभाग इन दिनों विशेष अभियान चलाकर उन युवाओं को जागरुक कर रहा है, जिन्हें वन्यजीवों के साथ सेल्फी का नशा चढ़ा है। खासतौर से कैलिफोर्निया में जगह-जगह उन्हें चेतावनी दी जा रही है। इसकी शुरुआत साउथ लेक ताहो से हुई। वहां काफी संख्या में काले सफेद रंग के भालू रहते हैं। लोग उन्हें अपने साथ कैमरे में कैद करने के लिए सेल्फी लेते हैं। जबकि वन विभाग के अधिकारी उनसे गुजारिश कर चुके हैं कि वन्यप्राणियों को उनके वातावरण में अकेले रहने देना चाहिए। यही उनके लिए ठीक है।
वे यह भी कहते हैं कि सेल्फी के चक्कर में कोई भी दिन किसी के लिए आखिरी साबित हो सकता है। फॉरेस्ट सुपरवाइजर नैंसी गिब्सन कहती हैं- कई लोग यह नहीं जानते हैं कि भालू सामान्य रूप से डरपोक जीव है, लेकिन उसके बारे में कोई अनुमान लगाना बहुत कठिन है। कब किस पर हमला कर दे, कोई नहीं जानता। आमतौर पर कोई भी वन्यप्राणी तभी हमला करता है, जब उसे खतरा महसूस होता है। उन्होंने कहा- हम यह नहीं चाहते कि वन क्षेत्र में किसी के भी लिए मुश्किल परिस्थितियां बनें। भालू के करीब जाने पर लोग गंभीर घायल भी हो सकते हैं या उनकी जान जा सकती है।
लेक ताहो मैनेजमेंट यूनिट की लिसा हेरॉन कहती हैं- लोग घूमने के बहाने कारों से आते हैं और उतरकर भालुओं के साथ सेल्फी लेने लगते हैं। इसे वे ‘बीयर सेल्फी’ कहते हैं। कैलिफोर्निया का यह ट्रेंड कनाडा तक चला गया है। वहां लोग वन्यजीवों के साथ सेल्फी लेकर उन्हें ट्विटर इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइटों पर अपलोड कर रहे हैं।
आगे की स्लाइड्स में देखें भालुओं के साथ ली गई सेल्फी की कुछ और तस्वीरें...
सोर्स- telegraph.co.uk