पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • सिटी सिविल अस्पताल में नहीं मिलेंगी सर्दी की बीमारियों की दवाई

सिटी सिविल अस्पताल में नहीं मिलेंगी सर्दी की बीमारियों की दवाई

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बलविंद्र कुमार | अम्बाला सिटी

यदिआपकोसर्दी के इस मौसम में ठंड लगाए जाए या सर्दी से संबंधी कोई अन्य बीमारी हो जाए और ये सोचकर सिटी के सरकारी अस्पताल में दवाई लेने के लिए जाएं कि अस्पताल में मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना के तहत इलाज दवाई फ्री में मिल जाएंगी तो आप यह गलत सोच रहे हैं। पिछले दो माह से सिटी के सरकारी अस्पताल में कुछेक जरूरी दवाइयों के अलावा अन्य कोई भी दवाई आपको नहीं मिलेंगी। पिछले दाे माह से अस्पताल में दवाई का टोटा चल रहा है। अस्पताल में कुछ महत्वपूर्ण दवाई के अतिरिक्त अन्य छोटी-मोटी बीमारियों की दवाइयां नहीं मिलेंगी। अस्पताल के डाॅक्टरों को इसकी जानकारी है फिर भी वे इस ओर ध्यान नहीं दे रहे।

दोमाह से नहीं दवाई: अस्पतालमें पिछले दो माह से अस्पताल में बने दवाई गोदाम में दवाइयों की कमी चल रही है। अस्पताल में मरीजों को दवाई होने के कारण डाॅक्टरों द्वारा एक पर्ची पर लिख दिया जाता है कि यह दवाई अस्पताल में नहीं है, वे बाहर से लें।

येहैं दवाई उपलब्ध: ओआरएसघोल, एंटीबायोटिक, पेट, आंखों के लिए, महिलाओं को डिलीवरी के समय दी जाने वाली दवाई इंजेक्शन, डायबिटीज, दिमागी बीमार, हृदय, एमरजेंसी में यूज होने वाली दवाइयां, शरीर में ताकत लाने के गोलियां या कैप्सूल, खून की कमी होने पर दी जाने वाली दवाई आदि दवाई जो इस समय अस्पताल में उपलब्ध है।

ये दवाई नहीं हैं अस्पताल में

अस्पतालमें पिछले दो माह से बुखार, खांसी, जुकाम, शरीर में किसी भी प्रकार का दर्द, हार्ट अटैक, किसी प्रकार की जलन आग में जले व्यक्ति चोट लगने, ठंग लग जाए अन्य ठंड से होने वाली बीमारियों की दवाई अस्पताल में नहीं मिलेगी। इतना ही नहीं, इस समय अस्पताल में कोई बड़ी बीमारी के लिए के कोई इंजेक्शन भी नहीं हैं।

^करीब छह माह पहले विभाग द्वारा नौ लाख रुपए का बजट आया था, जबकि अस्पताल में आने वाली दवाइयों का बजट करीब 22 लाख रुपए बनता हैं। अस्पताल में दवाइयों की कमी चल रही है। डीसी साहब से बात की है, उन्होंने आश्वासन दिया है कि जैसे ही बजट आएगा, वेयर हाउस से दवाई मंगवा ली जाएगी। मरीजों को दवाइयों के लिए परेशान नहीं होने दिया जाएगा। इतना ही नहीं, अस्पताल में समय-समय पर जो दवाइयों ज्यादा जरूरी है, उन दवाइयों को मंगवा लिया जाता है। सर्दी की बीमारियों की दवाइयां जल्द अस्पताल में उपलब्ध करा दी जाएंगी। डॉ.कांता गोय