पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Only Those Items Will Be Sold Who Have Guarantee

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब वही बिकेगा जिसकी गारंटी होगी

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. अब दुकानदार ये कहकर अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच पाएंगे कि 'इस सामान के साथ गारंटी नहीं है', 'खराब निकले तो हम नहीं जानते'। उन्हें गारंटी देनी ही होगी। न तो ऐसा सामान बनेगा और न ही बिकेगा। ऐसा हुआ तो सजा मिलेगी। सूचना तकनीकी मंत्रालय ने इसके लिए कानून बनाना शुरू कर दिया है। इसका सबसे ज्यादा असर चीन से आने वाले उत्पादों पर पड़ेगा। जिसकी बाजार में 40-50 फीसदी हिस्सेदारी है। फिलहाल बाजार में इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीद से पहले उसकी क्वालिटी को परखने का जिम्मा ग्राहक पर ही है।





दुकानदार तो यह जानकारी देकर खुद को अलग कर लेता है कि किस सामान पर कितनी गारंटी है या नहीं है। स्टैंडर्डाइजेशन टेस्टिंग क्वालिटी सार्टिफिकेट यूनिट के महानिदेशक एन.ई. प्रसाद के मुताबिक इस समय बाजार में कई ऐसे इलेक्ट्रानिक उत्पाद हैं जिनकी क्वालिटी को लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता है। ऐसे में ग्राहक अपने को ठगा हुआ महसूस न करे इसे ध्यान में रखकर क्वालिटी नियम व टेस्टिंग लैब बनाने पर विचार किया जा रहा है। अगर किसी उत्पाद को लेकर यह लगता है कि उसमें गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है तो फिर ऐसे उत्पाद के लिए टेस्टिंग जरूरी होगी।





आगे क्या: नए नियमों का मसौदा फिलहाल आईटी मंत्रालय में तैयार हो रहा है। इससे न केवल देशी बल्कि दूसरे देश के उत्पाद भी प्रभावित होंगे। ऐसे में संभव है कि नीति को अंतिम मंजूरी देने के लिए आईटी मंत्री के अलावा वाणिज्य मंत्रालय और विदेश मंत्रालय से भी चर्चा की जाएगी। ताकि विदेशों के साथ मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों पर होने वाले असर का मूल्यांकन किया जा सके। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना तकनीकी विभाग के सचिव जे. सत्यनारायणा ने कहा कि यह नीति किसी भी देश या कंपनी के उत्पाद को ध्यान में रखकर नहीं बनाई गई है। इसका उद्देश्य मात्र जनता को उनके पैसे की पूरी कीमत दिलाना है।



PHOTOS: \'लुक\' के दम पर सैमसंग, एपल को पिछाड़ेगी नोकिया!


आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

और पढ़ें