Hindi News »Gadgets »Apps» OMitra Train Social App For Android User

ट्रेन में बैठ-बैठे बना दिया ऐप, सफर के दौरान ऐसे लाता है अपनों के करीब

रेल में सफर करते समय यह सूचना हमेशा लिखी रहती है कि अनजान व्यक्ति से दूर रहें। लेकिन OMitra मोबाइल ऐप की मदद से ट्रेन में अपनों से मिला जा सकता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Aug 24, 2015, 12:01 AM IST

  • गैजेट डेस्क: ओमित्रा (OMitra) ऐप को भीलवाड़ा के रहने वाले विकास जगीटिया ने बनाया है। यह मोबाइल ऐप रेल के सफर में एक सोशल प्लैटफॉर्म के रूप में काम करेगा। विकास ने इस मोबाइल ऐप को बनाने की वजह बताई कि एक बार अपने शहर राजस्थान के भीलवाड़ा से हैदराबाद अकेले जा रहा था, तब लगा कि ट्रेन का लंबा सफर कितना उबाऊ होता है। सोचा ऐसा मोबाइल ऐप बनाया जाए जो ट्रेन में अपनों से मिला सके, सफर को आसान बना दे। एनआईटी हैदराबाद से इंजीनियरिंग कर चुके विकास इससे पहले एक मोबाइल कंपनी में बतौर इंजीनियर काम करते थे।
    जॉब छोड़कर किया ऐप पर फोकस :
    विकास ने ऐप पर फोकस करने के लिए अपनी जॉब छोड़ दी। ट्रेन के स्लीपर कोच, एसी में सफर के दौरान लोगों को किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसे समझने के लिए कई बार नागपुर से हैदराबाद तक ट्रेन से सफर किया। सर्वे और रेल यात्रियों से मिले सुझाव के आधार पर कई जरूरी फीचर्स को जोड़ा।
    ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड :
    OMitra एंड्रॉइड ट्रेन सोशल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। रिजर्वेशन कराने के बाद पीएनआर नंबर आ जाए तो इसे ऐप में अपडेट कर दें। जब ट्रेन स्टार्ट होगी ऐप काम करना शुरू कर देगा।

    साइज

    इन्स्टॉल

    वर्जन

    एंड्रॉइड

    5.9MB

    10 हजार

    0.36

    4.0 और अधिक

    आगे की स्लाइड्स पर जानिए ओमित्रा (OMitra) ऐप से जुड़े फीचर्स के बारे में...

  • ये खास फीचर्स हैं OMitra ऐप में :
    > इस ऐप में पीएनआर नंबर डालने के बाद ट्रेन में सफर कर रहे सभी यात्रियों के नाम, वो कहां से कहां सफर कर रहे हैं, उनके प्रोफेशन यदि उन्होंने शेयर किए हैं तो वह अपडेट हो जाएंगे। इससे अपने परिचितों को पहचानना आसान हो सकता है।
    > आप जिस स्थान पर जाना चाहते हैं, उस स्टेशन के आने के 30 किमी पहले यह अलार्म बजाएगा।
    > यात्रियों को वॉट्सऐप ग्रुप की तरह जोड़ेगा, जिसमें बुक शेयर करने, शीट एक्सचेंज करने, नए शहर में टैक्सी शेयर करने, मूवी शेयर करने जैसी रिक्वेस्ट आप ऐप के नोटिस बोर्ड पर डाल सकते हैं।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Apps

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×